Weather : द्रोणिका का असर खत्म, पूरे महीने भर पड़ेगी तेज गर्मी

Weather : द्रोणिका का असर खत्म, पूरे महीने भर पड़ेगी तेज गर्मी

Vasudev Yadav | Publish: May, 17 2019 06:13:55 PM (IST) | Updated: May, 17 2019 06:13:56 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

- शुक्रवार को 45 डिग्री रहा अधिकतम तापमान, सूरज ने उगला आग

जांजगीर-चांपा. द्रोणिका के असर के कारण पिछले सप्ताह भर से मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ था, जिसके कारण सप्ताह भर में तापमान 40 डिग्री के आसपास ही रहा। 17 मई को द्रोणिका का असर खत्म हो गया है। जिसकी वजह से पूरे दिन सूरज ने आग उगला। लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर व एसी में के पास ही बैठे रहे। दोपहर को सड़क पर सन्नाटा पसर गया था। जरूरी काम में ही लोग स्कार्फ बांधकर घर से निकल रहे थे।

पिछले सप्ताह भर से प्रदेश पर द्रोणिका का असर बना हुआ था। जिस कारण तेज हवाएं चली और बढ़ते तापमान पर अंकुश लगा हुआ था। अब पूरी मई भर लोगों को सूरज की तेज किरणों का सामना करना पड़ेगा। गर्मी से लोग व्याकुल रहेंगे। दोपहर में गर्म हवाओं से लू के थपेड़ों का अहसास हो रहा है। तेज गर्म हवाओं के कारण धूल भी उड़ती है। सुबह 10 बजे से ही धूप चुभने लगी है।

Read More : बाराद्वार में नाले के पास मिली व्यक्ति की लाश, क्षेत्र में फैली सनसनी

दोपहर में सड़कों पर सन्नाटा नजर आया। दिन में लोगों ने घर से निकलना उचित नहीं समझ रहे हैं। लू चलने से अब अस्पताल में भी मरीज बढऩे की आशंका हैं। मई माह में पडऩे वाली गर्मी के कारण हर साल अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। इस सीजन में ज्यादातर लोग लू लगने से बीमार होते हैं। मौसम विशेषज्ञ एपची चंद्रा ने बताया कि द्रोणिका का असर 17 मई को पूरी तरह से खत्म हो गया हैं। अब तापमान में काफी तेजी से बढ़ेगा। शुक्रवार को ही पारा में बढ़ोतरी दर्ज किया गया है। पिछले दिनों में द्रोणिका के असर से लोगों को राहत मिल जा रही थी।

25 से नौतपा
ज्योतिषाचार्य पं. रामलोचन तिवारी ने बताया सूर्य 25 मई को रोहिणी नक्षत्र में रात 8.20 बजे प्रवेश करेगा, जो 8 जून को शाम 6 बजे तक रहेगा। 25 मई से रोहिणी शुरू होगी। इसके बाद 9 दिन नौतपा रहता है। नौतपा के शुरूआत में गर्मी पूरे तेवर में रहेगी। आखिरी के तीन बूंदाबांदी के साथ बदली रहने की संभावना हैं।
45 डिग्री तक पहुंचेगी तापमान
मौसम विभाग के अनुसार इस वर्ष 10 से 15 जून तक मानसून आने की संभावना है। लेकिन उससे पहले लोगों को काफी तेज गर्मी भी झेलनी होगी। 25 मई से नौतपा शुरू हो रहा है। इस दौरान तापमान 45 डिग्री से अधिक जाने की संभावना है। मई माह में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच चुका हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned