scriptयह कोई तालाब या डबरी नहीं गांव की है गली, पहली ही बरसात में खुली पोल, चलने लायक भी नहीं बचा | Weathar janjgir champa | Patrika News

यह कोई तालाब या डबरी नहीं गांव की है गली, पहली ही बरसात में खुली पोल, चलने लायक भी नहीं बचा

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 24, 2019 08:35:44 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

यहां के ग्रामीण बरसात आते ही नरकीय जीवन जीने को मजबूर हो जाते है। निकासी की व्यवस्था नहीं होने से बरसाती पानी सड़क में जाम हो जाता है। इसके अलावा नाली का निर्माण नहीं होने से दूषित पानी घरों में घुसना लगता है।

यह कोई तालाब या डबरी नहीं गांव की है गली, बहुत से जाम पानी से संक्रमण का रहता है खतरा

यह कोई तालाब या डबरी नहीं गांव की है गली, पहली ही बरसात में खुली पोल, चलने लायक भी नहीं बचा

जांजगीर-चांपा. यह कोई डबरी या तालाब का फोटो नहीं है। बल्कि मुलमुला गांव के सड़क का फोटो है। यहां के ग्रामीण बरसात आते ही नरकीय जीवन जीने को मजबूर हो जाते है। निकासी की व्यवस्था नहीं होने से बरसाती पानी सड़क में जाम हो जाता है। इसके अलावा नाली का निर्माण नहीं होने से दूषित पानी घरों में घुसना लगता है।
पहली ही बरसात में ग्रामीण अंचल में व्यवस्था की पोल खोल कर रख दी है। एक तरफ जहां सरकारी लाखो-करोड़ो रुपए खर्च कर सड़क व नाली का निर्माण कर रही है। वहीं इसके जिम्मेदार इसे बंदरबाट करने में लगे हुए है। मुलमुला के गली में अब तक सड़क व नाली का निर्माण नहीं हो सका है। जिसके कारण बरसात आते ही लोग नरकीय जीवन जीने मजबूर हो जाते है। अभी पिछले दिनों बारिश हुई जिसमें मुलमुला गांव के गली में बारिश का पानी सड़क पर भर गया है। पानी निकासी का व्यवस्था नहीं होने से यह पानी सड़क पर ही जाम हो गया है। जिससे आने जाने वाले लोगों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। आसपास स्कूल व स्वास्थ्य केन्द्र भी है। यहां बच्चे इस गंदगी युक्त पानी को पार कर स्कूल जाने मजबूर है। ऐसा ही पानी हर साल बरसात आते ही भर जाता है। बावजूद जिम्मेदार सरपंच इस इस ओर ध्यान नहीं दे रहे है। जिसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ता है। निकासी का व्यवस्था नहीं होने से बरसाती पानी बहुत दिनों तक जाम रहता है। जिसके कारण संक्रमण बीमारी फैलने का खतरा ग्रामीणों को हमेशा रहता है।

सरपंच को नहीं कोई मतलब
गांव के विकास समस्या का समाधान करना सरपंच का होता है। लेकिन गांव के सरपंच को इस समस्या से कोई लेना देना नहीं है। गांव में सड़क में पानी भरना हर साल की समस्या है। बावजूद जिम्मेदार सरपंच अब तक न तो नाली व सड़क का निर्माण नहीं करवा सका है।

घर में घुसना लगा पानी
नाली का निर्माण नहीं होने से बरसाती पानी सड़क पर जाम हो गया है। जिससे दूषित पानी घरों में घुसना लगा है। ग्रामीणों की परेशानी बरसात आते ही बढ़ जाता है। पानी घरों में घुसने से उसे बाल्टी या अन्य साधन से बाहर निकालना पड़ता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो