scriptबीस लाख से निर्मित सीसी रोड सात दिन के भीतर धंसकने लगी, अफसर जांच करना भी नहीं समझते मुनासिब | Poor CC Road Construction | Patrika News

बीस लाख से निर्मित सीसी रोड सात दिन के भीतर धंसकने लगी, अफसर जांच करना भी नहीं समझते मुनासिब

locationजांजगीर चंपाPublished: Mar 08, 2019 07:58:47 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

– बलौदा ब्लॉक के ग्राम पंचायत कुरदा में डीएमएफ फंड से कराया गया है निर्माण

बीस लाख से निर्मित सीसी रोड सात दिन के भीतर धंसकने लगी, अफसर जांच करना भी नहीं समझते मुनासिब

बीस लाख से निर्मित सीसी रोड सात दिन के भीतर धंसकने लगी, अफसर जांच करना भी नहीं समझती मुनासिब

जांजगीर-चांपा. बीस लाख रुपए की सीसी सड़क सात दिन भी नहीं टिकी और धंसकने लगी है। मामला ग्राम पंचायत कुरदा में छुईया तालाब से बाजार होते हुए सिवनी मोड़ तक डीएमएफ से नवनिर्मित सीसी रोड की है। निर्माण के समय ही काम को लेकर शिकायत भी हुई थी मगर अफसरों ने जांच के नाम पर भी आंख मूंद ली। नतीजा निर्माण के कुछ दिन के बाद भी पोल खुल रही है। शुक्रवार को फिर इसकी शिकायत कलेक्टर से की गई।
शिकायतकर्ता पुनीराम लहरे ने कलेक्टर से की शिकायत में बताया है कि बलौदा ब्लॉक के ग्राम पंचायत कुरदा में छुईहा तालाब से बाजार रोड तक 19 लाख 95 हजार और सिवनी मोड़ से गाड़ामोड़ तक 13 लाख रुपए की लागत से जिला खनिज न्यास संस्थान योजना के तहत सीसी सड़क का निर्माण कराया गया है। निर्माण एजेंसी ग्राम पंचायत सरपंच कुरदा द्वारा उक्त काम कराया गया। निर्माण के शुरूआत दौर में ही गड़बड़ी की जा रही थी। इसकी शिकायत उसके द्वारा चांपा एसडीएस समेत अन्य संबंधित विभाग में की। बाद में लोक निर्माण विभाग के उपअभियंता द्वारा सड़क निर्माण की जांच की गई लेकिन जांच के नाम पर केवल खानापूर्ति कर ऊपरी सतह की जांच कर दी।
यह भी पढ़ें
Video- क्रेशर संचालकों की मनमानी, शासकीय जमीन पर कहीं भी कर रहे मिट्टी डंप

जबकि जांच में यह देखना था कि निचली सतह पर तैयारी कुटाई एवं टूटी हुई गिट्टी को ढाल व आवश्यक उभार के अनुसार समतल करने सहित गिट्टी के आतंरिक पकड़ के लिए स्क्रेनिंग डालना और ग्रेडिंग टू गिट्टी 63 से 45 एमएम छाना सामग्री के रूप में हुआ है या यह देखना था मगर जांच अधिकारी द्वारा सरपंच से सांठगांठ कर इतिश्री कर दी गई। शिकायतकर्ता पुनीराम लहरे ने इसकी शिकायत 8 मार्च को कलेक्टर से करते हुए दोषियों के ऊपर कार्रवाई करने की मांग की है।

चार फरवरी को भी की थी शिकायत
डीएमएफ से कराए जा रहे उक्त सीसी सड़क निर्माण में हो रही गुणवत्ता की अनदेखी की शिकायत पहले भी प्रशासन से की गई थी, लेकिन कार्रवाई नहीं होने से भ्रष्टाचार की यह सड़क बनकर तैयार हो गई। जबकि शिकायतकर्ता पुनीराम लहरे के अलावा ग्रामीणों ने भी इस पर आपत्ति जताई थी। पिछले महीने 4 फरवरी को इसकी शिकायत भी प्रशासनिक अधिकारियों से की गई थी लेकिन उस समय कोई कार्रवाई नहीं की गई जिससे निर्माण कार्य चलता रहा।

हैवी वाहन चलने से धंसी है सड़क
इस संबंध में ग्राम पंचायत कुरदा की सरपंच प्रमिला बरेठ ने कहा कि निर्माण काम पूरी गुणवत्ता के साथ हुआ था। कहीं कोई गुणवत्ता की अनदेखी नहीं हुई है चाहे तो पूरी सड़क की किसी भी हिस्से से जांच करा ले। रही बात, कुछ जगहों पर सड़क की धंसने की, तो रात 9 बजे के बाद सुबह तक भारी वाहन चल रहे हैं। सड़क बनने के तुरंत बाद ही भारी वाहन को ऊपर से गुजार देने से ऐसा हुआ है। उक्त स्थान पर फिर से बना देंगे। सिंगल सड़क होने से आवागमन भी रोक नहीं सकते। सड़क बनने के कुछ देर बाद ही वाहन चला दे रहे हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो