लॉकडाउन के बाद कोरबा जिले से जांजगीर-चांपा आए 840 लोगों का लिया जाएगा सैंपल, कटघोरा से भी 20 लोग शामिल

Coronavirus: स्वास्थ्य विभाग ने तैयार की सूची, शासन ने सभी लोगों के सैंपल लेने के निर्देश किए जारी

By: Vasudev Yadav

Published: 18 Apr 2020, 07:28 PM IST

जांजगीर-चांपा. राज्य में कोरोना हॉटस्पॉट बन चुके कोरबा जिले के कटघोरा से लॉकडाउन के बाद जांजगीर-चांपा जिले में आने वाले सभी लोगों के सैंपल लेने के निर्देश शासन ने जारी किया है। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग सैंपलिंग की तैयारी में जुट गया है। लॉकडाउन लागू होने के बाद कोरबा जिले से 840 लोगों के जांजगीर-चांपा जिले में आने की जानकारी सामने आई है। सभी की सूची तैयार की जा रही है। इसमें कटघोरा से भी 20 लोग शामिल हैं। जिनका सबसे पहले प्राथमिकता के आधार पर सैंपलिंग ली जाएगी।

शनिवार को स्वास्थ्य विभाग की टीम अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर सैंपल लेती रही। यह कार्रवाई देर रात तक चली। ऐसे में कुल कितने लोगों के सैंपल लिए गए, इसकी जानकारी नहीं मिल पाई। दरअसल, कोरबा जिला का कटघोरा शहर में अब तक 28 कोरोना पॉजिटिव मरीज सामने आ चुके हैं। पूरे प्रदेश में एक स्थान में सबसे ज्यादा मरीज अब तक यहीं से सामने आए हैं। इससे कटघोरा कोरोना का हॉटस्पॉट बन गया है।

ऐसे में मुख्यमंत्री ने कटघोरा शहर के सभी लोगों का सैंपल लेने के आदेश दिए हैं। इसके बाद हाल ही एक नया आदेश भी जारी किया गया है, कोरबा जिले से जो भी लोग लॉकडाउन के बाद दूसरे जिलों में गए हैं, सभी की पहचान कर सैंपल लिए जाए। आदेश मिलते ही जिले में भी स्वास्थ्य अमला कोरबा जिले से आने वाले लोगों की पहचान में जुट गया है। इसके लिए पुलिस प्रशासन की मदद ली जा रही है।

Read More: युवक हो गया था ठगी का शिकार, पुलिस जांच के बाद खाते में लौटी राशि तो खुश होकर कोरोना से लडऩे 10 हजार रुपए दिया दान

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो लॉकडाउन के बाद पूरे कोरबा जिले से जांजगीर-चांपा जिले में आने वाले लोगों की संख्या 840 के करीब है। इनमें कटघोरा शहर से आने वाले लोगों की संख्या 20 के आसपास हैं। इनकी सूची तैयार की गई है। शनिवार को अलग-अलग टीम उन क्षेत्रों में भेजी गई है और सैंपल लेने की कार्रवाई जारी है। सभी लोगों को होम क्वारेंटाइन में रखने के निर्देश दिए गए हैं।

कोरबा जिले से आने वाले सभी रास्ते बंद
पड़ोसी जिला कोरबा और कटघोरा शहर में लगातार कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के साथ ही कोरबा जिले से जांजगीर-चांपा जिले में आने वाले सभी रास्तों को पहले से बंद कर दिया गया है। सभी नगर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। मगर इसके बावजूद कुछ लोग जंगल के रास्ते तो कुछ छिपाते-छिपाते आना-जाना कर रहे थे। हालांकि कटघोरा में लगातार केस मिलने के बाद सभी सीमाओं को भी सील कर दिया गया है। अब ऐहतियात के तौर पर सभी के सैंपल जांच कराए जा रहे हैं। हालांकि अफसरों का कहना है कि इन 840 लोगों में सभी पूरे जिले के अलग-अलग क्षेत्रों से आने वाले हैं। इसीलिए सभी के सैंपल तो नहीं लिए जा सकते। फिलहाल कटघोरा से आने वाले हर एक की सैंपल पहली प्राथमिकता में रखी गई है।

-कोरबा जिले से लॉकडाउन के बाद जांजगीर-चांपा जिले में आने वाले सभी लोगों के सैंपल लिए जाने के निर्देश शासन से मिले हैं। अब तक 840 लोगों के आने की जानकारी मिली है। जिनकी सूची तैयार कर सैंपलिंग की कार्रवाई शुरु कर दी गई है। डॉ. एसआर बंजारे, सीएमएचओ

coronavirus
Vasudev Yadav Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned