डेढ़ घंटे तक सड़कों पर मची अफरा-तफरी, जो सामान दिखा उठा ले गए

...और हो गई संकरी सड़कें चौड़ी

By: harinath dwivedi

Published: 09 Dec 2017, 05:42 PM IST

जावरा। शहर की बदहाल व्यवस्था को सुधारने के लिए और सड़कों पर रखे सामने की सफाई के साथ जब्ती करने शुक्रवार रात अफसर सड़कों पर निकले। शाम ६ बजे बाद रतलामी गेट से शुरू की मुहिम बाजार में रात तक पहुंची। डेढ़ घंटे तक सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों में अफरा-तफरी मची। इसके बाद सड़कें अपने पुराने स्वरुप में आकर चौड़ी दिखने लगी। एसडीएम शिराली जैन, सीएसपी दीपक शुक्ला, पटवारी नवीन शर्मा, टीआई श्यामचंद्र शर्मा के साथ शहर थाना पुलिस व नगर पालिका का अमला भी मौजूद था।
रात के समय करीब डेढ़ घंटें में अफसरों ने शहर के आधे बाजार को नापा और दुकानों के बाहर फुटपाथ को पार करते हुए सड़कों पर आ पहुंचे सामानों को जब्त करने की कार्रवाई की। अनेक दुकानों से सामान जब्त करने के साथ ही अफसरों ने दुकानदारों को फटकार के साथ अपनी सीमा में सामान रखने की हिदायद दी। जिन दुकानों ने टीन शेड अपनी सीमा से ज्यादा आगे बढ़़ा रखे है, उन्हें भी हटाने के निर्देश दिए गए। सर्द मौसम में प्रशासन की सख्ती के साथ की गई कार्रवाई के चलते लोगों की भीड़ जमा हो गई और माहौल गरमा गया। प्रशासन ने जिन मार्गों पर कार्रवाई की, उन प्रमुख मार्गों पर भीड़ के चलते जाम की स्थिति बन गई।

उठाया था मामला
पत्रिका ने शुक्रवार के अंक में शहर में लगने वाले जाम को लेकर खबर प्रमुखता से प्रकाशित की थी। रतलामी गेट पर लगे जाम को लेकर लगातार खबरें प्रकाशित करने के चलते प्रशासन ने शुक्रवार को अपनी कार्रवाई को भी रतलामी गेट से ही शुरू किया, अफसरों ने शुक्रवार की शाम को तो शहर में सख्ती के साथ अपनी कार्रवाई को अंजाम दिया, लेकिन बड़ा सवाल यह है कि पूरे शहर की व्यवस्था सुधरने तक यह मुहिम जारी रहेगी। या हमेशा की तरह पूरे शहर की व्यवस्था सुधरने से पहले ही यह थम जाएगी। प्रशासन, पुलिस व नपा अमले की इस संयुक्त कार्रवाईके दौरान पुलिस ने हर जगह के वीडियों भी बनाए। नपा के तीन ट्रैक्टर, एक आयरस अमले के साथ चल रहे थे। दुकानों से जब्त सामान इसमें रखे जा रहे थे। कार्रवाई के दौरान पुलिस व प्रशासन का अमला शहर के जिन मार्गों से निकला उन जगहों पर सड़कों पर वाहन खड़े दिखे तो उनका चालान फाड़ दिया। कई पर चालानी कार्रवाई की गई।

सामान जब्त कर पंचनामा बनाया
शाम को रतलामी गेट से शुरू हुई मुहिम लक्ष्मीबाई मार्ग, नीम चौक, कमानीगेट, कोठीबाजार, बजाजखाना, भड़भुजा चौक, पुल बाजार, जवाहर पथ के साथ ही शहर के अन्य मार्गों से होते हुए पूरा अमला कार्रवाई करते हुए गुजरा। इस दौरान होम एप्लायसेंस से लेकर फर्नीचर और कपड़ों की दुकानों से लेकर हेण्डलूम के अलावा भी शहर के प्रमुख बाजार क्षेत्र में जहां भी जिस भी दुकान का सामान बाहर दिखा तो उसे अफसरों ने खड़े रहकर जब्त करवाया। जब्ती के दौरान पुलिस अमले ने पंचनामा भी बनाया।

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned