scriptगाड़ी चलाकर दिखाओ तभी बनेगा लाइसेंस | Show driving befor driving license | Patrika News

गाड़ी चलाकर दिखाओ तभी बनेगा लाइसेंस

locationजांजगीर चंपाPublished: Jan 16, 2019 05:05:59 pm

Submitted by:

Shiv Singh

फरमान: लाइसेंस बनवाने के लिए वाहन साथ लेकर आना होगा

फरमान: लाइसेंस बनवाने के लिए वाहन साथ लेकर आना होगा

गाड़ी चलाकर दिखाओ तभी बनेगा लाइसेंस

बम्हनीडीह. मौसम बदलते ही संक्रामक बीमारियां धीरे-धीरे अपने पांव पसारना शुरू कर दिया है। इसके चलते झोलाछाप डॉक्टर ग्रामीण क्षेत्रों में अपना जाल फैलाने लगे हैं। अधिकतर मरीज झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज कराने में ही संतुष्टि समझते हैं। दरअसल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में डॉक्टरों और स्टाफ की कमी और बढ़ती मरीजों की संख्या के कारण लोग बिना डिग्री डिप्लोमा के क्लीनिक संचालित कर रहे हैं। वहीं गरीब मरीज झोलाछाप डॉक्टरों से इलाज कराने को मजबूर हो रहे हैं। झोलाछाप डॉक्टर हर गली-मोहल्ले में अपना क्लीनिक खोल लिए हैं। जहां वह कम पैसों में मरीज का उपचार कर उनके जीवन से खिलवाड़ करने में लगे हैं। लेकिन लंबे समय से सबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा कार्रवाई न किए जाने से इनकी संख्या में हर साल इजाफा हो रहा है।
गौरतलब है कि हाईकोर्ट ने ग्रामीण क्षेत्रों में झोलाछाप डॉक्टरों के इलाज पर रोक लगाने राज्य शासन को निर्देश दिए थे। उसके बाद भी बम्हनीडीह क्षेत्र में खुलेआम झोलाछाप डॉक्टर्स मरीजों का इलाज कर रहे हैं। वहीं स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। जिससे इनके हौंसले बुलंद हो रहे हैं। स्थिति यह है कि इनके पास कोई डिग्री है न कोई इलाज करने का लाइसेंस है फिर भी वे लोगों का इलाज कर रहे हैं। यह सब स्वास्थ विभाग की अनदेखी एवं निष्क्रियता को सामने लाता है। जब झोलाछाप डॉक्टर्स के इलाज से मरीज के साथ कोई घटना घटित होती है तब शासन प्रसाशन और स्वास्थ विभाग जागता है। उसके बाद एक या दो झोलाछाप डॉक्टरों के क्लीनिकों पर छापा डालकर अपनी जिम्मेंदारी पूर्ण कर ली जाती है। वहीं गांव गांव की गली मोहल्लों में संचालित झोलाछाप डॉक्टरों की दुकानों पर इन दिनों बिना किसी जांच के मरीजों का इलाज किया जा रहा है।

नियमों को ताक पर रखकर संचालित होता हुआ क्लीनिक
बम्हनीडीह के समीपस्थ ग्राम लखुर्री में एसे ही झोला छाप डॉक्टर अपनी क्लिनिक संचालित कर रहा है और गांव के भोले भाले लोगों के जान से खिलवाड़ कर रहा है। इतना ही नहीं इंजेक्शन लगाने के साथ – साथ झोला छाप डॉक्टर मरीजों को प्रतिबंधित दवा भी देता है। वहीं अधिकारी चुप्पी साधे रहते हैं।

&वाहनों के लाइसेंस जारी करने से पहले चालकों का टेस्ट ड्राइव अनिवार्य होता है। इसके लिए प्रत्येक वाहन चालकों का परीक्षण किया जाता है। इसके बाद ही लाइसेंस जारी किया जाता है। ताकि किसी तरह की लापरवाही न हो।
-यशवंत यादव, डीटीओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो