पीएससी टॉपर्स का हुआ सम्मान, जूनियर्स से साझा की सफलता की कहानी

पीएससी टॉपर्स ने साझा की सफलता की कहानी

रायपुर. कृषि व जैव प्रौद्योगिकी मंत्री रविन्द्र चौबे ने रविवार को टुटेजा अकादमी रायपुर द्वारा शहीद स्मारक भवन में आयोजित कार्यक्रम में पीएसी परीक्षा में टापर्स व सफल रहे छात्रों सम्मान किया। कार्यक्रम में सम्मानित हुए टॉपर्स ने पीएससी की तैयारी करने आए नए विद्यार्थियों को सफलता का मंत्र दिया। उन्होंने अपना अनुभव शेयर करते हुए बताया कि सफलता कैसे अर्जित की जा सकती है? कार्यक्रम में मंत्री रविन्द्र चौबे ने टुटेजा ट्यूटोरियस की वर्ष 2018 की पीएससी टॉपर्स रही अनिता सोनी, चौथा स्थान प्राप्त करने वाले राजेश सोनी, संदीप साहू, संतोष साहू, अभिषेक अग्रवाल, शिखा आहूजा, शषि नर्भदा, कुलेश्वर पटेल, जया मनु, स्वाति पांडे, आशिष कुमार पटेल व प्रशांत को सम्मानित कर उनके उज्जवल भविष्य के लिए बधाई दी। इस अवसर पर सुनील टुटेजा, रमेश देवांगन, डॉ. मानस दुबे समेत अन्य विशेषज्ञ उपस्थित रहे।

हर टॉपिक डिटेल में पढ़ें और लिखने की करें प्रैक्टिस

इस दौरान रमेश देवांगन ने कहा कि पीएससी में प्री की तैयारी के लिए अपना बेसिक क्लीयर रखें। हर टॉपिक डिटेल में पढ़ें। इसके साथ ही सबसे जरूरी है कि कम से कम तीन से चार घंटा रोज लिखने की प्रैक्टिस करें। इससे दिमाग में न सिर्फ तेजी से विचार आएंगे, बल्कि थॉट भी क्लीयर होंगे। छठवीं से लेकर 12वीं तक एनसीईआरटी की बुक जरूर पढ़ें। प्री एग्जाम ऑब्जेक्टिव पैटर्न में होता है, इसलिए टू द पॉइंट नोट्स बनाएं। टाइम मैनेजमेंट करें। पढ़ाई के समय को दो भागों में बांटे। पहले में बेसिक और बुक्स रीडिंग करें, दूसरे भाग में गणित, रीजनिंग पढ़ें। पिछले सालों के प्रश्नपत्र को जरूर देखें और सॉल्व करें।

सही सवाल का ही दें जवाब

अकादमी से अनिल टुटेजा ने कहा, सीजी पीएससी में गलत जवाब लिखने पर माइनस मार्किंग होती है। मेंस में राज्य और देश के विभिन्न विषयों से जुड़े पेपर होते हैं। इस परीक्षा में प्रतिभागी लगभग 60 प्रतिशत माक्र्स लाकर भी पीएससी में जीत हासिल कर सकता है। इंटरव्यू में आपके चुने विषय, हॉबी, फैमिली बैकग्राउंड, स्टेट, नेशनल, इंटरनेशनल मुद्दे, करंट अफेयर के सवाल पूछे जाते हैं। इंटरव्यू लेने वाले के सामने नर्वस न हों। सवाल करने वाले एक्सपर्ट दो सवालों के जवाब से ही आपको परख लेते हैं।

किसी के कहने पर न करें तैयारी

2016 की टॉपर्स अर्चना पांडे ने कहा कि किसी के कहने पर पीएससी की तैयारी बिल्कुल न करें। पीएससी की तैयारी के लिए दृढ़ निश्चय का होना जरूरी है। इसके लिए रिवीजन बहुत जरूरी है। बिना रिवीजन के कुछ नहीं हो सकता। साथ ही स्वयं का आंकलन भी करते रहना चाहिये।

रणनीति बनाकर बढ़ें आगे

रायपुर के एसडीएम प्रणव सिंह ने छात्रों को लक्ष्य पाने के लिए रणनीति बनाकर आगे बढऩे को कहा। रणनीति के साथ जब टाइम मैनेजमेंट सही होगा तो प्री, मेंस अपने आप क्लीयर होने लगेगा। फाइनल में सफल होने के लिए जरूरी है तो लगातार कड़ी मेहनत और अपनी कमी को पहचान कर उसे पूरा करने की।

sandeep upadhyay Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned