scriptप्रभारी मंत्री व नगरीय प्रशासन मंत्री ने नलकूप चालू करने के आदेश | Government news | Patrika News

प्रभारी मंत्री व नगरीय प्रशासन मंत्री ने नलकूप चालू करने के आदेश

locationजावराPublished: Feb 29, 2020 05:43:04 pm

Submitted by:

Akram Khan

प्रभारी मंत्री व नगरीय प्रशासन मंत्री ने नलकूप चालू करने के आदेश

2 माह से बगैर वेतन काम कर रहे 410 कर्मचारी

2 माह से बगैर वेतन काम कर रहे 410 कर्मचारी

जावरा। जावरा में नपा के प्रशासक व सीएमओ की जोड़ी द्वार की गई जलबंदी का मुद्दा अब भोपाल तक पहुंच गया। वहां से नपा द्वारा बंद किए गए सभी नलकुपों को तत्काल चालू करने के आदेश प्रभारी मंत्री और नगरीय प्रशासन मंत्री ने जारी कर दिए। हालाकि आदेश के बाद भी नपा ने शुक्रवार को बंद किए नलकूप चालू नहीं किए है, शनिवार को चालू करने की बात कहीं है। वहीं जिन लोगों ने निजी कनेक्शन ले रखे है, अब नपा अधिक दाम वसूल करेगी।
रविवार को नपा द्वारा 45 नलकूप काटे जाने के साथ ही जलबंदी को लेकर शहर की राजनीति में उबाल आ गया था, नगर पालिका चुनाव लडऩे की मंशा रखने वाले नेताओं के साथ ही कई स्थानीय व आलोट के नेताओं ने भी नपा सीएमओ डॉ. केशवसिंह सगर के साथ ही एसडीएम व नपा के प्रशासक राहुल नामदेव धोटे तक से चर्चा की। पूर्व नपाध्यक्ष ने कलेक्टर रूचिका चौहान तक पहुंचाया तो आलोट के कांग्रेस नेता ने आलोट विधायक मनोज चांवला, नगरीय प्रशासन मंत्री जयवर्धनसिंह के साथ ही जिले के प्रभारी मंत्री सचिन यादव तक पहुंचाते हुए तत्काल नपा को सभी बंद किए नलकुप चालू करने की मांग की। इधर पूर्व शहर कांग्रेस अध्यक्ष प्रदीपसिंह सोलंकी ने भी प्रभारी मंत्री को पत्र लिखकर बंद किए नलकुप चालु करने की मांग की थी, जिस पर शुक्रवार को जिले के प्रभारी मंत्री ने नपा द्वारा काटे गए नलकूपों को तत्काल चालू करने के आदेश जारी कर दिए, जिसके बाद नपा सीएमओ ने शुक्रवार को दोपहर में नपा के जलकल विभाग के कर्मचारियों को बुलवाया और उनसे नलकूपों से जुड़े कनेक्शनों पर चर्चा करते हुए शनिवार तक सभी नलकुप पुन: चालु करने के आदेश दिए।
सार्वजनिक फ्री, निजी से होगी वसूली
नपा सीएमओ ने बताया कि नलकुपों से की जाने वाली पेयज आपूर्ति को सुचारु रखने के लिए सभी कनेक्शनों का पुन: सर्वे करवाने के आदेश दिए है, जिन लोगों ने नलकुपों से निजी कनेक्शन ले रहे है, उन्है अब इस कनेक्शन के लिए रुपए देना होंगे, वहीं जो रहवासी नलकुप से नया कनेक्शन लेना चाहते है, वे नपा में विधिवत आवेदन करें, उनसे नपा करीब 3500 रुपऐ से अधिक राशि लेकर कनेक्शन देगी। प्रतिमाह करीब 150 रुपए चार्ज करेगी। नलकुप व पेयजल टंकी दोनो के कनेक्शन धारियों को टंकी से पेयजल के लिए 100 रुपए तथा नलकुप से पेयजल पाने के लिए 150 रुपए प्रतिमाह देना होंगे, ऐसे में अब जो रहवासी दोनो कनेक्शन लेंगे उन्है प्रतिमाह करीब 250 रुपए पानी का बिल नपा को देना होगा।
आपूर्ति 15 दिन, बिल महीने का
नपा को प्रतिव्यक्ति 135 लीटर पानी देना अनिवार्य है, लेकिन जावरा नपा के पास इतना पानी नहीं है, कि वह प्रति व्यक्ति इतना पानी प्रदान कर सकें, यदि नपा महिने के 30 दिन भी पानी प्रदान करें तो भी प्रति व्यक्ति पानी की आपूर्ति नहीं हो सकती है, इसके बाद भी नपा ने शहर के नलकुपों को बंद कर दिया है। प्रभारी मंत्री ने नलकुप चालु करने के आदेश जारी किए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो