scriptVideo- लोहर्सी गांव में स्कूली बच्चों को परोसा जा रहा प्लास्टिक चावल! | Plastic rice being served to schoolchildren in the village of Loharsee! | Patrika News

Video- लोहर्सी गांव में स्कूली बच्चों को परोसा जा रहा प्लास्टिक चावल!

locationजांजगीर चंपाPublished: Jul 16, 2017 04:54:00 pm

देश की सरहद में भारत चीन के बीच तनतानी की खबरों के बीच जांजगीर जिले के पामगढ़ ब्लॉक के लोहर्सी गांव में स्कूली बच्चों को चीन में बने प्लास्टिक चावल मध्याह्न भोजन में परोसने का मामला सामने आने पर हंगामा मचा हुआ है।

Plastic rice being served to schoolchildren in the

Plastic rice being served to schoolchildren in the village of Loharsee!

पामगढ़. देश की सरहद में भारत चीन के बीच तनतानी की खबरों के बीच जांजगीर जिले के पामगढ़ ब्लॉक के लोहर्सी गांव में स्कूली बच्चों को चीन में बने प्लास्टिक चावल मध्याह्न भोजन में परोसने का मामला सामने आने पर हंगामा मचा हुआ है।

मामला लोहर्सी गांव के शासकीय मिडिल स्कूल का है। दरअसल शुक्रवार को शासकीय मिडिल स्कूल में मध्याह्न भोजन बन रहा थाए भोजन बनने के बाद जब एक शिक्षक ने इसका निरीक्षण किया तो उसे मिलावट की शंका हुई। जब शिक्षक ने चावल को मसल कर देखा तो वह गोद की तरह चिपक रहा था। शिक्षक ने तुरंत इसकी जानकारी ग्राम सरपंच छबिलाल रात्रे को दी।

शनिवार दोपहर को किसी ने ग्रामीणों को कहा कि कलेक्टर सर आ रहे है तो स्कूल में ग्रामीणों का जमावड़ा लग गया। ग्रामीणों का कहना था कि सरकार हमें प्लास्टिक चावल खिला रहे हैं तबियत किसी का ज्यादा खराब होगा तो उसकी जवाबदारी किसकी होगी अभी-अभी कुछ दिन पहले नवागढ़ ब्लॉक में हुआ था और दो दिन पहले हमारे ही ब्लॉक के ससहा में ऐसा मामला सामने आया था। कलेक्टर साहब आप ही बताओ कि हम लोगों को इस प्रकार का चावल क्यों खिलाया जा रहा है।

हेडमास्टर का कहना है कि 12 छात्रों का तबियत खराब हुआ है सभी छात्रों से पूछने पे कहा जा रहा है पेट मे दर्द हैं जिसे इलाज करवाने के बाद घर भेज दिया गया है वहीं बाकी शिक्षक का कहना है कि कल से पानी मे चावल को डूबा कर रखे हैं उसके बाद भी चावल अभी तक भीगा नहीं और घर मे जो चावल है वो 1 से 2 घण्टे में भीग जाता है। इससे तो ऐसा ही लगता है कि इस चावल में कुछ न कुछ मिलावट है।

जिला खाद्य शाखा के अधिकारी मौके पर पहुंच कर पका हुआ चावल और खाली चावल का सेम्पल ले कर रायपुर जांच के लिए भेज गया और जहां चावल का स्टॉक था उस कमरे को जिला खाद्य अधिकारी द्वारा सील किया गया।

मंगाया गया ग्रामीण के घर से चावल जिसे पकाने के बाद जनपद सीईओ ने खुद उसे गोल करके उसे भी उछाल कर देखा तब ओ भी उछलने लगा जिससे सभी अधिकारी, कर्मचारी और ग्रामीण आश्चर्य चकित हो गये। जिसके बाद जनपद सीईओ ने कहा लैब में जांच के बाद ही खुलासा होगा कि ये प्लास्टिक का चावल है कि नहीं की बात कहने लगी।



शिकायत के बाद बच्चों के लिए पकाए गए चावल और स्कूल में रखे गए चावल के स्टॉक को जब्त कर लिया गया है। इसे जांच के लिए खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारियों को सौंप दिया गया है। जांच रिपोर्ट आने के बाद ही कार्रवाई की जाएगी।
ऋषा ठाकुर, सीईओ, पामगढ़

शिकायत मिलने के बाद स्कूल पहुंचे वहां चावल को पका कर देखे और कोटवार के घर से मंगवा कर चावल को पका कर देखे दोनों में किसी भी प्रकार अलग नही लग रहा है जिसके कारण सेम्पल ले कर जांच के लिए भेज रहे हैं।
मनीष कश्यप, फूड अधिकारी पामगढ़
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो