scriptप्रायमरी स्कूल का भवन जर्जर, मिडिल में क्लास | Primary school building shabby, class in middle | Patrika News

प्रायमरी स्कूल का भवन जर्जर, मिडिल में क्लास

locationजांजगीर चंपाPublished: Mar 09, 2019 03:17:20 pm

Submitted by:

Rajkumar Shah

विडंबना: प्रायमरी स्कूल हरदी का भवन पांच साल से जर्जर, मिडिल में लगती है कक्षाएं

विडंबना: प्रायमरी स्कूल हरदी का भवन पांच साल से जर्जर, मिडिल में लगती है कक्षाएं

प्रायमरी स्कूल का भवन जर्जर, मिडिल में क्लास

डभरा. ग्राम पंचायत हरदी में जनपद प्राथमिक स्कूल का भवन पांच साल से जर्जर हो चुका है। छत का प्लास्टर जगह-जगह से गिर रहे हैं। दीवारों पर दरारें आ चुकी है। इस स्थिति के चलते प्रायमरी की कक्षाएं मिडिल में लगानी पड़ रही है जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है।
उल्लेखनीय है कि जनपद प्राथमिक शाला भवन को जर्जर हो चुके 5 साल हो चुके हंै। स्कूल में 17 छात्र-छात्राए अध्ययनरत है। गांव में शिक्षा की अच्छी सुविधा नही ंमिलने के कारण हर साल दर्ज संख्या कम हो रही है, जिससे गांव की शिक्षा का स्तर भी गिर रहा है। भवन जर्जर होने से प्राथमिक शाला के बच्चों को 5 साल से शासकीय मिडिल स्कूल हरदी में 2 पाली में पढ़ाई करनी पड़ रही है। सुबह 8 बजे से 11.30 तक प्राथमिक शाला की कक्षाए लगती हंै तो दूसरी पाली में 12 बजे से शाम 5 बजे तक मिडिल की कक्षाएं लगती है। ऐसे में सुबह की पाली में प्रायमरी स्कूल के बच्चे यहां आकर पढ़ते हैं। उनकी छुट्टी होने के बाद फिर मिडिल की पढ़ाई यहां शुरू होती है।
जर्जर भवन के बारे में ग्राम पंचायत हरदी द्वारा प्रस्ताव, नक्शा खसरा सभी दस्तावेज के साथ उच्च अधिकारियों को भेजा जा चुका है। साथ ही संबंधित विभाग द्वारा विघालय भवन को डिस्मेंटल करने जिला पंचायत को भेजा जा चुका है। कई वर्षो से फाइल स्वीकृति के लिए गई है मगर फाइल जिला पंचायत में धूल खा रही है। बता दे, ये वही गांव है जहां से युध्दवीर सिंह जुदेव 10 सालों से विधायक रह चुके है और प्राथमिक शाला विधायक के निवास स्थान से लगा हुआ है मगर उनके 10 साल के कार्यकाल मे नौनिहालों को एक भवन तक नसीब नही हुआ।
जनपद प्राथमिक शाला हरदी का भवन 5 सालों से जर्जर हो चुका है। इस कारण प्राथमिक शाला की कक्षाए शा पूर्व माध्यमिक विघालय में लग रही है। जर्जर हो चुके भवन के बारे मे विभागीय अधिकारियों को बता चुके है।
संतोष बरेठ, प्रधान पाठक प्राथमिक शाला हरदी
विघालय भवन के बारे में ग्राम पंचायत द्वारा प्रस्ताव सीईओ व बीईओ के हस्ताक्षर कर नया भवन की स्वीकृति के लिए जिला पंचायत में जमा कर चुके है। अभी तक नए भवन की मंजूरी नहीं मिली है।
जानकी बाई चौहान, सरपंच, ग्राम पंचायत हरदी
जनपद प्राथ शाला हरदी का भवन जर्जर हो चुका है। नए भवन की स्वीकृति के लिए सभी दस्तावेजों के साथ सीईओ व बीईओ का हस्ताक्षर कर नया भवन की स्वीकृति के लिए जिला पंचायत मे जमा कर चुके हैं।
टीसी भोई, विकासखंड शिक्षा अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो