scriptतीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से उफान पर जिले के सभी नदी और नाले | All the rivers and streams of the district are in spate due to continu | Patrika News

तीन दिनों से हो रही लगातार बारिश से उफान पर जिले के सभी नदी और नाले

locationजशपुर नगरPublished: Aug 15, 2022 12:49:18 am

Submitted by:

SUNIL PRASAD

मौसम: बगीचा व सन्ना में कई पहाड़ी नालों के चलते मुख्य सड़क पर बाढ़ जैसे हालात

There is a strong flow of water over the Rapata.

रपटा के उपर से पानी का हो रहा तेज बहाव।

जशपुरनगर/ बगीचा. जशपुर जिले में पिछले तीन दिन से हो रही लगातार बारिश से यहां के नदी-नाले उफान पर आ गए हैं। बगीचा और सन्ना तहसील में कई पहाड़ी नालों के चलते मुख्य सड़क पर बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। तेज बारिश से यहां जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। कई नदी-नालों से ग्रामीण जान जोखिम में डालकर नदी पार कर रहे हैं, जिससे नदी में बहने और जनहानि का खतरा बना हुआ है। इस संबंध में प्राप्त जानकारी के अनुसार जिले की बगीचा राजपुरी नदी जो की बगीचा ओड़का मार्ग पर स्थित है, यहां पानी का बहाव तेज होने की वजह से सैकड़ों गांव का नगर से सम्पर्क टूट गया है। ग्रामीण अपनी जान जोखिम में डालकर नदी को पार करते हैं। लोगों का कहना है कि जब नदी में पानी का बहाव तेज होता है तो राहगीरों को घंटों इंतजार करना पड़ता है, रपटा पर पानी कम होने का इंतजार में कई बार स्कूली बच्चे, गर्भवती महिला और मरीजों की हालत खड़े-खड़े गम्भीर हो जाती है। ग्रामीणों ने बताया किए हमने कई बार जनप्रतिनिधियों और प्रशासन के अधिकारियों को अपनी समस्या के बारे में अवगत कराया है। उसके बाद भी आज दिनांक तक पुलिया के निर्माण नहीं हो पा रहा है, जिसके वजह से हम ग्रामीणों को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। घटना के संबंध में मिली जानकारी के अनुसार शनिवार को डोभ ग्राम पंचायत के कोचाकोना गांव में हुई बारिश के बाद कुमरो यादव व अनिरुद्ध यादव के घर में बारिश का पानी घुस गया। गांव के नाले को बांधने के दौरान जल भराव की स्थिति निर्मित हुई। बारिश के दौरान लगातार नाले में जलभराव की स्थिति निर्मित होता देख प्रभावित परिवार ने कई बार अस्थायी बांध को खोलने की मांग की। ग्राम पंचायत के सचिव द्वारा भी मिट्टी बांध खोलने का निर्देश दिया गया, इसके बावजूद गांव के कुछ लोगों ने आवाजाही का हवाला देते हुए बांध खोलने नहीं दिया, जिसके कारण नाले में पानी भर गया और घरों में बारिश का पानी घुस गया। आखिरकार पीड़त परिवार के लोगों के द्वारा मामले की शिकायत सोनक्यारी चौकी में करने के बाद पुलिस के हस्तक्षेप के बाद नाले को खुलवाया गया। हांलाकि तब तक दो परिवारों के घर में बारिश का पानी घुस जाने से घर में रखा सामान बरबाद हो गया।
गांव के नाले को बांधने से गांव के घरों में घुस गया पानी, घर में रखा सारा सामान हुआ बरबाद : जशपुर जिले में लगातार तीन दिनों से हो रही बारिश के कारण सन्ना तहसील के डोभ पंचायत के कोचाकोना गांव में शनिवार की रात को दो घरों में बारिश का पानी घुस गया जिससे घर मे रखा अनाज व अन्य सामान पूरी तरह से बरबाद हो गया। दरअसल गांव के कुछ व्यक्तियों के द्वारा गांव के नाले को बांधने के बाद ऐसी स्थिति निर्मित हुई जिसे बारिश में जलभराव के बावजूद नहीं खोलने दिया गया। आखिरकार रविवार को पुलिस के हस्तक्षेप के बाद नाले में बने मिट्टी बांध को खुलवाया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो