scriptमतगणना स्थल के बाहर सुबह 5 बजे से तैनात हो जाएंगे पुलिस के जवान | Police personnel will be deployed at the polling booth | Patrika News

मतगणना स्थल के बाहर सुबह 5 बजे से तैनात हो जाएंगे पुलिस के जवान

locationजांजगीर चंपाPublished: May 21, 2019 05:25:53 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

380 पुलिसकर्मियों को एसपी पारुल माथुर ने दिए जरूरी टिप्स

380 पुलिसकर्मियों को एसपी पारुल माथुर ने दिए जरूरी टिप्स

मतगणना स्थल के बाहर सुबह 5 बजे से तैनात हो जाएंगे पुलिस के जवान

जांजगीर-चांपा. २३ मई को होने वाली मतगणना के संबंध में पुलिस ने मंगलवार की सुबह एसपी पारूल माथुर ने रिहर्सल कराते हुए पुलिसकर्मियों को जरूरी टिप्स दिए। उन्होंने बताया कि पॉलिटेक्निक भवन स्थित मतगणना स्थल में सुबह ५ बजे उपस्थित हो जाना है और सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करना है। सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले के ३८० जवानों को तैनात किया जाएगा। पॉलिटेक्निक भवन के बाहर चार लेयर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। इसके लिए पुलिस ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। कहां कितने बल लगाए जाएंगे इसके लिए फीडबैक लिया जा रहा है। वहीं किस जवान को कहा लगाया जाएगा इसके लिए प्री प्लानिंग कर ली गई है।
एएसपी मधुलिका सिंह ने बताया कि मतगणना स्थल आउटर की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है। मतगणना स्थल के बाहर चार लेयर में पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। पुलिसकर्मियों को मतगणना स्थल के अंदर प्रवेश करने वाले लोगों की सुरक्षा व्यवस्था में ध्यान रखना है। मतगणना स्थल के अंदर कोई मोबाइल, पानी पाउच, कैमरा, पान बीड़ी सिगरेट, गुटखा पाउच तो नहीं ले जा रहा है। इस बात की ध्यान रखनी है। एसपी ने सभी कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी कि मतगणना स्थल में जब तक उन्हें कोई बड़ा अफसर नहीं बुलाते उन्हें अपने स्थान से हिलना डुलना नहीं है। जिसकी जहां पर ड्यटी लगी है वह कर्मचारी अपने स्थान में ही रहकर चौकसी करना है। एसपी पारूल माथुर ने कर्मचारियों को सख्त हिदायत दी कि जिन्हें मोबाइल अलाउ है उसे किसी भी सूरत में मोबाइल के साथ अंदर जाने नहीं देना है। इस दौरान केवल मीडिया, आब्जर्वर व कलेक्टर एसपी रैंक के अफसरों को ही मोबाइल अलाउ है। इस बात का उन्हें ध्यान रखना है। उन्होंने पुलिसकर्मियों को कड़ी चेतावनी दी कि पुलिसकर्मी भूख लगने पर इधर उधर भटके पहीं। क्योंकि जिनकी जहां पर ड्यूटी लगी है वहां बाकायदा खाना पहुंच जाएगा। अमूमन देखा जाता है कि भूख लगने की स्थिति में पुलिसकर्मी इधर उधर भटकते रहते हैं। ऐसी हरकतों से उन्हें परहेज करना है। इसके अलावा मतगणना स्थल में तो लोग अंदर जा रहे हैं उनका फूड पैकेट, पानी पाउच अंदर अंदर लेकर जाने वालों को मना किया जाएगा। ऐसे लोगों की बारी- बारी चेकिंग की जाएगी। पार्किंग व्यवस्था में चाक चौक व्यवस्था करना है। पासेस चेक करने के बाद उन्हें अंदर प्रवेश करना है। इस दौरान एएसपी मधुलिका सिंह के अलावा अन्य पुलिस अफसर तैनात थे।

380 कर्मचारियों की चप्पे चप्पे पर नजर
23 मई को मतगणना का कार्य किया जाएगा। जिसमें सुरक्षा व्यवस्था की चाक चौबंद व्यवस्था कर ली है। इसके लिए जिले के ३८० बलों को लगाया जाएगा। हालांकि स्थानीय स्तर के बल केवल मतगणना स्थल के बाहर ही तैनात रहेगी। मतगणना स्थल के अंदर की सुरक्षा के लिए सीआरपीएफ के जवानों की तैनाती रहेगी। इसके लिए तकरीबन ८० जवान अंदर की सुरक्षा व्यवस्था की कमान सम्हालेंगे। वहीं बाहरी स्थल में सुरक्षा व्यवस्था के लिए स्थानीय स्तर के पुलिस का इस्तेमाल किया जाएगा। जिसमें एक दर्जन टीआई, इतने ही सब इंस्पेक्टर, एएसआई, प्रधान आरक्षक व तकरीबन तीन सौ आरक्षकों को लगाया जाएगा। पॉलिटेक्निक भवन के बाहर चप्पे चप्पे पर पुलिस तैनात रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो