बुजुर्गों को पेंशन राशि निकालने करनी पड़ रही माथापच्ची, आखिर क्यों परेशान हैं ये बुजुर्ग, पढि़ए खबर...

- सहुलियत की बजाय हो रही परेशानी, नहीं मिल रहा अंगूठा का निशान, पेंशन देने बैंक कर रहा आनाकानी

By: Vasudev Yadav

Published: 04 Jan 2018, 01:52 PM IST

जैजैपुर. बेसहारा और वृद्धों को जीवन निर्वाह के लिए शासन के द्वारा विभिन्न योजनों के माध्यम से पेंशन प्रदाय किया जा रहा है, जिसकी राशि अब हितग्राहियों के सीधे बैंक खातों जमा किया जा रहा है, लेकिन यह बुजुर्गों के लिए समस्या बनती जा रही है। बैंक में बुजुर्गों के अंगूठा का निशान नहीं मिलने के साथ कई परेशानियों के चलते राशि पाने चक्कर काटना पड़ रहा है।

सरकार की मंशा थी कि पेंशन हितग्राहियों को पहले पेंशन के लिए सरपंच, सचिव, जनपद में अधिकारियों और बाबुओ का चक्कर ना लगाना पड़े और उनके पेंशन की राशि सीधे खाते में जमा हो। इसके लिए बाकायदा केंद्र सरकार के द्वारा जनधन योजना के तहत हितग्राहियों का खाता भी बैंको में खुलवाया गया, जिससे पेंशन योजना में लाभान्वित हितग्राहियों की पेंशन की राशि सीधे बैंक खातों में जमा होने लगी है, लेकिन सरकार की इस मंशा पर बैंक और जनपद के जिम्मेदार अधिकारी पानी फेर रहे हैं। जिसकी एक झलक आज जनपद अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत के नंदेली के हितग्राहियों को देखने को मिली।

सात हितग्राहियों का अंगूठा मिलान नहीं होने के चलते हितग्राहियों ने बताया कि जब हम अपनी चार माह की पेंशन की राशि लेने एसबीआई के कियोस्क सेंटर में पहुंचे, जहां हमारा अंगूठा मिलान नही होने से पेंशन की राशि नही निकाल सके। इसकी जानकारी हमने बैंक में जाकर बैंक प्रबंधन को दी तो बैंक के अधिकारी द्वारा पंचायत का सचिव का दस्तख़त करा कर लाने की बात कही, तब राशि का भुगतान हो सकता है। इससे 60 से 70 वर्ष के वृद्ध पेंशन हितग्राहियों की मुश्किलें बढ़ गई है।

जनपद के बाहर बैठे महिलाओं ने बताया कि चार माह की पेंशन नही मिली है। अब हम यहां सरपंच और सचिव को कहां खोजे। कुल मिलाकर पेंशन की राशि हितग्राहियों के खाते में जाने की सरकारी मंशा जनपद और बैंक प्रबंधन की लापरवाही के चलते पूरी नहीं हो रही है और वे भटकने के लिए मजबूर हैं, जिनकी सुध लेने वाले कोई नही है।

इस उम्र में कहां और किसके पास जाएं
ग्राम पंचायत की जिन महिला हितग्राही ने अपनी पेंशन की राशि लेने बैंक पहुंचे और जब उनको बैंक के द्वारा बताया गया कि आपके अंगूठे के मिलान नही होने के चलते आपकी पेंशन की राशि नही निकल पाएगी। आप पंचायत के सचिव या सरपंच से दस्तखत कराकर आइये तब आप लोगो को पेंशन की राशि मिल पाएगी, जिससे परेशान होकर हितग्राही सरपंच और सचिव को ढूंढने जनपद पंचायत परिसर पंहुचे थे, पेंशन हितग्राहियों ने बताया कि पेंशन की राशि से उनकी राशन पानी चलता है और जब इस तरह की समस्या होने से इतने उम्र में हम कहा जाए और किसे अपनी परेशानी को बताएं।

क्षेत्र के सैकड़ो ऐसे हितग्राही है, जिनकी उम्र अधिक होने के कारण उनका अंगूठा मिलान नही होने की स्थिति उनको राशि नही मिल पा रही है। यदि समय रहते बैंक प्रबंधन और जनपद अधिकारी इसे सुधारने कोई पहल नही करते है तो राशि लेने परेशानियों का सामना करना पड़ेगा।

-पेंशन हितग्राहियों की परेशानी को देखते हुवे मेरे द्वारा जिला लीड बैंक अधिकारी से चर्चा किया गया है उनके द्वारा ब्यवस्था सुधारने की बात कही गई है- जेपी शुक्ला, सीईओ जनपद पंचायत जैजैपुर

Vasudev Yadav
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned