script

कोरोना काल में भी मिठाई दुकानों में बिक रही ‘बीमारी’, जांच के लिए निर्देश का इंतजार

locationजांजगीर चंपाPublished: Oct 22, 2020 01:13:04 pm

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

खाद्य एवं औषधी विभाग (Food and Drug Department) के अधिकारियों की लापरवाही के चलते अभी तक इन मिठाई व दूध विक्रेताओं के खिलाफ जांच व कार्रवाई नहीं की जा रही है

दुकानदार को मिठाई की हर ट्रे पर लिखनी होगी एक्सपायरी डेट, एफएसएसएआई का फैसला

दुकानदार को मिठाई की हर ट्रे पर लिखनी होगी एक्सपायरी डेट, एफएसएसएआई का फैसला

जांजगीर-चांपा. कोरोना काल (Corona Virus) के बीच नवरात्रि के बाद दशहरा जैसे प्रमुख त्यौहार आने वाले है, इसके बाद दीपावली त्यौहार शुरू हो जाएगा। बाजार में सिंथेटिक और मिलावटी मिठाई शुरू हो गई है। लेकिन खाद्य एवं औषधी विभाग (Food and Drug Department) के अधिकारियों की लापरवाही के चलते अभी तक इन मिठाई व दूध विक्रेताओं के खिलाफ जांच व कार्रवाई नहीं की जा रही है। जबकि वर्तमान में कोरोना संक्रमण का दौर में जांच की कार्रवाई ज्यादा करनी चाहिए।

नवरात्रि के साथ त्योहारी सीजन शुरू हो जाएगा। नवरात्र को पांच दिन हो गए है। इसके बाद दशहरा पर्व आने में महज 4 दिन शेष रह गए हैं। त्योहार के चलते बाजार में मिठाई विक्रेता मावे का स्टॉक कर मिठाइयां बनाने में जुट गए हैं। लेकिन खाद्य एवं औषधि विभाग के जिम्मेदार अब तक सेंपल लेने या होटलों का निरीक्षण करने नहीं निकले हैं। उपर से निर्देश आने पर ही खाद्य एवं औषधि निरीक्षक निरीक्षण पर निकलते हैं और शायद अभी भी निर्देश का इंतजार हो रहा है।

खाद्य एवं औषधि विभाग अगर समय पर कार्रवाई करता है तो मिलावटी मिठाई खाने से लोग बच सकते हैं। पिछले चार-पांच सालों से जिले में खाद्य सुरक्षा अधिकारी की टीम की तैनाती हो गई है। इस टीम ने कार्रवाई के नाम पर मात्र औपचारिकताएं दिखाई है। नवरात्र के बाद लगातार दशहरा जैसे बड़े त्यौहार पड़ने वाले हैं, लेकिन टीम कार्रवाई के लिए आफिस से बाहर नहीं निकले। इसके बाद दीपावली जैसे बड़े त्योहार आने वाले हैं। उसके बावजूद खाद्य एवं औषधि विभाग की टीम मिलावटी पर अंकुश लगाने के लिए सेंपल लेना तो दूर आफिस से बाहर नहीं निकल पा रही है। कोरोना काल में लोगों को अन्य संक्रमण का होने का डर सता रहा है। कार्रवाई के अभाव में मिलावटी का धंधा जोरों पर है।

विभाग द्वारा लगातार कार्रवाई किया जाता हैं तो डर के मारे से लोग मिलावटी बेचने से परहेज करते हैं, लेकिन अभी इस सीजन |में कार्रवाई ही संबंधित विभाग द्वारा अब तक नहीं किया गया है। केवल आफिस के चैम्बर में बैठकर कुर्सी तोड़ रहे है।

ट्रेंडिंग वीडियो