script25 तक अल्टीमेटम, नहीं तो भविष्य में नहीं लड़ पाएंगे ये नेता चुनाव, ये है वजह… | Ultimatum to these candidates | Patrika News

25 तक अल्टीमेटम, नहीं तो भविष्य में नहीं लड़ पाएंगे ये नेता चुनाव, ये है वजह…

locationजांजगीर चंपाPublished: Jan 15, 2019 01:13:34 pm

Submitted by:

Shiv Singh

– निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा निर्धारित की थी, इन प्रत्याशियों को चुनाव खत्म होते तक उनके आय व्यय की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के पास जमा करना था

25 तक अल्टीमेटम, नहीं तो भविष्य में नहीं लड़ पाएंगे ये नेता चुनाव, ये है वजह...

25 तक अल्टीमेटम, नहीं तो भविष्य में नहीं लड़ पाएंगे ये नेता चुनाव, ये है वजह…

जांजगीर-चांपा. विधानसभा चुनाव २०१८ की समाप्ति हो चुकी है। ११ दिसंबर को मतगणना के बाद सरकार का गठन भी हो चुका है। लेकिन चुनाव के दो माह बीत जाने के बाद भी जिले के छह विधानसभा के ८८ उम्मीदवारों में से ८ प्रत्याशियों ने अब तक चुनाव के हुए व्यय का ब्योरा जिला निर्वाचन अधिकारी को नहीं सौंपा है। कलक्टर ने इन प्रत्याशियों को कई बार अल्टीमेटम दिया है।
इसके बाद उनके कानों में जूं तक नहीं रेंग रही है। जिसके चलते जिला निर्वाचन अधिकारी ने इन प्रत्याशियों को २५ जनवरी तक अंतिम चेतावनी दी है। नहीं तो चुनाव आयोग द्वारा उनके जीवन भर चुनाव लडऩे के लिए प्रतिबंध लगाया जा सकता है। दिलचस्प बात यह है कि आठ प्रत्याशियों में आधा ऐसे प्रत्याशी हैं जो राष्ट्रीय दल के हैं। विधानसभा चुनाव में खर्च की सीमा निर्धारित की गई थी।
निर्वाचन आयोग ने प्रत्येक उम्मीदवारों के लिए खर्च की सीमा निर्धारित की थी। इन प्रत्याशियों को चुनाव खत्म होते तक उनके आय व्यय की जानकारी जिला निर्वाचन अधिकारी के पास जमा करना था, लेकिन चुनाव के सम्पन्न होने के दो माह बाद भी जिले के ८८ उम्मीदवारों में से ८ उम्मीदवारों ने अब तक चुनावी खर्च का व्योरा नहीं दिया है। जिसके चलते इन उम्मीदवारों को कलेक्टर बार बार अल्टीमेटम देते जा रही है। अब जिला निर्वाचन अधिकारी ने उन्हें २५ जनवरी तक अंतिम अवसर दिया है।
यह भी पढ़ें
Video- सुरक्षा मानकों को ताक में रखकर निगम बनवा रहा पानी की टंकी

तो हो सकते हैं अयोग्य घोषित
चुनाव आयोग के मुताबिक जो प्रत्याशी चुनाव में व्यय की जानकारी नहीं देते हैं उन्हें अयोग्य घोषित करने का प्रावधान है। इन प्रत्याशियों द्वारा यदि व्यय की जानकारी नहीं देते हैं तो उन्हें चुनाव लडऩे के लिए अयोग्य घोषित किए जा सकते हैं।

10 तक का दिया गया था अल्टीमेटम
कलेक्टर ने इन प्रत्याशियों को १० जनवरी को नोटिस जारी किया था। जिला निर्वाचन अधिकारी ने इन प्रत्याशियों के लेखा व्यय जानकारी नहीं देने पर सूचना आयोग को देगी। आयोग अब एक और चांस दे सकती है फिर कार्रवाई की जाएगी।

अकलतरा – अमर सिंह परसाही बाना निर्दलीय
अकलतरा – रामकुमार श्रीवास परसाही नाला निर्दलीय
अकलतरा – शिवकुमार बाना निर्दलीय
पामगढ़ – नंदकुमार चौहान रसौटा जनता दल
पामगढ़ – संतराम तुर्रे गोधना निर्दलीय
पामगढ़ – मुकेश कुमार लहरे सिल्ली सपा
जांजगीर-चांपा- शिवभानू सिंह क्षत्री महंत जनता दल
सक्ती – रामनारायण राठौर सिंघनसरा निर्दलीय
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो