scriptजशपुर जिले में प्रथम चरण में 65 गौठानों का हो रहा निर्माण | Construction of 65 Gaushunda in first phase in Jashpur district | Patrika News

जशपुर जिले में प्रथम चरण में 65 गौठानों का हो रहा निर्माण

locationजशपुर नगरPublished: May 22, 2019 12:36:15 pm

Submitted by:

Murari Soni

सभी आठों ब्लॉकों में बन रहे एक-एक मॉडल गौठान

Construction of 65 Gaushunda in first phase in Jashpur district

जशपुर जिले में प्रथम चरण में 65 गौठानों का हो रहा निर्माण

जशपुरनगर. छत्तीसगढ़ सरकार की नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के अतंर्गत जशपुर जिले में प्रथम चरण में 65 गौठानों का निर्माण किया जा रहा है। प्रत्येक ब्लॉक में इस योजना के तहत् एक-एक मॉडल गौठान का निर्माण लगभग पूर्णता की ओर है। इन 65 गौठानों का रकबा 317.64 एकड़ है। यहां 79 हजार से अधिक पशुधन के चारे एवं पानी का प्रबंध रहेगा। यहां आने वाले पशुधन के चारे के लिए इन 65 गौठानों से लगकर कुल 784 एकड़ भूमि चारागाह के रूप में विकसित की जा रही है।
नरवा, गरूवा, घुरूवा, बाड़ी योजना के योजनांतर्गत निर्मित गौठानों में पशुधन की सुरक्षा के मद्देनजर चारों ओर फेंसिंग अथवा सीटीपी के निर्माण के साथ ही गौठान में पशुओं के चारे और पेयजल की व्यवस्था के लिए कोटना और टंकी का निर्माण, पशुओ के लिए शेड एवं चबुतरे का निर्माण,बीमार पशुओं के ईलाज का भी प्रबंध किया जा रहा है। गौठान विकास समिति यहां की पूरी व्यवस्था पर निगरानी रखेगी। पशुओं की देखभाल के लिए चरवाहे भी रखे गए हैं। गौठान विकास समिति के लिए गौठान परिसर में एक सामुदायिक शेड बनेगा। समिति यहां पशुओं के प्रबंधन के साथ-साथ आय मूलक गतिविधियां संचालित कर सकेगी। वमी कम्पोस्ट खाद तैयार करने के साथ ही गौठान के इलाके में फलदार पौधरोपण भी ग्रामीणों के लिए आय का जरिया होगा।

जिले के हर ब्लॉक में एक मॉडल गौठान : जिले के सभी ब्लॉक मुख्यालयों में एक-एक मॉडल गौठान का निर्माण किया जा रहा है, जो लगभग पूर्णता की ओर है। जशपुर जिले के ग्राम पोरतेंगा, मनोरा ब्लॉक के रेमने, दुलदुला ब्लॉक के ग्राम दुलदुला, फरसाबहार के ग्राम बोखी, कुनकुरी ब्लॉक के जोरातराई, पत्थलगांव ब्लॉक के ग्राम सुरेशपुर, कांसाबेल ब्लॉक के ग्राम बगिया तथा बगीचा ब्लॉक के ग्राम जुरगुम में मॉडल गौठान का निर्माण अंतिम चरण में है। इन आठों मॉडल गौठानों का कुल रकबा 50.50 एकड़ है। यहां आने वाले पशुओं की संख्या 3600 से अधिक है। मॉडल गौठानों में पानी टंकी, कोटना, चबूतराव अन्य होगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो