scriptपहली बारिश का पानी भी नहीं झेल पाई करोड़ों की स्कूल बिल्डिंग | School building worth crores could not even withstand the first rain | Patrika News

पहली बारिश का पानी भी नहीं झेल पाई करोड़ों की स्कूल बिल्डिंग

locationजांजगीर चंपाPublished: Aug 18, 2022 09:52:51 pm

बम्हनीडीह ब्लाक के गौरव ग्राम अफरीद का पंडित देवी धर दीवान उच्चतर माध्यमिक विद्यालय भवन पहली बारिश का पानी भी नहीं झेल पाया और छत से पानी टपक रहा है।

पहली बारिश का पानी भी नहीं झेल पाई करोड़ों की स्कूल बिल्डिंग

school bhavan me darara

जगह जगह दीवार में दरारें पड़ गई है। जिससे पानी रिस रहा है। स्कूली बच्चे जान जोखिम में डालकर अध्ययन करने मजबूर हैं। यदि लगातार बारिश हुई तो मानों ऐसा प्रतीत हो रहा है कि भवन कभी भी भरभराकर गिर न जाए।
करोड़ों की लागत से निर्मित स्कूल बिल्डिंग अपनी बदहाली पर पहली छहमाही में ही आंसू बहाने लगा है। सालों बाद निर्मित इस भवन का लोकार्पण २६ मार्च २०२२ को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरण दास महंत के द्वारा लोकार्पण किया गया था। इस बिल्डिंग में बमुश्किल एक दो माह ही क्लास लगी है। फिर बारिश आ गई। इसके बाद जब हाल ही में हुई मूसलाधार बारिश हुई तो छत से बारिश का पानी टपकने लगा। जिससे छात्रों को भवन में बैठते ही नहीं बना। आरईएस विभाग के द्वारा बनाई गई इस बिल्डिंग में गुणवत्ता को कितनी हदों तक ताक में रखा गया है इससे सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है। यानी ठेकेदार ने भवन की गुणवत्ता को तनिक भी झांककर नहीं देखा और जैसे तैसे भवन का निर्माण करा दिया। अब हालात ऐसे बन रहे हैं कि यहां के सैकड़ों की तादात में छात्र जान जोखिम में डालकर पढ़ाई करने मजबूर हैं। एक ओर आज भी सैकड़ों स्कूलों का खुद की स्कूल बिल्डिंग नहीं है। वहीं जिन स्कूलों के लिए भवनों का निर्माण किया गया है उसमें इस तरह छतों से पानी टपक रहा है। अब भला प्रशासन करे तो क्या करे।
आगे क्या हो सकता है
अब स्कूल की दुर्दशा के लिए ग्रामीण लामबंद हो रहे हैं। ग्रामीणों का आरोप है कि ठेकेदार ने कमीशन के फेर में भवन निर्माण के लिए गुणवत्ता को ताक में रख दिया है। जिसके चलते छात्रों की जान सांसत में है। अब इसकी शिकायत होने के बाद ठेकेदार या तो लीपापोती करेगा या फिर भवन ऐसे ही भवन चंद दिनों में खंडहर में तब्दील हो जाएगा। जिसका जिम्मेदार आखिर कौन होगा।
सालों बाद बनी थी बिल्डिंग
गांव में तकरीबन डेड़ दशक पहले से ही गौरव ग्राम में हायरसेकडऱी स्कूल की सौगात मिल चुकी है। साल भर पहले तक छात्र उधार के भवन में पढ़ाई करने मजबूर थे। ले देकर उन्हें भवन नसीब हुआ तो ऐसे हालात में। अब छात्रों का भी इस स्कूल बिल्डिंग से मोहभंग होने लगा। अब छात्रों के द्वारा भी भवन की गुणवत्ता को लेकर मोर्चा खोलने की बात कही जा रही है।
वर्जन
छह माह पहले हाईस्कूल भवन का लोकार्पण हुआ है, इसकी जानकारी है। ठेकेदार को तीन साल तक भवन की मरम्मत करना रहता है। भवन की मरम्मत के लिए ठेकेदार को कहा जाएगा। यदि ठेकेदार मरम्मत नहीं करेगा तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
– एनएस सिदार, ईई, आरइएस
————–
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो