scriptछत्तीसगढ़ के विशाल यादव ने 12500 फीट ऊंची केदार कांठा चोटी पर लहराया 280 फीट लंबा तिरंगा, बनाया विश्व रिकार्ड | World Recort: CG's Vishal yadav waved 280 feet long National tricolour | Patrika News

छत्तीसगढ़ के विशाल यादव ने 12500 फीट ऊंची केदार कांठा चोटी पर लहराया 280 फीट लंबा तिरंगा, बनाया विश्व रिकार्ड

locationजांजगीर चंपाPublished: Jan 11, 2022 10:48:08 am

World Record: माइनस 16 डिग्री में 12 हजार 500 फीट की ऊंची चोंटी पर पहुंचे विशाल व उनकी टीम, इंडियन एडवेंचर फाउंडेशन (Indian Adventure Foundation) द्वारा दूसरी बार नेशनल केदारकांठा विंटर ट्रैक (Kedar Kantha Winter Track) का किया गया था आयोजना, 8 राज्य के 26 प्रतिभागी हुए थे शामिल

Tricolor

World Record

जांजगीर-राहौद. जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ विकासखंड अंतर्गत ग्राम खोखरी के रहने वाला विशाल यादव (Vishal Yadav) पिता नायक चंद यादव ने 16 डिग्री तापमान 12 हजार 500 फीट की ऊंची चोंटी पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर कीर्तिमान हासिल किया है। उनकी टीम ने 2 जनवरी की सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर यहां 280 फीट लंबा तिरंगा (Tricolour) फहराया। इस उपलब्धि के साथ ही उनकी टीम ने वल्र्ड रिकॉर्ड (World Record) बना दिया। विशाल यादव का सपना एशिया के सबसे ऊंची चोटी केदार कांठा को फतह करना था। केदार कांठा के चोटी पर पहुंचने के बाद भारत माता की जय, वंदे मातरम, छत्तीसगढ़ महतारी की जय, छत्तीसगढिय़ा सबले बढिय़ा के जयकारे लगाए।

इंडियन एडवेंचर फांउडेशन के तत्वावधान में दूसरी बार नेशनल केदार कांठा विंटर ट्रैक का आयोजन किया गया। यह उतराखंड के देहरादून जिले 200 किलोमीटर दूर सांकरी में स्थित है। इसमें 8 राज्य के 26 प्रतिभागी शामिल हुए थे, जिसमें जांजगीर-चांपा जिले के पामगढ़ विकासखंड के ग्राम खोखरी के विशाल यादव भी शामिल था।
पर्वतारोही (Mountain man) रोहित झा के नेतृत्व में उनकी टीम ने यह उपलब्धि हासिल की। पर्वतारोही रोहित झा ने बताया कि ट्रैक पूरी तरह से बर्फीले रास्तों से घिरा हुआ था। अत्यधिक कठनाइयों के सामने टीम ने हार नहीं मानी। इंडियन एडवेंचर के अध्यक्ष इंफ्राइम अहमद और सभी ने इस उपलब्धि पर पूरी टीम को बधाई दी।

पूरा हुआ सपना
विशाल यादव का सपना एशिया के सबसे ऊंची चोटी केदार कांठा को फतह करना था। केदार कांठा के चोटी पर पहुंचने के बाद भारत माता की जय, वंदे मातरम, छत्तीसगढ़ महतारी की जय, छत्तीसगढिय़ा सबले बढिय़ा के जयकारे लगाए। विशाल यादव ने बताया कि केदार कांठा ट्रैक का सफर बेहद कठिन और चुनौतीपूर्ण था।
Kedar Kantha
IMAGE CREDIT: Chhattisgarh’s Vishal Yadav
अंधेरे में चलने के साथ ही बर्फ में जूतों में फिसलन हो रही थी। उन्होंने रात 2 बजे से ट्रैकिंग शुरू की और सूर्योदय के समय केदार कांठा चोटी फतह किया। 12 हजार 500 फीट की ऊचांई पर 280 फीट तिरंगा लहराना किसी सपने से कम नहीं था। यह गर्व और गौरव का पल था।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में वीरता पुरस्कार से सम्मानित किए गए छत्तीसगढ़ के माउंटेनमैन राहुल, विश्व की सबसे ऊंची चोटी की थी फतह


पिता ने किया बेटे पर गर्व
विशाल यादव की सफलता पर पिता नायक चंद यादव मां रुक्मणी देवी यादव ने कहा कि बेटे ने जांजगीर जिला सहित ग्राम खोखरी का नाम रोशन किया है। उन्हें अपने बेटे पर हमें गर्व है। वहीं विशाल का कहना है कि यदि हौसला बुलंद हो तो बड़े से भी बड़े लक्ष्य को हासिल किया जा सकता है।

कहां है केदारकांठा?
केदारकांठा उत्तराखंड के उत्तरकांशी जिले में 3800 मीटर की ऊंचाई पर गोविंद वन्यजीव अभ्यारण्य में एक चोटी है, जो केदारकांठा के नाम से प्रसिद्ध है। इसी केदारकांठा (Kedarkantha) तक यात्रा को हर साल पर्यटक ट्रैक करने के लिए जाते हैं। केदारकांठा के सुरम्य सुंदर मनमोहक खूबसूरती सहसा अपनी ओर आकर्षित करती है।
By- धीरेंद्र योगी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो