इस गर्मी में पानी के लिए नहीं होना पड़ेगा परेशान, 24 घंटे मिलेगा शुद्ध पानी, जानिए क्या कर रहा क्रेडा विभाग

- विशेष योजना के तहत पेयजल व्यवस्था बनाने 1.48 करोड़ होंगे खर्च

जांजगीर-चांपा. गर्मी के सीजन में इस बार सोलर एनर्जी बोरपंप से गांवों में पेयजल की जरूरत पूरी होगी। पानी की समस्या दूर करने अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण क्रेडा सोलर एनर्जी बोर पंप लगा रही है। जिले के 22 गांवों में 26 स्थानों पर ऐसे सोलर एनर्जी पंप लगाए जा रहे हैं जिससे इन गांवों में गर्मी के दौरान भी लोगों को पानी मिलेगा।

पंचायतों ने यहां सोलर ड्यूल पंप लगाने के लिए क्रेडा को प्रस्ताव बनाकर भेजा था। विशेष योजना के तहत गांवों में क्रेडा ऐसे बोरपंप लगा रही है जिसे चलाने के लिए ग्राम पंचायतों को हर महीने बिजली का बिल भरना नहीं पड़ेगा। इतने सोलर ड्यूल पंप लगाने में क्रेडा करीब 1 करोड़ 48 लाख खर्च करेगी। एक पंप में 5 लाख 70 हजार आएगा। इसमें पंचायत को केवल 75 हजार रुपए देने पड़ रहे हैं। बाकी राशि क्रेडा दे रही है।

Read More : मतदाता केंद्र में नाम जुड़वाने लगना था कैंप, पर केंद्रों में लटका रहा ताला

सोलर एनर्जी से चलने वाले इस ड्यूल पंप के सहारे गर्मी के दिनों में भी लोगों को 24 घंटे भरपूर पानी मिलेगा। ग्राम पंचायतों ने सोलर ड्यूल पंप लगाने के लिए क्रेडा को प्रस्ताव दिया था। 2 महीने के अंदर सभी जगह ड्यूल पंप लगा दिए जाएंगे।
क्रेडा के अधिकारियों ने बताया कि सोलर एनर्जी से चलने वाले इस बोरपंप को चलाने के लिए बिजली की कोई जरूरत नहीं होती। जिसके कारण पानी मिलने के बाद भी हर महीने हजारों यूनिट बिजली भी बचेगी। एक सोलर ड्यूप पंप में 5000 हजार लीटर क्षमता की पानी टंकी लगाई जाती है जिससे सनलाइट के वक्त तो भरपूर पानी मिलता ही है, रात में भी टंकी में स्टोरेज पानी रहता है जिससे रात के समय भी यहां लोगों को पानी मिलता ही रहेगा।

- विशेष योजना के तहत गांवों में क्रेडा द्वारा सोलर ड्यूल बोरपंप लगाए जा रहे हैं। पंचायतों ने प्रस्ताव मंगाया गया था। 22 गांवों में सोलर पंप लगाने का काम जारी है। इससे जहां बिजली की बचत होगी, वहीं पेयजल सुविधा भी मिलेगी।
भानु प्रताप, एई क्रेडा जांजगीर-चांपा

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned