scriptSingle use plastic is being used indiscriminately in the markets | बाजारों में धड़ल्ले से हो रहा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग | Patrika News

बाजारों में धड़ल्ले से हो रहा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग

सिंगल यूज प्लास्टिक पर भले ही १ जुलाई से प्रतिबंध लग गया है लेकिन शहर में अभी से इसका धड़ल्ले से उपयोग हो रहा है। प्रशासनिक सख्ती नहीं होने से आम दिनों की तरह ही बाजार में व्यापारी इसका उपयोग करते नजर आए तो ग्राहकों के हाथों में भी अधिकतर सामान प्लास्टिक कैरीबेग में ही नजर आए।

जांजगीर चंपा

Published: July 02, 2022 09:33:51 pm

जांजगीर-चांपा. प्रतिबंध लगने के दूसरे दिन भी प्रशासनिक सख्ती कहीं नजर नहीं आई। अधिकारी कार्रवाई करने नहीं निकले। जिससे फिलहाल यह कहीं नजर आ रहा है कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा है। पत्रिका ने शनिवार को शहर के विभिन्न स्थानों का जायजा लिया। नैला रेलवे स्टेशन, नेताजी चौक, कचहरी चौक, सदर मार्केट, केरा रोड में होटल, कपड़ा दुकान, फल दुकान, सड़क किनारे पसरा लगाकर सामान बेचने वाले आदि दुकानदारों मेंं पहले की तरह ही प्रतिबंधित पॉलीथीन से लेनदेन करते व्यवसायी और दुकानदार नजर आए। क्योंकि दुकानों में अभी भी बड़ी मात्रा में सिंगल यूज पॉलिथीन का स्टॉक पड़ा है।
असमंजस की स्थिति में व्यापारी
सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रतिबंध पर व्यापारी को वर्ग बड़ी असमंजस की स्थिति बता रहा है। क्योंकि सिंगल यूज प्लास्टिक की आदत लोगों को इस तरह लग चुकी है कि अब इसके बिना ग्राहक और व्यापारी दोनों का चलना मुश्किल हो रहा है। जिले में कई इसके थोक व्यापारी भी है जिसके पास सिंगल यूज प्लास्टिक का बड़ा स्टॉक है। छग चेंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज की नैला-जांजगीर इकाई के द्वारा कपड़े के थैला ग्राहकों को देने की व्यवस्था बनाने की तैयारी कर रहा है जो वापसी योग्य होगा। २० रुपए देने में थैला ग्राहक ले सकेंगे और बाद में उसी दुकान या किसी भी चेंबर से जुड़े दूसरे दुकान में वापसी कर २० रुपए लौटा दिए जाएंगे। इसके लिए बड़ी संख्या में थैला बनवाने की तैयारी की जा रही है। वहीं दूसरी ओर गल्ला किराना संघ नैला जांजगीर के विकास जिंदल ने बताया कि सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाना शासन का अच्छा कदम है लेकिन प्रतिबंध के पूर्व शासन को इसका बेहतर और सस्ता विकल्प मौजूद कराना चाहिए ताकि व्यापारी और आम व्यक्ति किसी को इसका अतिरिक्त भार नहीं पड़े।
दूसरे दिन भी कार्रवाई के नाम पर हाथ धरे बैठे रहे अफसर
शनिवार सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध का दूसरा दिन रहा। लेकिन दूसरे दिन भी प्रतिबंधित प्लास्टिक का उपयोग करने वालों पर कार्रवाई करने अफसर बाहर नहीं निकले। न ही व्यापारियों को किसी तरह चेताया गया। नतीजा पहले ही तरह ही धड़ल्ले से फल दुकानों, होटल, डेयरी, मछली मटन दुकानें आदि जगहों पर इसका उपयोग होता रहा। जाहिर है प्रशासनिक अफसरों के द्वारा प्रतिबंध के आदेश को तजव्वों नहीं दिया जा रहा है। जबकि जब तक कार्रवाई पर अफसर नहीं निकलते जब तक इसका पालन होगा यह सोचना भी बेमानी है।
जुलाई २०१७ से ही प्रतिबंधित है सिंगल यूज प्लास्टिक
देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध काफी पहले से लग चुका है। जुलाई २०१७ में प्रदेश में पॉलिथीन कैरीबेग को प्रतिबंधित किया गया। वहीं सितंबर २०२१ में ७५ माइक्रोन से कम मोटे प्लास्टिक के कैरीबैग पर भी प्रतिबंध लगाया गया।अब १ जुलाई २०२२ से १२० माइक्रोन से अधिक मोटाई वाले सिंगल यूज प्लास्टिक के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है।
बाजारों में धड़ल्ले से हो रहा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग
बाजारों में धड़ल्ले से हो रहा सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

CBI Raid: दिल्ली के डिप्टी CM मनीष सिसोदिया के घर पहुंची CBI की टीम, 20 ठिकानों पर चल रही छापेमारीDahi Handi Festival: मुंबई में दो साल बाद कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, शहर के कई इलाकों में फोड़ी जाएगी दही हांडीJanmashtami 2022: वृंदावन के श्री बांके बिहारीजी मंदिर में होती है जन्माष्टमी की धूम, जानिए इस मंदिर से जुड़ी खास बातेंप्रधानमंत्री मोदी आज गोवा में ‘हर घर जल उत्सव’ को करेंगे संबोधितकर्नाटक की राजनीति: येडियूरप्पा के लिए भाजपा ने क्यों बदला अलिखित नियमदिग्विजय सिंह का बड़ा बयान, बिल्डरों के साथ मिलकर कृषि कॉलेज की जमीन को बेच रहे अफसर-नेतापंजाब के अटारी बॉर्डर के पास दिखा ड्रोन, BSF की फायरिंग के बाद पाकिस्तान की तरफ लौटाविश्व कुश्ती चैंपियनशिप में प्रियांशी ने जीता कांस्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.