scriptआरटीई : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद नोडल के पास दस्तावेज जमा करने अभिभावक परेशान, डीईओ के खंड प्रभारी राठौर ने ये कहा… | RTE: Guardian upset for submit document | Patrika News

आरटीई : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद नोडल के पास दस्तावेज जमा करने अभिभावक परेशान, डीईओ के खंड प्रभारी राठौर ने ये कहा…

locationजांजगीर चंपाPublished: Apr 25, 2020 05:40:44 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

RTE: लॉकडाउन के चलते अभिभावकों का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने में पसीने छूट गए। कम्प्यूटर दुकानें बंद होने से काफी परेशान होना पड़ा। शिक्षा विभाग को रजिस्ट्रेशन की तारीखें बढ़ानी पड़ी। लेकिन अब उन्हें आवेदन की कापी को नोडल के पास जमा करने के लिए परेशान होना पड़ रहा है।

आरटीई : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद नोडल के पास दस्तावेज जमा करने अभिभावक परेशान, डीईओ के खंड प्रभारी राठौर ने ये कहा...

आरटीई : ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद नोडल के पास दस्तावेज जमा करने अभिभावक परेशान, डीईओ के खंड प्रभारी राठौर ने ये कहा…

जांजगीर-चांपा. लॉकडाउन के चलते सभी स्कूल बंद हैं जिससे आवेदन जमा करने के लिए बनाए गए नोडल आफिसर बैठ नहीं रहे हैं। ऐसे में अभिभावकों में भारी असमंजस की स्थिति है क्योंकि आवेदन के साथ सभी दस्तावेजों की कापी नोडल के पास जमा करना अनिवार्य है तभी बच्चों को दाखिला मिल पाएगा। लॉकडाउन के चलते न तो अभिभावकों को घरों से बाहर निकलते बन रहा है और न ही नोडल आफिसर बैठ रहे हैं।
दूसरी ओर अभिभावकों को यह भी जानकारी नहीं मिल पा रही है कि नोडल आफिसर कब से बैठेंगे और किस तारीख तक आवेदन कापी जमा किया जा सकता है। इसके चलते अभिभावकों को असमंजस की स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। इधर शिक्षा विभाग के अफसरों का कहना है कि लॉकडाउन तीन मई तक रहेगा। लॉकडाउन खुलने के बाद आगे की प्रक्रिया पूरी करने अभिभावकों को समय मिलेगा। हालांकि कितना समय मिलेगा यह अधिकारी भी अभी नहीं बता पा रहे हैं।
उल्लेखनीय है कि शिक्षा सत्र 2020-21 में आरटीई के तहत जिले के निजी स्कूलों में नर्सरी और क्लास 1 में 25 प्रतिशत सीटों में प्रवेश की प्रक्रिया एक मार्च से शुरु हुई है जो लॉकडाउन के चलते अधर में लटक गई है। अब तक पहले चरण के लिए लाटरी की प्रक्रिया पूरी हो जानी थी और शेष सीटें जो बचती उसके लिए फिर दूसरे चरण की प्रक्रिया शुरु हो जाती, लेकिन अब तक पहले चरण की प्रक्रिया ही अधूरी है।

साढ़े पांच हजार से ज्यादा आवेदन
शैक्षणिक जिला जांजगीर और सक्ती मिलाकर अब तक साढ़े पांच हजार के करीब ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन हो चुका है। पहले चरण के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया अब भी चल ही रही है जो तीन मई तक जारी रखने की बात कही जा रही है। ऐसे में आवेदनों की संख्या और बढ़ेगी। अब सभी अभिभावकों को आवेदन की कापी नोडल के पास जमा कराने केवल इंतजार करना पड़ रहा है।

वेबपोर्टल में आवेदन की कापी अभी पास रखने की नसीहत
हालांकि आरटीई के पोर्टल में अभिभावकों को आवेदन कापी जमा करने के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किए हैं। पोर्टल ओपन करते हुए यह संदेश प्रसारित हो रहा है कि सभी आवेदक, ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आवेदन की कापी अभी अपने पास संभाल कर रखें एवं लॉकडाउन खत्म होने के बाद संबंधित नोडल अधिकारी के पास आवेदन जमा करें।

आवेदन कापी नोडल के पास जमा कराना अनिवार्य
जांजगीर डीईओ के खंड प्रभारी शिवानंद राठौर ने बताया कि शैक्षणिक जिला जांजगीर के 406 निजी स्कूलों के लिए आवेदन प्रवेश की प्रक्रिया जारी है। अब तक 4426 से ज्यादा आवेदन आ चुके हैं। इसके लिए 70 नोडल अधिकारी बनाए गए हैं। ऑनलाइन आवेदन की फोटोकापी के साथ मांगे गए संबंधित दस्तावेजों की फोटोकापी संबंधित नोडल के पास जमा करना है। लॉकडाउन खत्म होने के बाद अभिभावक नोडल के पास जाकर आवेदन कापी जमा कर सकेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो