2156 आवेदनों का किया गया समाधान

Amil Shrivas

Publish: Mar, 14 2018 01:54:14 PM (IST)

Jashpur Nagar, Chhattisgarh, India
2156 आवेदनों का किया गया समाधान

लोक सुराज अभियान...

जशपुरनगर. लोक सुराज अभियान के तहत कांसाबेल जनपद के बगिया में मंगलवार को समाधान शिविर का आयोजन किया गया। शिविर में आवेदकों को उनके द्वारा दिए गए आवेदनों के निराकरण की जानकारी दी गई और पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड, वृद्धा पेंशन, प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत आवास की स्वीकृति प्रदान की। इसके साथ ही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी ग्रामीणों को दी गई।
बगिया में आयोजित समाधान शिविर में कलस्टर के बगिया, बांसबहार, चेटबा, छेराघोघर, जुमईकेला, कांसाबेल, केन्दडाड, कोदलिया और सुजीबहार ग्राम पंचायत से लोक सुराज अभियान के दौरान विभिन्न विभागों से संबंधित 2158 आवेदन प्राप्त हुए थे। इन आवेदनों के निराकरण का वाचन संबंधित विभाग के अधिकारियों के द्वारा किया गया। जनपद पंचायत अध्यक्ष मोतीलाल भगत एवं उपाध्यक्ष आलोक सारर्थी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
55 आवास, 24 पेंशन व 8 राशन कार्ड स्वीकृत- लोक सुराज अभियान के दौरान इस कलस्टर के अंतर्गत आवास के संबंध में 778 आवेदन प्राप्त हुए थे। अधिकारियों ने बताया है कि प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 55 आवास मंजूर किए गए हैं। राशन कार्ड के संबंध में प्राप्त 78 आवेदन में से कुल 15 पात्र हितग्राहियों को राशन कार्ड जारी किया गया है। पेंशन से संबधित 155 आवेदन मिले थे जिनमें से 24 हितग्राहियों के लिए पेंशन मंजूर किया गया है।
शिविर में विभिन्न समस्याओं का हुआ समाधान- बगिया कलस्टर में पंचायत और ग्रामीण विकास विभाग के पंचायत विभाग के अधिकारी ने बताया कि मनरेगा से 178 कार्य स्वीकृत किए गए तथा 3 मजदूरी भुगतान भी किया गया। हैण्डपम्प से संबंधित 98 आवेदन मिले थे। पीएचई के अधिकारी ने शिविर में आवेदकों को बताया कि कुल 9 स्थानों पर हैण्डपम्प खनन प्रस्तावित किया गया तथा 1 हैण्डपंप की मरम्मत भी की गई है। विद्युत विभाग से संबंधित 68 आवेदन मिले थे। विद्युत विभाग के अधिकारी ने बताया कि 45 स्थानों पर विद्युत विस्तारीकरण का कार्य प्रस्तावित है। कलस्टर में राजस्व से संबंधित संबधित सीमांकन 7, बंटवारा 9, नामातरण 12 आवेदनों का निराकरण किया गया।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned