scriptप्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ा, जानें अब हर साल किसानों के खाते में आएंगे कितने हजार और क्या मिलेगा लाभ | Prime Minister's Kisan Award fund scheme | Patrika News

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ा, जानें अब हर साल किसानों के खाते में आएंगे कितने हजार और क्या मिलेगा लाभ

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 28, 2019 06:06:33 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

हाल ही में केन्द्र सरकार की ओर से निर्णय लिए जाने के बाद किसान (Farmer) सम्मान निधि योजना (Prime Minister’s Kisan Award fund scheme) के तहत जिले के चार लाख 95 हजार 559 किसानों को इसका फायदा होगा। यानी हर साल 2 अरब 97 करोड़ 33 लाख से ज्यादा की सम्मान निधि किसानों को मिलेगी। प्रत्येक किसान (Farmer) के खाते में 6 हजार रुपए सालाना आएंगे।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ा, जानें अब हर साल किसानों के खाते में आएंगे कितने हजार और क्या मिलेगा लाभ

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का दायरा बढ़ा, जानें अब हर साल किसानों के खाते में आएंगे कितने हजार और क्या मिलेगा लाभ

जांजगीर-चांपा. अब तक दो हेक्टेयर से कम जमीन वालों को पैसे मिलते थे लेकिन प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (Prime Minister’s Kisan Award fund scheme) का दायरा बढ़ा दिया गया है। वहीं हजारों किसानों (Farmers) को पेंशन (Pension) का लाभ भी मिलेगा। इसके लिए चुनाव के पहले घोषणा हुई थी। दूसरे कार्यकाल की अपनी पहली कैबिनेट मीटिंग में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के लिए बड़ा निर्णय लिया। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister’s Kisan Award fund scheme) के तहत अब सभी किसानों को सालाना 6 हजार रुपए तीन किश्तों में दिया जाएगा। इसके अतिरिक्त किसानों के लिए पेंशन योजना का ऐलान भी किया गया है।
यह भी पढ़ें
जिम्मेदार नहीं कर रहे थे कार्रवाई, तो विधायक उतरे सड़क पर, रात में पुलिस के साथ किया ये काम, फिर जो हुआ पढि़ए खबर…


भाजपा ने अपने चुनावी संकल्प पत्र में इस योजना में सभी किसानों को शामिल करने का वादा किया था, जिस पर पहली ही कैबिनेट मीटिंग में मुहर लग गई है। इस योजना का देश के 14.5 करोड़ किसानों को सीधा लाभ मिलेगा। इसमें जिले के 4 लाख 95 हजार 559 किसान है। इस योजना को लेकर ग्रामीण इलाकों में तेजी से चर्चा शुरू हो गई है। वहीं सबसे ज्यादा चर्चा इस बात की है अब सभी किसानों को योजना का लाभ मिलेगा। पहले सीमांत व लघु किसानों को ही योजना का लाभ मिलने वाला था। उनका रजिस्ट्रेशन शुरू कराया गया था लेकिन आचार संहिता के पहले इसे बंद कर दिया गया। अब चूंकि सभी किसानों को योजना का लाभ मिलना है, इसलिए नियमों में कुछ संशोधन होने की संभावना है।
यह भी पढ़ें
यह कोई तालाब या डबरी नहीं गांव की है गली, पहली ही बरसात में खुली पोल, चलने लायक भी नहीं बचा

योजना का लाभ लेने के लिए यह दस्तावेज जरूरी
योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को बैंक पासबुक, संबंधित कोड, आधार नंबर, एकाउंट नंबर की जानकारी अनिवार्य रुप से आवेदन में भरना हेगा। किसानों को घोषणा पत्र में भरना होगा। इन्कम टैक्स नहीं भरते, 10 हजार पेंशन नहीं मिलता, सरकारी नौकरी में नहीं हूं, तब पात्रता की श्रेणी में आएंगे। सरकार की किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को ग्राम पंचायत व पटवारी की ओर से सूचना दी जाएगी। फिर छह हजार की सहायता राशि प्राप्त करने के लिए स्व घोषणा पत्र भरवाया जाएगा।

कलेक्टर के निर्देश पर रूपरेखा हुई तैयार
कलेक्टर जनक प्रसाद पाठक के निर्देश पर जिले में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Prime Minister’s Kisan Award fund scheme) के सुचारू क्रियान्वयन के लिए रूपरेखा तैयार कर ली गई है। इस योजना के क्रियान्वयन से जिले के चार लाख 95 हजार 559 किसान लाभान्वित होंगे। उन्हें प्रत्येक वर्ष 6 हजार रुपए की राशि बैंकों के माध्यम से मिलेगी। इसके लिए किसानों से आवेदन सह घोषणा पत्र के साथ कृषि भूमि की किश्तबंदी, बी-1, आधार कार्ड, बैंक की चालू खाते की पासबुक का स्वच्छ एवं निष्पक्ष फोटो कापी 14 जुलाई तक तहसील कार्यालय अथवा राजस्व निरीक्षक या हल्का पटवारी के पास जमा कराना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो