scriptवेकैंसी: नौकरी की चाह में पंजीयन कराने टूट पड़ रही बेरोजगारों की भीड़ | Vacancy: Crowd of unemployed people are breaking down to register in s | Patrika News

वेकैंसी: नौकरी की चाह में पंजीयन कराने टूट पड़ रही बेरोजगारों की भीड़

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 28, 2022 09:38:16 pm

Submitted by:

Anand Namdeo

रोजगार पंजीयन कराने के लिए इन दिनों जिला रोजगार दफ्तर में भीड़ टूट पड़ रही है। क्योंकि आठवीं पास कैंडिडेट्स के लिए इन दिनों वैकेंसी निकाली गई है।

वेकैंसी: नौकरी की चाह में पंजीयन कराने टूट पड़ रही बेरोजगारों की भीड़

वेकैंसी: नौकरी की चाह में पंजीयन कराने टूट पड़ रही बेरोजगारों की भीड़

जांजगीर-चांपा. सीजीपीएससी के द्वारा करीब ९१ पदों के लिए प्यून की वैकेंसी निकाली है जिसके लिए अभ्यर्थियों से जीवित पंजीयन मांगा गया है। अंतिम तिथि २ जुलाई है। इसके चलते पंजीयन कराने इसी तरह भीड़ उमड़ रही है। १ हजार से ज्यादा लोग पंजीयन कराने पहुंच रहे हैं। बेरोजगारी की मार ऐसी है कि इंजीनियरिंग, पीजीडीसीए, एमएससी, करने वाले भी भृत्य बनने के लिए कतार में खड़े हो गए हैं।
जिला रोजगार कार्यालय के अनुसार सोमवार को १ हजार से अधिक लोगों का पंजीयन किया गया। मंगलवार को भी करीब एक हजार से ज्यादा लोगों की भीड़ लगी हुई थी। सीजीपीएससी में भृत्य पद के अलावा स्थानीय स्तर पर ही जिला न्यायालय में चतुर्थ वर्ग श्रेणी में कर्मचारियों की भर्ती के लिए वैकंसी निकली है। आवेदन की अंतिम तिथि १५ जुलाई है। इस वजह से भी पंजीयन कराने बेरोजगारों की भीड़ उमड़ रही है। कोरोना काल में वैसे भी वैकेंसी कम ही निकल पाई थी। अब वैकेंसी निकलने पर आवेदन करने के लिए भीड़ टूट पड़ रही है। मंगलवार को कड़ी धूप में भी अभ्यर्थी पंजीयन कराने के लिए लाइन में लगे हुए थे। ज्यादातर युवाओं ने बताया कि सीजीपीएससी के द्वारा जो भृत्य पद की भर्ती की जा रही है उसमें आवेदन कर रहे हैं।
ऑनलाइन के बजाए ऑफलाइन ही ज्यादा आवेदन
रोजगार पंजीयन कराने के लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन की भी सुविधा दी है परन्तु इसके बावजूद जो भीड़ लग रही है उसमें से आधे से ज्यादा कैंडिडेट्स ऑफलाइन ही रोजगार पंजीयन कराने पहुंचे थे। ऑफलाइन पंजीयन कराने की वजह से समय ज्यादा लग रहा है। जिला रोजगार कार्यालय के अनुसार ऑनलाइन की तुलना में ऑफलाइन पंजीयन कराने वाले की संख्या अधिक रहती है इसीलिए बाकी लोगों को भी समय लगता है। उल्लेखनीय है कि जिला रोजगार कार्यालय के सामने भी ऑनलाइन आवेदन की सुविधा देने के लिए दर्जनों लोग कम्प्यूटर-लेपटॉप लेकर बड़े रहते हैं और बकायदा आने-जाने वाले लोगों से पूछते हैं कि रोजगार पंजीयन तो नहीं है।
जिले में १ लाख से ऊपर पढ़े-लिखे बेरोजगार
जिला रोजगार कार्यालय में जीवित पंजीयन वाले अभ्यर्थियों की संख्या एक लाख से ऊपर है। करीब एक लाख ८ हजार पंजीकृत अभ्यर्थी हैं। इधर वैकेंसी निकलने के बाद से लगातार संख्या बढ़ती जा रही है। वैकेंसी के अलावा हाल ही में दसवीं-बारवहीं के बाद कॉलेजों के भी रिजल्ट जारी होते जा रहे हैं। इनके अभ्यर्थी भी पंजीयन कराने पहुंच रहे हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो