scriptबच्चों में गणित का भय खत्म करने बीईओ ने की पहल | BYO takes initiative to end math fear among children | Patrika News

बच्चों में गणित का भय खत्म करने बीईओ ने की पहल

locationजशपुर नगरPublished: Aug 11, 2019 12:07:11 pm

Submitted by:

Murari Soni

नई व्यवस्था: शनिवार और सोमवार को ले रहे स्कूलों में गणित की क्लास

BYO takes initiative to end math fear among children

बच्चों में गणित का भय खत्म करने बीईओ ने की पहल

बगीचा. आमतौर पर स्कूली छात्रों में गणित विषय को लेकर काफी डर रहता है। गणित को लेकर विद्यार्थियों के मन में एक डर रहता है जिसे दूर करने के लिए खुद विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी ने स्कूलों में घूम घूमकर बच्चो के मन से गणित विषय को लेकर व्याप्त भय को खत्म करने का बीड़ा उठाया है।
बगीचा ब्लाक के विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी मनीराम यादव ने जब विकासखण्ड के रिजल्ट पर गौर किया तब उन्होंने देखा कि विकासखण्ड में होने वाली विभिन्न परीक्षाओं में सभी कक्षाओं में गणित विषय में विद्यार्थियों के अंक कम आते हैं। बीईओ खुद गणित के शिक्षक रह चुके हैं, इसलिए उन्होंने छात्रों के मन से गणित के भय को खत्म करने का बीड़ा उठाया।
अब बीईओ मनीराम यादव शनिवार और सोमवार को विकासखण्ड के किसी भी स्कूल में अचानक पहुंचे रहे हैं और वहां पर वो गणित की क्लास ले रहे हैं। बीईओ छात्र छात्राओं को आसान तरीके से गणित समझाने का प्रयास करते हैं।
बीईओ की क्लास का बच्चो को भी फायदा मिल रहा है और स्कूली छात्र छात्राओं में गणित के प्रति डर समाप्त हो रहा है ओर बच्चे गणित आसानी से समझ रहे हैं।
निरीक्षण से बढ़ रही शिक्षकों की उपस्थिति
शनिवार को हाफ डे और छुट्टी के बाद सोमवार को जब स्कूल खुलते हैं तो आमतौर पर दूर दराज के क्षेत्रों में कई स्कूलों में शिक्षकों की लापरवाही सामने आती थी। कई जगहों पर शिक्षक स्कूलों से नदारद रहते थे। लेकिन अब शनिवार और सोमवार दो दिन स्कूलों में बीईओ के द्वारा गणित की क्लास लिए जाने के बाद दूर दराज के स्कूलों में हालात सुधर रहे हैं।
&गणित को लेकर छात्र छात्राओं में एक डर रहता है और वो इसे कठिन विषय समझते हैं। जबकि गणित सबसे सरल विषय है। बच्चों को आसान तरीके से गणित समझाने के लिए विकासखण्ड के स्कूलों में शनिवार और सोमवार को क्लास लेकर गणित का भय छात्र-छात्राओं के मन ने निकालने की कोशिश की जा रही है जो सफल साबित हो रही है।
मनीराम यादव, बीईओ बगीचा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो