scriptनौकरी पाने अभ्यर्थियों की ऐसी भीड़, इंटरव्यू ही करना पड़ा रद्द… | Such a crowd of candidates to get jobs | Patrika News

नौकरी पाने अभ्यर्थियों की ऐसी भीड़, इंटरव्यू ही करना पड़ा रद्द…

locationजांजगीर चंपाPublished: Oct 23, 2019 05:38:12 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

डीएमएफ से एनआरसी में अटेण्डेट पद के लिए भर्ती का मामला

नौकरी पाने अभ्यर्थियों की ऐसी भीड़, इंटरव्यू ही करना पड़ा रद्द...

नौकरी पाने अभ्यर्थियों की ऐसी भीड़, इंटरव्यू ही करना पड़ा रद्द…

जांजगीर-चांपा. पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) के लिए अटेण्डेट के 20 पदों में संविदा भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की ऐसी भीड़ टूटी कि अफसरों के होश उड़ गए। ऐसे में केवल आवेदन फार्म ही जमा लिया गया। जबकि इंटरव्यू समेत सारी प्रक्रिया को आगे की तारीखों के लिए टाल दिया गया। ऐसे में इंटरव्यू की तैयारी कर पहुंचे अभ्यर्थियों में काफी आक्रोश दिखा।
दअरसल, स्वास्थ्य विभाग द्वारा इन दिनों पीएचसी एवं सीएचसी में पोषण पुनर्वास केंद्र के लिए विभिन्न पदों पर भर्ती प्रक्रिया की जा रही है। इसी कड़ी में बुधवार को शासकीय जीएनएम प्रशिक्षण केंद्र जांजगीर में अटेण्डेट पद के लिए भर्ती प्रक्रिया हो रही थी। एक ही दिन में पूरी प्रक्रिया पूर्ण करने की जानकारी अभ्यर्थियों को दी गई थी। इसके तहत पहले आवेदन जमा लेना था, फिर आवेदनों की एंट्री, स्कू्रटनी, दावा आपत्ति और फिर वाक इन इंटरव्यू के बाद मेरिट लिस्ट निकलना था। ऐसे में अभ्यर्थी पूरी तैयारी के साथ पहुंचे थे मगर आवेदन फार्म जमा करने के लिए दोपहर १ बजे तक ही 12 सौ की संख्या में अभ्यर्थी पहुंच चुके थे। बढ़ती भीड़ को देखते हुए इसकी जानकारी तत्काल स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारी को दी गई। ऐसे में भीड़ और सोमवार को हुई अव्यवस्था से सबक लेते हुए स्वास्थ्य विभाग के अफसरों ने बुधवार को केवल आवेदन फार्म जमा ही लेने और शेष प्रक्रिया को बाद की तारीखों में कराए जाने का निर्णय लिया और फिर अभ्यर्थियों को माइक के माध्यम से इसकी जानकारी दी गई। ऐसे में दावा आपत्ति और इंटरव्यू आज नहीं होने की जानकारी मिलते ही अभ्यर्थियों में आक्रोश दिखा। इधर शाम 4 बजे तक केवल आवेदन लिए जाने और आगे की प्रक्रिया आगे की तारीखों में कराए जाने बार-बार माइक से एलाउंस होता रहा। वहीं इंटरव्यू की तारीख की सूचना अभ्यर्थियों को अलग से देने की बात कही गई।

READ : पुलिस का ये जवाब सुनते ही बड़े भाई की गुमशुदगी की रिपोर्ट लिखाने पहुंचे छोटे भाई की पैरों तले खिसक गई जमीन
सुबह से फार्म जमा बैठे थे इंतजार में
कई अभ्यर्थी सुबह से आकर ही आवेदन फार्म जमा कर चुके थे और दोपहर तक इसी इंतजार में रूके थे कि आगे की प्रक्रिया भी आज ही होगी। मगर ऐन वक्त में प्रक्रिया की तारीख बदलने से अभ्यर्थियों में काफी रोष भी दिखा। कई अभ्यर्थी दूर-दूर से यहां पहुंचे थे। कई महिलाएं छोटे बच्चों को लेकर पहुंची थी। उनका कहना था कि जब आवेदन ही लेना था तो दोपहर तक रूकवाने का क्या मतलब। इतनी दूर से आए हैं अब फिर कल आना होगा।

READ : महिला कृषक ने पहली बार अम्बारी पटवा के रेशे से तैयार किया कपड़ा, जिले को मिलेगी अलग पहचान
सोमवार को हुई थी भारी अव्यवस्था
दरअसल, सोमवार को भी एनआरसी में कुक की संविदा भर्ती के लिए यहां ही सारी प्रक्रिया पूरी की गई। 60 पदों के लिए करीब 550 से ज्यादा अभ्यर्थी पहुंचे थे। ऐसे में पंजीयन से लेकर आवेदन जमा, स्कू्रटनी, दावा आपत्ति पात्र अपात्र सूची और इंटरव्यू की सारी प्रक्रिया कराते-कराते आधी रात हो गई। आवेदकों में बड़ी संख्या में महिला अभ्यर्थी भी थी। कई छोटे-छोटे बच्चों को लेकर पहुंची थी। ऐसे में देर रात होने से भूखे प्यासे भटकने मजबूर होते रहे। सुरक्षा के कोई इंतजाम नहीं थे। जिससे चलते भारी अव्यवस्था के बीच प्रक्रिया पूरी हुई। ऐसे में जब 550 अभ्यर्थियों के आने से आधी रात हो गई तो 1200 अभ्यर्थियों की संख्या देख अफसरों को सबक लेते हुए प्रक्रिया को टालना ही उचित समझा।

अब आगे इस तरह पूरी करेंगे प्रक्रिया
विभागीय अफसरों के मुताबिक बुधवार को शाम ४ बजे तक आवेदन लिए जाएंगे। गुरूवार २४ अक्टूबर की दोपहर तक दावा आपत्ति के लिए पात्र अपात्र की सूची जारी होगी। जिसे विभाग की वेबसाइट और जीएनएन प्रशिक्षण केंद्र में चस्पा किया जाएगा। गुरूवार दोपहर बाद से शुक्रवार २५ अक्टूबर को शाम ४ बजे तक दावा आपत्ति लिया जाएगा। दावा आपत्ति का निराकरण एवं पात्र मेरिट अभ्यर्थियों की चयन प्रक्रिया की सूचना अलग से विभागीय वेबसाइट और समाचार पत्रों के माध्यम से अभ्यर्थियों को दी जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो