scriptस्वच्छता को लेकर छात्रों ने ली शपथ, कहा- नहीं करेंगे प्लास्टिक का उपयोग | #swarnimbharat: Taken a pledge of cleanliness | Patrika News

स्वच्छता को लेकर छात्रों ने ली शपथ, कहा- नहीं करेंगे प्लास्टिक का उपयोग

locationजांजगीर चंपाPublished: Feb 18, 2020 05:02:42 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

#swarnimbharat: पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान में लोगों का उत्साह लगातार बढ़ता ही जा रहा है। लोग इस अभियान से लगातार जुड़ रहे हैं।

स्वच्छता को लेकर छात्रों ने ली शपथ, कहा- नहीं करेंगे प्लास्टिक का उपयोग

स्वच्छता को लेकर छात्रों ने ली शपथ, कहा- नहीं करेंगे प्लास्टिक का उपयोग

जांजगीर-चांपा. पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के बी क्लीन गो ग्रीन यानी सफाई को हां, प्लास्टिक को ना के तहत बलौदा ब्लॉक के हरदी ग्राम पंचायत के पंडित राम नारायण पांडेय हायरसेकंडरी स्कूल के छात्रों को शपथ दिलाई गई।
इस अवसर पर स्कूल परिसर में प्राचार्य आरएम पांडेय के नेतृत्व में 300 छात्र-छात्राओं ने शपथ ली। छात्र-छात्राओं ने शपथ लेते हुए कहा कि वे आने वाले दिनों में प्लास्टिक मुक्त भारत का निर्माण करेंगे। वहीं अपने स्कूल परिसर व सार्वजनिक स्थानों में साफ -सुथरा रखेंगे।
गणतंत्र दिवस की 70वीं सालगिरह के उपलक्ष्य में पत्रिका की ओर से स्वर्णिम भारत अभियान का आगाज किया जा रहा है। इसके तहत आमजन से ये आह्वान किया जा रहा है कि इस साल अपने गांव, शहर को 70 घंटे जरूर दें। अपने आसपास की सफाई रखें एवं प्लास्टिक का उपयोग बंद करें। इतना ही नहीं दूसरों को भी प्रोत्साहित करें। इसी कड़ी में पत्रिका टीम बलौदा ब्लाक के हरदी ग्राम पंचायत के पंडित राम नारायण पांडेय हायरसेकंडरी स्कूल पहुंचकर यहां के प्रचार्य, शिक्षकों व छात्र-छात्राओं को शपथ दिलाई। इस दौरान प्राचार्य आरएम पांडेय ने कहा कि पत्रिका का यह अभियान सराहनीय है।
पत्रिका के माध्यम से छात्रों में जागरूकता आएगी। उन्होंने स्कूल के प्रत्येक छात्रों से अपील की कि प्रत्येक छात्रों का मौलिक अधिकार व कर्तव्य है कि वे अपने घरों के आसपास को स्वच्छ व सुंदर रखें। प्लास्टि का इस्तेमाल न करें। छात्रों ने भी स्वच्छ भारत अभियान के तहत अपने अपने घरों के आसपास को स्वच्छ व सुंदर रखने की शपथ ली। इस दौरान व्याख्याता योगेश कुमार साहू, तुलसी शर्मा, सीआर रात्रे, प्रीती राठौर, रमा देवांगन, बलराम खैरवार, मयंक मणि व्यास, रेशमलाल पाटले, विकास चंद्र कुर्रे, हेमलता गौतम, पीएल पोर्ते सहित बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद थे।

मिडिल स्कूल के छात्रों ने ली शपथ
पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत हरदी के मिडिल स्कूल में प्रधान पाठक नरतन कुमार साहू के द्वारा स्कूल के सैकड़ो छात्र.छात्राओं को प्लास्टिक मुक्त भारत बनाने का संकल्प दिलाया। स्कूल के छात्रों ने संकल्प लिया कि वे अपने घरों व स्कूल परिसर के आसपास साफ.सफाई रखेंगे और स्वच्छ भारत अभियान योजना का बखूबी पालन करेंगे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो