विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों ने अपने अंदर छिपी प्रतिभा का किया प्रदर्शन...

विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों ने अपने अंदर छिपी प्रतिभा का किया प्रदर्शन...
विज्ञान प्रदर्शनी के माध्यम से बच्चों ने अपने अंदर छिपी प्रतिभा का किया प्रदर्शन...

Vasudev Yadav | Updated: 23 Sep 2019, 12:29:45 PM (IST) Janjgir Champa, Janjgir Champa, Chhattisgarh, India

स्कूल के कक्षा चौथी से लेकर 12 वीं के 50 प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बच्चों ने एक से बढ़कर एक मॉडल तैयार किए

जांजगीर-चांपा. ज्ञानज्योति हायर सेकंडरी स्कूल जांजगीर के छात्र-छात्राओं ने विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस दौरान स्कूल के कक्षा चौथी से लेकर 12 वीं के 50 प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। बच्चों ने एक से बढ़कर एक मॉडल तैयार किए थे। बच्चों ने मानव शरीर की रचना से लेकर पवन चक्की का मॉडल तैयार कर विज्ञान के क्षेत्र में कदम बढ़ाया। कई बच्चे एटीएम का मॉडल तैयार किया था तो कोई बच्चे विद्युत से चलित उपकरण तैयार किया था। प्रतिभागियों के मॉडल का जमकर सराहना की गई।

READ MORE : भगवान भरोसे शहर के एटीएम : कहीं गंदगी से अटे पड़े तो कहीं गार्ड की जगह मवेशी करते हैं चौकीदारी
शहर के ज्ञान ज्योति हायरसेकंडरी स्कूल में विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बीईओ आरएल जायसवाल एवं एबीईओ राजीव नयन शर्मा थे। वहीं विशिष्ट अतिथि में आलोक शर्मा एवं रोशन केशरवानी थे। इस दौरान अतिथियों ने बच्चों के मॉडल का अवलोकन किया और उनके प्रदर्शन के हिसाब से नंबर भी दिए। इस दौरान बच्चों ने अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने के लिए कोई कसर नहीं छोड़ी थी। कोई प्लास्टिक से बने जेसीबी बनाया था, जो पानी के प्रेसर के माध्यम से काम कर रहा था। इसी तरह अधिकतर बच्चों ने मानव शरीर के अंग बनाए थे। कई बच्चों ने स्वच्छता का संदेश देने के लिए कई तरह के मॉडल तैयार किए थे। इस दौरान तकरीबन ५० बच्चों ने मॉडल तैयार किया था। स्कूल संचालक अनिल तिवारी एवं प्राचार्य उमा पांडेय ने बताया कि बच्चों में प्रतिभा की कमी नहीं है। उन्हें बस प्रोत्साहन की जरूरत है। बच्चों में छिपी प्रतिभा को प्रदर्शन करने के लिए विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। इस माध्यम से बच्चों ने अपनी कला का प्रदर्शन किया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned