भाइयों की कलाई पर बहनें बांधेंगी तिरंगा राखी, वर्षो बाद इस बार राखी पर भद्रा का साया नहीं, बहनें दिनभर बांध सकेंगी राखी...

भाइयों की कलाई पर बहनें बांधेंगी तिरंगा राखी, वर्षो बाद इस बार राखी पर भद्रा का साया नहीं, बहनें दिनभर बांध सकेंगी राखी...

Vasudev Yadav | Publish: Aug, 14 2019 02:17:35 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

राखी दुकानों में महिला और युवतियों की रही भीड़, मिठाई और गिफ्ट खरीदने में व्यस्त रहे युवा, ब्यूटी पार्लर में मेहंदी लगवाने भी पहुंची युवतियां।

जांजगीर-चांपा. सावन के रिमझिम के साथ 15 अगस्त को राखी का त्यौहार मनाया जाएगा। भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन के एक दिन पहले बाजार में काफी रौनक रही। बुधवार को दिनभर राखी दुकानों के अलावा कपड़े, मिठाई और गिफ्ट सेंटर में खरीदारों के आने-जाने का सिलसिला चलता रहा। भाई-बहनों के पावन पर्व रक्षाबंधन पर अच्छी खरीदारी को देखते हुए शहर के कपड़ा बाजार में खास रौनक देखी गई। बाजार में विभिन्न किस्म की साडिय़ों की विशेेष डिमांड रही। इस बार राखी स्वतंत्रता दिवस के दिन पडऩे पर बाजार में विशेष प्रकार की राखी आए है। जिसमें तिरंगा वाली राखी का ज्यादा मांग है। इसके अलावा सिंथेटिक, वाइल, रेशम वर्क की साडिय़ां 200 से 1500 रुपए की रेंज में मिल रही हैैं। कई दुकानों में साडिय़ों की खरीदी पर 30 से 50 प्रतिशत की छूट देकर ग्राहकों को आकर्षित किया जा रहा था। भाईयों ने अपनी बहनों के लिए साडिय़ां खरीदी। कुछ महिला और युवतियां अपने भाईयों के साथ दुकान पहुंची थीं। महंगाई की मार से राखी भी अछूता नहीं रहा है। इस बार राखी पर सबसे ज्यादा बिकने वाली रेशम की डोर पिछले साल के मुकाबले करीब दोगुनी महंगी हो गई है। पिछले साल रेशम की डोर की कीमत दो से पांच रुपए के बीच थी, इस साल इसकी कीमत बढ़कर पांच से दस रुपए तक पहुंच गई है। रक्षाबंधन के लिए सजे बाजार में बच्चों की पसंद का भी खास ख्याल रखा गया है। राखी के रूप में तरह-तरह के खिलौने बाजार में उपलब्ध हैं। इनमें बोलती राखियों के अलावा आवाज वाली राखी, डायरी व ग्रीटिंग वाली राखी, पेन, घड़ी, ब्रेसलेट, चेन आदि शामिल हैं।

READ : 15 अगस्त व रक्षाबंधन त्योहार को देखते हुए जिले कि पुलिस अलर्ट, स्टेशन सहित अन्य जगहों पर पुलिस ने जांच अभियान

वर्षा बाद इस बार भद्र का साया नहीं
हर साल राखी पर भद्रा का साया रहता है। लेकिन इस बार वर्षो बाद इस बार राखी त्यौहार पर भद्रा का साया नहीं है। जिससे बहनें इस राखी पर दिनभर राखी बांध सकती है। हालांकि इसमें भी राखी बांधने का शुभ मुहूर्त है। शुभ मुहूर्त में ही राखी बांधना चाहिए।

READ : इंदिरा स्टेडियम में सांस्कृतिक कार्यक्रम परेड व पीटी का हुआ फाइनल रिहर्सल
खूब बिकीं मिठाइयां
त्यौहार पर मुंह मीठा करने की भी परंपरा है, लिहाजा आज रक्षाबंधन पर शहर की मिठाई दुकानों में लोगों का दिन भर तांता लगा था। व्यवसायियों को बात करने तक की फुर्सत नहीं थी। व्यवसाइयों के मुताबिक मिठाई दुकानों की ग्राहकी बुधवार की सुबह से लेकर मंगलवार की शाम तक बनी रहेगी। होटलों में 80 से लेकर ३2० रुपए तक की मिठाइयां बिकीं। शाम में छेने की मिठाइयों के अलावा रसगुल्ला, गुलाब जामुन, बर्फी, राजभोग, चमचम, नारियल बर्फी के साथ काजू कतली भी पसंद की गई। ओम स्वीट्स के संचालक निरंजन गुप्ता का कहना है कि दूघ और खोवे की महंगाई के बावजूद मिठाईयों के दाम में कोई अंतर नहीं है, जिससे ग्राहकी जमकर हुई।

दुकानों में गिफ्ट आइटम भी
व्यवसायियों ने बताया कि मिठाई के गिफ्ट पैक की बिक्री हुई। विभिन्न कंपनियों ने रक्षाबंधन के लिए चाकलेट के गिफ्ट पैक बाजार में उतारे थे, जिसकी बिक्री अच्छी रही। जनरल स्टोर में भी मिठाइयां व चाकलेट के गिफ्ट पैक सजे थे। हल्दीराम के रसगुल्ले, कैडबरी की चाकलेट के अलावा काजू-किशमिश के भी गिफ्ट पैक की अच्छी बिक्री हुई।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned