scriptमहानदी : कर रहे थे अवैध रेत उत्खनन, अचानक कुछ ऐसा हुआ जान बचाकर भागे चालक पढ़िए पूरी खबर……. | Shrivanarayan illegal sand excavation | Patrika News

महानदी : कर रहे थे अवैध रेत उत्खनन, अचानक कुछ ऐसा हुआ जान बचाकर भागे चालक पढ़िए पूरी खबर…….

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 26, 2019 12:18:06 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

महानदी(Mahanadi) : बरसात(rain) आने के बाद भी महानदी से रोजना हो रहा सैकड़ो ट्रिप रेत का उत्खनन(Sand excavation)

महानदी(Mahanadi) : बरसात(rain) आने के बाद भी महानदी से रोजना हो रहा सैकड़ो ट्रिप रेत का उत्खनन(Sand excavation)

महानदी : कर रहे थे अवैध रेत उत्खनन, अचानक कुछ ऐसा हुआ जान बचाकर भागे चालक पढ़िए पूरी खबर…….

शिवरीनारायण. नगर पंचायत शिवरीनारायण के नाम से स्वीकृति रेत घाट पर उस समय अफरातफरी मच गई जब रेत निकालने में लगे वाहनों के महानदी के अंदर होने के दौरान ही महानदी(Mahanadi) का जलस्तर अचानक बढ़ गया। महानदी(Mahanadi) के अचानक बढ़े जलस्तर रेत का उत्खनन(Sand excavation) में लगे वाहनों के चालको(Driver of vehicles) की सांस आफत में आ गई थी। महानदी(Mahanadi) में अचानक पानी का बहाव तेज हो जाने के कारण आज सुबह रेत खनन में लगे पांच हाइवा वाहन नदी में ही फस गए। हाइवा में सवार चालको व हेल्परों को घाट में उपस्थित लोगों के द्वारा रेस्क्यू कर के बचाया गया। वही दूसरी ओर जल के तेज बहाव के कारण पांचों हाइवा वाहन नदी की धार में फंसे हुए है। इन दिनों बरसात का सीजन आने के बाद भी महानदी में रेत रॉयल्टी की आड़ में बड़े पैमाने पर रेत का उत्खनन लगातार जारी है। रेत के ठेकेदार नियमो को दरकिनार कर ज्यादा लालच की चाह में मानव जीवन से खिलवाड़ करने आमदा है। सुबह की घटना में सही समय पर वाहन चालकों को रेस्क्यू कर के नही बचाया जाता तो शायद आज कई जाने चली जाती। इन घटनाओ के बाद में न तो खनिज विभाग रेत के कारोबार पर अंकुश लगाएगा और न ही जिला प्रशासन इस ओर कोई ध्यान देना। महानदी में चल रहे रेत के कारोबार पर सभी विभाग की मिलीभगत से पूरा खेल चल रहा है। रेत के कारोबार पर नकेल कसने में जिम्मेदार विभाग के अधिकारी पंगु साबित हो रहे है।

यह भी पढ़ें
जाने मुर्गे के लिए कहां हो गई इंसान की हत्या पढ़िए पूरी खबर….

महानदी में पांच रेत घाट स्वीकृत,रोजाना निकाल रहे सेकड़ो ट्रिप रेत
राजस्व बढ़ाने के लिए खनिज विभाग ने जीवनदयनीय महानदी को गिरवी रख रेत माफियाओं को रेत निकालने का ठेका दे रहा है। रेत माफिया रोजाना सैकड़ो ट्रिप रेत का उत्खनन लगातार कर रहे है। शिवरीनारायण, देवरी,खोरसी,पड़रिया,तनौद पांच गांवों में खनिज विभाग ने रेत घाट की स्वीकृति प्रदान की है। महानदी में संचालित इन घाटों में लगातार नियमो को ताक पर रख चेन माउंटेन भारी मशीन लगा रोजना सैकड़ो ट्रिप रेत निकाल कर महानदी का सीना छलनी किया जा रहा है। रोजाना सैकड़ो रेत से भरे वाहन गांव की सड़कों पर सरपट दौड़ते दिख जाएंगे। ये सारा काला खेल जिम्मेदार विभाग के संरक्षण में चल रहा है। सभी रेत घाट में नियमो की धज्जियां उड़ाई जा रही है पर कार्रवाई शून्य है। जिससे रेत उत्खलन में लगे लोगो के हौसले बुलंद है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो