scriptइजराइली स्पाईवेयर से हुई फोन हैकिंग के अलर्ट मैसेज राजधानी के भी कई नंबरों में | Phone hacking caused by Israeli spyware | Patrika News

इजराइली स्पाईवेयर से हुई फोन हैकिंग के अलर्ट मैसेज राजधानी के भी कई नंबरों में

locationजांजगीर चंपाPublished: Nov 08, 2019 07:43:09 pm

Submitted by:

sandeep upadhyay

* व्हॉट्सएप द्वारा मैसेज भेजकर दी जा रही फोन हैकिंग की जानकारी, दिए जा रहे टिप्स* लोगों ने कहा हो रहा निजता और संवैधानिक अधिकारों का हनन, भारत सरकार सुरक्षा को लेकर सजग नहीं

इजराइली स्पाईवेयर से हुई फोन हैकिंग के अलर्ट मैसेज राजधानी के भी कई नंबरों में

इजराइली स्पाईवेयर से हुई फोन हैकिंग के अलर्ट मैसेज राजधानी के भी कई नंबरों में

डॉ. संदीप उपाध्याय@रायपुर. इजराइली स्पाईवेयर (जासूसी साफ्टवेयर) के द्वारा हाल ही में कई स्मार्ट फोन को हैक करने की कोशिश की गई थी। इसकी पुष्टि खुद व्हॉट्सएप के द्वारा की गई थी। व्हॉट्सएप ने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) मंत्रालय को जानकारी भी दी थी कि यह साइबर अटैक भारत के 1400 नंबरों पर किया गया था। चौकाने वाली बात यह कि इन साइबर अटैकर की नजर से छत्तीसगढ़ भी अछूता नहीं है। राजधानी के कई नंबरों में यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो की सिटिजन लैब और व्हॉट्सएप ने एसएमएस से इसकी जानकारी दी है। सैसेज के माध्यम से बताया जा रहा है कि इजराइली स्पाईवेयर वार व्हॉट्सएप कॉलिंग के जरिए फोन पर किया जा रहा है। व्हॉट्सएप ने इसे रोकने में सफलता पाई है, लेकिन इसे लेकर आप सजग रहें।
आपको बता दें कि इजराइली स्पाईवेयर पेगासस के जरिये कुछ अज्ञात साइबर अटैकर वैश्विक स्तर पर जासूसी करने की कोशिश कर रहे हैं। इसकी पुष्टि खुद व्हॉट्सएप ने की है। भारतीय पत्रकार और मानवाधिकार कार्यकर्ता भी इस जासूसी का शिकार बने हैं। सूत्रों के मुताबिक भारत सरकार ने इस बारे में खुद व्हॉट्सएप को पत्र लिखकर जवाब देने को कहा था। इस पर व्हॉट्सएप ने जवाब दिया है कि एक इजराइल की निगरानी करने वाली कंपनी ने पेगासस नाम का ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार किया है, जिसके जरिए अज्ञात इकाइयां इसका उपयोग जासूसी के लिए करीब 1,400 लोगों फोन पर कर चुकी हैं।
क्या है स्पाईवेयर स्पाईवेयर

यह एक तरह का वायरस है। यह कंप्यूटर या मोबाइल फोन में चुपचाप रहते हुए सीक्रेट डेटा पर नजर रखता है और जरूरी सूचनाओं को हैकर्स तक भेजता है। स्पाईवेयर इन्फेक्शन को पहचानना बहुत मुश्किल नहीं है। वायरस इन्फेक्शन के गंभीर रूप लेने से पहले कंप्यूटर में कई संकेत दिखाई देते हैं, बस समय पर इसे पहचानने की जरूरत है।
इस तरह के संकेतों से रहे अलर्ट

1- कंप्यूटर की स्पीड अचानक धीमी जाए तो इसका मतलब है कि कंप्यूटर की मेमरी और सीपीयू वायरस या स्पाईवेयर की चपेट में है।

2- यदि आपके ब्राउजर का होमपेज अपने आप बदल जाए तो कंप्यूटर में किसी स्पाईवेयर के हमले की आशंका बढ़ जाती है। यदि इंटरनेट ब्राउजर चालू करने पर अपने आप कोई पेज उसमें खुल जाए तो कंप्यूटर की जांच करवाना चाहिए।
3- कंप्यूटर बार-बार जाम या अचानक हैंग होने लगे तो यह स्पाईवेयर हमले के कारण हो सकता है।

4- इंटरनेट ब्राउजर को चालू करते ही उसमें एक के बाद एक कई पॉप अप विंडोज खुलने लगे तो यह स्पाईवेयर अटैक के चलते हो सकता है।
5- कंप्यूटर की किसी ड्राइव या डेस्कटॉप पर कई ऐसे फोल्डर दिखाई देते हैं जिन्हें आपने नहीं बनाया। उनके अंदर ऐसी फाइलें होती हैं, जो किसी सॉफ्टवेयर के इंस्टॉलेशन से बनीं होती हैं। डिलीट करने के बाद फिर से वह फाइलें आ जाती हैं।
6- कंप्यूटर या मोबाइल स्क्रीन पर ऐसे मेसेज बॉक्स दिखाई देते हैं, जिसमें लिखा होता है कि कंप्यूटर पर वायरस या स्पाईवेयर का हमला हुआ है।

7- अजीब किस्म के आइकन दिखाई देने लगते हैं। उसे खोलने पर तेजी से अश्लील वेबसाइट्स खुलना शुरू हो जाती हैं।
8- ई-मेल एकाउंट में ऐसे क्लाइंट्स के मैसेज दिखते हैं, ज्हिें आप न तो जानते हैं और न ही कभी उसे आपने कोई मेल भेजा है।

केस वन

मेरे मोबाइल को भी हैक करने की कोशिश की गई थी। मुझे इसकी जानकारी मेरे फोन पर 21 अक्टूबर को आए मैसेज के जरिए हुई। मैसेज में जानकारी दी गई कि मेरे फोन को मई में हैक करने की कोशिश की गई थी। मुझे भी इस पर पूरा विश्वास हुआ क्योंकि अप्रैल मई में मेरे फोन पर व्हॉट्सएप के जरिए कई वीडियो मिसकॉल आए थे। बाद में पता चला कि इसी वीडियो कॉलिंग के जरिए फोन हैक करने की कोशिश की गई थी। सबसे बड़ी बात यह है कि इसे लेकर भारत सरकार चिंतित नहीं है। कोई दूसरे देश का आदमी ऐसा करके भारतियों की निजता का हनन कर रहा है उनके संवैधानिक अधिकारों का हनन कर रहा है। हमारी सुरक्षा और टेक्नोलॉजी कुछ नहीं कर पा रही है। यह चिंता का विषय है।
केस टू

एक महीने पहले यूनिवर्सिटी ऑफ टोरंटो की एक सिटिजन लैब से मैसेज आया था कि एक स्पाई वेयर सॉफ्टवेयर है, जिसे इजराइली कंपनी बनाती है। उससे मेरे फोन को हैक करने की कोशिश की गई है। व्हॉट्सएप कॉलिंग के जरिए ऐसा हुआ है। भारत में और भी कई नंबरों में ऐसा हुआ है। अगर मदद की आवश्यकता हो तो वह हेल्प कर सकते हैं। इसके बाद उन्होंने २९ अक्टूबर को एक ऑफिसियल मैसेज भी भेजा है।

ट्रेंडिंग वीडियो