scriptआसमान से बरस रहा आग, लू के थपेड़ों के डर से सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा, जानें कब आएगा मानसून | Weather News : Effect of weather | Patrika News

आसमान से बरस रहा आग, लू के थपेड़ों के डर से सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा, जानें कब आएगा मानसून

locationजांजगीर चंपाPublished: Jun 11, 2019 07:36:04 pm

Submitted by:

Vasudev Yadav

तेज गर्मी के मौसम (Weather) ने लोगों का जीना मुहाल कर दिया है, आसमान से आग बरस रही है, लू के थपेड़ों के डर से सड़कों पर दिन भर सन्नाटा पसरा रहा, जरूरी काम से ही लोग बाहर निकले।

आसमान से बरस रहा आग, लू के थपेड़ों के डर से सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

आसमान से बरस रहा आग, लू के थपेड़ों के डर से सड़कों पर पसरा रहा सन्नाटा

जांजगीर-चांपा. शहर में मंगलवार को आसमान से आग बरसी। सुबह करीब 11.30 बजे पारा 45 डिग्री सेल्सियम के पार पहुंच गया। इस कारण सड़कों पर सन्नाटा पसरा रहा। सीजन में पहली बार शाम पांच बजे के बाद पारा 45.5 डिग्री से अधिक रहा। दिन और रात को चली लू ने भी लोगों को बेहाल किया। इस बार जून में तीसरी बार अधिकतम पारा 45.7 डिग्री सेल्सियम पर रहा। मौसम विभाग (weather department) के अनुसार अभी दो से तीन दिन राहत की उम्मीद नहीं है।
नौतपा में भीषण गर्मी (Scorching heat) से लोग परेशान हुए थे। पारा 46 के आसपास होने से गर्मी लोगों को काफी सता रही थी। उसके बाद नौतपा में मौसम (Weather) में हुए परिवर्तन के कारण बारिश व आंधी तूफान (Gale Storm) के कारण लोगों को राहत मिली थी। जिससे पारा में लगातार गिरावट दर्ज करते हुए पारा 39 के आसपास आ पहुंचा था।
यह भी पढ़ें
लूट की सूचना मिलते ही आरोपियों को पकडऩे पुलिस ने लगाई दौड़, घटनास्थल पहुंचने के बाद जो हुआ, जानकर रह जाएंगे हैरान

इस बीच लोग भी भीषण गर्मी (Scorching heat) से राहत महसूस कर रहे थे। लेकिन अभी पिछले सप्ताह भर से पारा फिर चढऩे लगा है। मंगलवार को एक बार फिर सूरज ने तीखे तेवर दिखाए। सुबह 8 बजे के बाद से ही धूप तीखी हो गई थी। 11 बजे के बाद तो आसमान से जैसे आग ही बरसने लगी।

बुधवार का पूर्वानुमान
जिले के साथ पूरे बिलासपुर संभाग में लू (hot wind) चलने की संभावना है। पारा 44 से 45 डिग्री के बीच रहने का अनुमान है। शाम को बूंदाबांदी की संभावना है। मगर यह प्री-मानसून नहीं है।

गर्भवती महिला के साथ ही परिजन भी इस बात से थे अंजान, अचानक उठा दर्द, तो हुआ यह हादसा, डॉक्टर ने ये कहा…

कब आएगा मानसून
मौसम विभाग (weather department) के मुताबिक गुजरात और राजस्थान से आ रही हवाओं की वजह से क्षेत्र अधिक तप रहा है। बंगाल की खाड़ी में पिछले दिनों हवा में कम दबाव का क्षेत्र बना है। यदि यह क्षेत्र शक्तिशाली बनाए तो मानसून (Monsoon) आगे बढ़ सकता है। फिलहाल पश्चिमी हवाओं की वजह से पूरा संभाग तप रहा है। हालांकि केरल में मानसून ने दस्तक दे दी है। लेकिन छग पहुंचने में अभी देरी है। मौसम विभाग के अनुसार तीन से चार दिन तक मानसून (Monsoon) के आगे बढऩे की कोई संभावना नहीं नजर आ रही है। ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी से अभी और जूझना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें
45 डिग्री के बीच ट्रैंक्यूलाइज करने से दंतैल को नुकसान पहुंच सकता है इसलिए टीम लौटी

20 के बाद ही मिलेगी राहत
मौसम विभाग रायपुर के वरिष्ठ निदेशक पोषण लाल देवंागन का कहना है कि अभी फिलहाल गर्मी (Scorching heat) से राहत की उम्मीद नहीं है। पारा बढ़ते क्रम में ही रहेगा। 20 जून के बाद ही राहत की संभावना है। इसके पहले भले ही एकाध दिन आंधी के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। लेकिन गर्मी (Scorching heat) में राहत मिलने की संभावना नहीं है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो