scriptनया फरमान: इस बार चाइनीस पटाखा बेचने पर पूरी प्रतिबंध, भंडारण भी नहीं कर सकते | This time complete ban on selling Chinese crackers cannot store | Patrika News

नया फरमान: इस बार चाइनीस पटाखा बेचने पर पूरी प्रतिबंध, भंडारण भी नहीं कर सकते

locationजांजगीर चंपाPublished: Nov 04, 2020 10:01:15 am

Submitted by:

Bhawna Chaudhary

इस बार दीपावली (Diwali) पर चीनी सीमा विवाद का झलक दिखाई दे रहा है। विदेशी पटाखों (Chinese crackers ban) में पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है।

नया फरमान: इस बार चाइनीस पटाखा बेचने पर पूरी प्रतिबंध, भंडारण भी नहीं कर सकते

नया फरमान: इस बार चाइनीस पटाखा बेचने पर पूरी प्रतिबंध, भंडारण भी नहीं कर सकते

जांजगीर-चांपा. पूरा देश कोरोना महामारी (Corona Virus) से परेशान है। ऐसे में कई वैज्ञानिकों का मानना है कि इस महामारी के बीच पटाखे (cracker) फोड़ने से उसके धुएं से प्रदूषण का खतरा बढ़ सकता है साथ ही दमा, टीबी जैसे कई बीमारियों के बढ़ने व आक्सीजन की कमी होने की आशंका जताई जा रही है। शायद इसी के चलते दीपावली में पटाखे के विक्रय व फोड़े जाने को लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया गया है। इसी को लेकर पटाखा व्यवसायियों में असमंजस की स्थिति थी कि पटाखों की खरीददारी करे या नहीं।

अंतिम समय में पटाखा की बिक्री करना व्यवसायी के परेशानी भरा होगा। दिशा-निर्देश के अनुसार इस बार दीपावली पर चीनी सीमा विवाद का झलक दिखाई दे रहा है। विदेशी पटाखों में पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया गया है।

लटकाकर या लूज फिटिंग करना सख्त मना रहेगा। दुकान में कार्यरत कर्मचारियों को आतिशबाजी को रखने, उठाने या पैक करने की समझ एवं सुरक्षा उपायों से अवगत कराना आवश्यक होगा। अग्नि दुर्घटना की स्थिति में खा अग्निशमन यंत्रों के उपयोग का भी प्रशिक्षण कर्मचारियों को देना होगा । अग्नि दुर्घटना की स्थिति में लोगों को सुरक्षित बाहर निकालने की व्यवस्था भी करना अनिवार्य रूप से करनी होगी |

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो