scriptप्रभारी मंत्री ने चलाए फावड़े, विधायक ने उठाई तगारी | Started the second phase of water self-help plan, | Patrika News

प्रभारी मंत्री ने चलाए फावड़े, विधायक ने उठाई तगारी

locationजावराPublished: Dec 09, 2016 08:47:00 pm

Submitted by:

shailendra tiwari

मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के द्वितीय चरण की शुरुआत

कोटा . मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण का उद्घाटन जिले में शुक्रवार को रंगबाड़ी मंदिर परिसर से हुआ। समारोह के बाद मंदिर परिसर में बने कुंडों में जनप्रतिनिधियों ने श्रमदान किया। 

जिले के प्रभारी मंत्री प्रभुलाल सैनी ने फावड़े से कुंड में भरे गंदले पानी से कीचड़ निकालकर तगारियों में भरा। उनके साथ विधायक चंद्रकांता मेघवाल ने भी सहयोग किया। 
मंत्री ने दो-तीन तगारियां भरकर विधायक मेघवाल के माथे पर रखी। उन्होंने तगारियों से कीचड़ बाहर निकाला।

कुंए-बावड़ी की देखभाल कर बचाना होगा पानी

समारोह में प्रभारी मंत्री सैनी ने कहा कि कुएं, बावडिय़ां, पोखर आदि परम्परागत जल स्रोतों का संरक्षण जरूरी है। प्रकृति ने हमें पानी उपहार के रूप में दिया है। इसकी कीमत समझनी होगी।
पानी सभी के लिए जरूरी है। विधायक संदीप शर्मा ने कहा कि हमें अभी से ही पानी की उपयोगिता समझना होगा। जल है तो कल है। महापौर महेश विजय ने कहा कि अभियान के तहत कराए कार्यों में सभी को सहयोग करना होगा।
निगम आयुक्त शिवप्रसाद एम. नकाते ने कहा कि द्वितीय चरण के कार्यों के तहत शहरी क्षेत्र की 64 बावडिय़ों का जीर्णोद्वार होगा, इसमें 18 बावडिय़ों की मरम्मत होगी। 

इस दौरान विधायक हीरालाल नागर, प्रहलाद गुंजल, जिला प्रभारी सचिव आलोक, कलक्टर डॉ. रविकुमार सुरपुर, जिला परिषद सीईओ जुगलकिशोर मीणा सहित कई विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
रंगबाड़ी मंदिर के लिए 1 करोड़ की घोषणा

समारोह में विधायक मेघवाल ने कहा कि डायवर्जन चैनल बनने के बाद शहर के कई क्षेत्रों में जल संंकट खड़ा हो गया है। क्षेत्र का जलस्तर 300 फीट तक गिर गया। 
उन्होंने रंगबाड़ी मंदिर, पार्क के विकास की मांग की तो यूआईटी अध्यक्ष रामकुमार मेहता ने एक करोड़ के कार्य कराने की घोषणा की।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो