scriptराशनकार्ड नवीनीकरण : 45 हजार परिवारों ने नहीं किया आवेदन, अब ऐसे मिलेगा राशन | Ration Card Renewal: 45 thousand households did not apply | Patrika News

राशनकार्ड नवीनीकरण : 45 हजार परिवारों ने नहीं किया आवेदन, अब ऐसे मिलेगा राशन

locationजांजगीर चंपाPublished: Jul 30, 2019 07:41:05 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

Ration Card Renewal : राशनकार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए आवेदन करने की तिथि सोमवार को खत्म हो गई। 29 जुलाई अंतिम तारीख थी।

राशनकार्ड नवीनीकरण : 45 हजार परिवारों ने नहीं किया आवेदन, अब ऐसे मिलेगा राशन

राशनकार्ड नवीनीकरण : 45 हजार परिवारों ने नहीं किया आवेदन, अब ऐसे मिलेगा राशन

जांजगीर-चांपा. राशन कार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए अंतिम तारीख तक भी 45 हजार परिवार ने फार्म नहीं लिया। चार लाख 27 हजार 163 राशनकार्डधारकों में से 3 लाख 81 हजार 779 परिवार ने ही आवेदन भरा। शेष 45 हजार परिवार ने आवेदन नहीं किया। ऐसे में अब ये अपात्र मान लिए जाएंगे। इन्हें सरकारी राशन मिलना भी बंद हो जाएगा।
आवेदन जमा नहीं करने की स्थिति वाले इलाकों पर गौर करें तो सबसे बुरी स्थिति चांपा नगरीय निकाय की है। यहां 72-73 फीसदी आवेदन प्राप्त हुए थे। इसके बाद डभरा में 82 प्रतिशत आवेदन मिले हैं। राशनकार्ड नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए प्रचार-प्रसार के अलावा मुनादी भी कराई गई थी। इसके बाद भी करीब 45 हजार परिवारों ने नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के लिए आवेदन नहीं किया। ऐसे में बोगस कार्ड की आशंका भी दिख रही है। यह बात भी हो सकती है सक्षम परिवारों ने किसी न किसी तरह गरीबी रेखा का कार्ड बना रखा था, अब पोल खुलने की डर से आवेदन नहीं कर रहे हैं।
यह भी पढ़ें
सावधानी के साथ ही सड़कों पर धीरे चलाएं वाहन, नहीं तो जा सकती है जान, देखिए वीडियो…

जितना हुआ था आधार सीडिंग, उतने ही आवेदन भी
उल्लेखनीय है कि 4 लाख 27 हजार 163 राशनकार्ड में करीब 3709 कार्ड ऐसे हैं जिसमें एक भी सदस्य का आधार सीडिंग नहीं हो पाया है। इसे सूची में 2 में रखा गया है, बाकी कार्डोंं को सूची एक में रखा गया है, जिसमें कम से कम एक सदस्य का आधार सीडिंग हो चुका है। पहली सूची के अनुसार 380865 आवेदन मिले हैं। वहीं सूची 2 के अनुसार 914 आवेदन। सवाल यह है कि बीते वर्षों में आधार सीडिंग के लिए अभियान चलाया गया, कार्रवाई की गई, फिर भी इतने परिवार आधार सीडिंग से वंचित कैसे रह गए।

ऐसे मिलेगा राशन
नवीनीकरण (Ration Card Renewal) के बाद नियमानुसार एक सदस्य को 10, दो को 20, 3 से 5 सदस्य को 35 किलो चावल दिया जाएगा। पांच सदस्य के बाद संख्या बढ़ती है तो प्रत्येक को अतिरिक्त 7 किलो चावल दिया जाएगा। यानी 6 सदस्य हुए तो 35 प्लस 7 किलो कुल 42 किलो। संख्या सात हुई तो 35 प्लस 7 और 7 किलो यानी 49 किलो चावल दिया जाएगा। इससे पहले तक ऐसा नहीं था। भाजपा शासन काल में प्रत्येक सदस्य पर 7 किलोग्राम चावल दिया जाता था। जितने संख्या उसे सात किलो से गुणा कर देते थे। नई योजना में लोगों को ज्यादा राशन मिलेगा।
(Ration Card Renewal)

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो