scriptचार वॉट टावर, 50 गार्ड, दो दर्जन सीसी कैमरे की नजर में रहेगी 15 प्रत्याशियों की तकदीर | Safety of EVM machines | Patrika News

चार वॉट टावर, 50 गार्ड, दो दर्जन सीसी कैमरे की नजर में रहेगी 15 प्रत्याशियों की तकदीर

locationजांजगीर चंपाPublished: Apr 24, 2019 06:05:29 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

स्ट्रांग रूम अब जवानों के हवाले, ईवीएम मशीनों की एक कंपनी के 50 जवान कर रहे पहरेदारी23 मई को कराई जाएगी मतगणना, 1 हजार 172 पोलिंग बूथो की ईवीएम पोलिटेक्निक भवन में

चार वॉट टावर, 50 गार्ड, दो दर्जन सीसी कैमरे की नजर में रहेगी 15 प्रत्याशियों की तकदीर

चार वॉट टावर, 50 गार्ड, दो दर्जन सीसी कैमरे की नजर में रहेगी 15 प्रत्याशियों की तकदीर

जांजगीर-चांपा. लोकसभा चुनाव के तहत मंगलवार को मतदान के साथ १५ प्रत्याशियों का भविष्य ईवीएम में कैद हो गई। ईवीएम को चाक-चौबंद व्यवस्था के बीच पालिटेक्निक भवन के स्ट्रांग रूम में रखी गई, जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी अब एसएसबी के हवाले है। स्ट्रांग रूम में तैनात ५० जवान पूरे समय परहेदारी कर रहे है, ताकि यहां कोई परिंदा भी पर न मार सके।
लोकसभा चुनाव के २ हजार १७२ पोलिंग बूथों की ईवीएम जांजगीर स्थित पालिटेक्निक भवन स्थित स्ट्रांग रूम पहुंच चुकी है। जिले की आठ विधानसभाओं के मतदान केन्द्रों में निर्वाचन में उपयोग की गई इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन को कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज बनसोड़ सहित अधिकारियों की उपस्थिति में पालिटेक्निक भवन में बनाए गए स्ट्रांग रूम में सील किया गया। स्ट्रांग में रखे गई ईवीएम की सुरक्षा के लिए एसएसबी यानी सीमा सुरक्षा बल की एक कंपनी मुस्तैद है। कंपनी में ५० जवान सुरक्षा की कमान संभाहले हुए है। भवन के अंदर अनुमति के बगैर कोई भी अधिकारी-कर्मचारी नहीं जा सकता। भवन के चारों ओर वाच टावर बनाए गए है। भवन के निचले हिस्से के अलावा भवन के छत पर चौबीसों घंटे जवान मुस्तैद है। लोकसभा चुनाव के लिए मतगणना का कार्य आगामी २३ मई को किया जाएगा। जिले में मतगणना का कार्य पालिटेक्निक भवन में ही होगा। मजदूरों के माध्यम से सील पैक पेटी में मशीन को ट्रक से उतारा गया और स्ट्रांग रूम में सुरक्षित रखा गया। पालिटेक्निक भवन में इसके लिए स्ट्रांग रूम बनाया गया है। भवन के दो दर्जन कमरों में मशीन रखा गया है और अफसरों के माध्यम से प्रत्याशियों के मौजूदगी में सील किया गया। यहां सुरक्षा की इतनी चुस्त दुरूस्थ है कि परिंदा भी पर नहीं मार सकता। बीएसएफ के लगभग ५ दर्जन जवान भवन के अंदर व बाहर चौबीसों घंटे गश्त कर रहे है।

देर रात तक पहुंचती रही मतदान पार्टी
२३ अप्रैल को जांजगीर-चांपा लोकसभा में मतदान हुआ है। जहां सभी केन्द्रों में मतदान दल द्वारा मतदान कराया गया है। उसके बाद मतदान पार्टी ईवीएम मशीन को लेकर पालिटेक्निक भवन में पहुंचना था। सभी मतदान कर्मी ईवीएम मशीन को लेकर पालिटेक्निक भवन देर रात तक पहुंचते रहे। दूर वाले मतदान केन्द्र के मतदानकर्मियों को पहुंचने में रात १२ से १ बज गया था।

पालिटेक्निक भवन की छानबीन
भारत निर्वाचन आयोग द्वारा संसदीय क्षेत्र के लिए नियुक्त सामानय प्रेक्षक व कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधि अभ्यर्थियों की उपस्थिति में बुधवार को पालिटेक्निक भवन में मतदान केन्द्रों की स्क्रूटनी की प्रक्रिया संपन्न हुई। स्कू्रटनी में विधानसभावार ऐसे मतदान केन्द्रों की बारीकी से पड़ताल की गई, जहां पिछले विधानसभा ऐसे मतदान केन्द्रों की बारीकी से पड़ताल की गई। जहां पिछले विधानसभा के औसत मतदान से १५ प्रतिशत अधिक या कम मतदान हुआ है, साथ ही जहां ईवीएम बदली गई है। ऐसे केन्द्रों के मतपत्र लेखा व पीठासीन अधिकारी की डायरी का मिलान किया गया। केन्द्रों के मतपत्र लेखा व पीठासीन अधिकारी डायरी में कोई भिन्नता नहीं पाई गई और न ही इन केन्द्रों के संबंध में कोई आपत्ति प्राप्त हुई।

कलेक्टर ने जताया आभार
जिले के लोकसभा आम निर्वाचन के शांतिपूर्ण संपादन के लिए कलेक्टर व जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज बनसोड ने जिलेवासियों का आभार व्यक्त किया है। उन्होंने कहा कि जिले में निर्वाचन कार्य में प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से संलग्न सभी अधिकारी कर्मचारियों, पुलिस व सुरक्षा बल के जवान जनप्रतिनिधियों, जिले के सभी मतदाता, वाहन मालिक और मीडिया प्रतिनिधियों ने जिम्मेदारीपूर्वक सराहनीय भूमिका निर्वाहन किया।

माह भर बाद होगी मतगणना
माह भर बाद यानी २३ मई को मतों की गणना होगी। इसके लिए तैयारी जल्द शुरू हो जाएगी। भवन के अंदर प्रत्येक विधानसभा के मतों की गणना के लिए बेरिकेट्स लगाए जाएंगे। जहां कर्मचारी ईवीएम मशीन खोलकर प्रत्याशियों के अभ्यर्थियों के सामने गिनती करेंगे। उस दिन भी पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था रहेगी। सामान्य लोगों को अंदर प्रवेश नहीं दी जाएगी। इस दिन केवल अधिकारी, कर्मचारी प्रत्याशी और उनके एजेंट के अलावा मीडिया के लोगों को ही अंदर प्रवेश दिया जाएगा।

चार वॉट टावर, 50 गार्ड, दो दर्जन सीसी कैमरे की नजर में रहेगी 15 प्रत्याशियों की तकदीर
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो