scriptइस स्कूल के बच्चों के लोग बनाकर ले जाते हैं वीडियो | Education | Patrika News

इस स्कूल के बच्चों के लोग बनाकर ले जाते हैं वीडियो

locationजावराPublished: Jan 15, 2018 05:48:25 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

– कक्षा तीसरी व पांचवीं के बच्चे अजूबे से कम नहीं

patrika
जावरा। (बड़ावदा) सुविधाओं-संसाधनों से दूर एक छोटे से गांव की प्राथमिक शाला में अध्यनरत विद्यार्थी किसी अजूबे से कम नहीं। निजी स्कूलों की भांति सुविधाओं से दूर सरकारी स्कूल के विद्यार्थी अपनी मेहनत से इस स्कूल को निजी स्कूल की गुणवत्ता को पीछे छोड़ रहे हंैं। जिस तरह गूगल ओर यू-ट्यूप पर किसी भी विषय की जानकारी एक क्लिक पर सामने स्क्रीन पर नजर आती ठीक उसी तरह विद्यालय के बच्चे सामान्य ज्ञान गणित, विज्ञान अन्य कोई विषय हो उसके बारे में पूछते ही तत्काल विस्तार से जानकारी सुना सकते हैं। अपने आप मे यह बच्चे एक चलता फिरता मानों किताब हो, जिसमें सभी जानकारी समाहित है। यह स्कूल क्षेत्र के समस्त सरकारी स्कूल और यहां पढऩे वाले बच्चों के बीच आदर्श बना हुआ है। यहां के विद्यार्थियों के सामान्य ज्ञान और शिक्षा के स्तर को लेकर जो भी यहां आता है अपने मोबाइल में वीडियो बनाकर ले जाता है।

हम बात कर रहे बड़ावदा से 10 किमी दूर सिंदूरकिया पंचायत के अंतर्गत ग्राम पेलादड़ी के प्राधमिक विद्यालत की। यहां के दो शिक्षक पूरी मेहनत से अध्यनरत 42 विद्यार्थी में से 30 विद्यार्थियों को विषय के अलावा सामान्य ज्ञान की पूरी जानकारी उनके दिमाग में अच्छी तरह डाल दी है, जिससे वहां पर निरीक्षण करने वाले उच्च अधिकारी तक सोचे पर विवश हो गए और तो ओर सांस्कृतिक कार्यक्रम के अलावा केंद्र सरकार द्वारा चलाए घर-घर शौचालय तक बनवाने में इन छात्रों ने अपने माता पिता को प्रेरित कर 50 घरों की आबादी में घर-घर शौचालय बनवाने का काम किया, जो लोगों के लिए प्रेरणा स्त्रोत बन रहे हैं। शासकीय प्राथमिक विद्यालय ग्राम पेलादड़ी के प्रधानाध्यापक रामकिशन शर्मा, अध्यापक दीपक राठौर बताते है कि स्कूल बालिका पायल गुर्जर जो कि कक्षा 5 में पढ़ती है जिसे 65 तक पहाड़े आते हैं, कक्षा तीसरी की छात्रा माया गुर्जर, जिसे 32 तक पहाड़े आते हैं। सामान्य ज्ञान दोनों का अच्छा है। हर दिन स्कूल के बच्चों की दक्षता का टेस्ट यहां होता है।

कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों को देे रहे मात

गरीब को अच्छी शिक्षा मिलें इसी उद्देश्य से सरकार अनेक येाजनाएं चला रही है। हर तरफ लोगो का रुझान भी कॉन्वेंट स्कूलों की ओर है, ऐसे में सरकारी स्कूल के बच्चों की शिक्षा का स्तर प्रतिभा को दर्शाता है। यहां के बच्चें कॉन्वेंट स्कूल के बच्चों को मात दे रहे है जो अपने आप में गर्व की बात है। मेहनत और लगन के साथ सामान्य ज्ञान से लेकर हर विषय की बेहतर शिक्षा हासिल कर रहे हैं।
-रामकिशन शर्मा, संस्था प्रधान, प्रावि, पेलादड़ी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो