scriptहुई बेमौसम बारिश और बरसे ओले, क्षेत्र के 50सों किसानों को हुआ नुकसान | Damage to more than 50 farmers of the area with unseasonable rains and | Patrika News

हुई बेमौसम बारिश और बरसे ओले, क्षेत्र के 50सों किसानों को हुआ नुकसान

locationजशपुर नगरPublished: Mar 19, 2019 05:53:22 pm

Submitted by:

Amil Shrivas

लगभग 13 एकड़ में लगी सब्जियों और फसलों को भारी नुकसान

jashpur nagar news

हुई बेमौसम बारिश और बरसे ओले, क्षेत्र 50सों किसानों को हुआ नुकसान

जशपुरनगर/कांसाबेल. जिले के कांसाबेल विकासखंड के दोकड़ा में रविवार को दोपहर अचानक मौसम खऱाब हो गया और क्षेत्र में जमकर आंधी तूफान एवं तेज हवाओं के साथ भारी ओला वृष्टि हुई।
रविवार को हुई बारिश और ओलावृष्टि से क्षेत्र के गरियादोहर, देवरी, जुनाडीह, खुंटीटोली में फसलों को भारी नुकसान हुआ है। ओलावृष्टि से जमीन पर ओलों की सफेद चादर बिछ गई। बेमौसम बारिश और ओलावृष्टि ने किसानों के चेहरों पर चिंता की लकीरें ला दी है। मौसम के फिर बदले मिजाज और मौसम ने अपने बिगड़े तेवर दिखाए जिन्हें देखकर किसानों आमजन की भी कंपकंपी छूट गई है। मौसम के बदलते मिजाज के चलते दोपहर बाद अचानक तेज आकाशीय बिजली कडक़ने के साथ ही आकाश में घने काले बादल छा गए थे जो देखते देखते तेज ओलावृष्टि के साथ बरस पड़े थे। अचानक हुई ओलावृष्टि से लोगों में हडक़ंप मच गया था। यह ओलावृष्टि इतनी अधिक मात्रा में हुई कि बाजारों, गली मोहल्लों, घरों की छतों व खेतो खलिहानों में भी चारों ओर ओलों की सफेद चादर बिछ गई थी। किसानों के अनुसार इस ओलावृष्टि से बाड़ी में तैयार मिर्च, टमाटर, गोभी, बरबट्टी, भिन्डी, प्याज की खेती में भारी नुकसान पहुंचा है।
प्रकरण बनाने के निर्देश : क्षेत्र में हुए जमकर ओलावृष्टि से इस क्षेत्र के किसानों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है, जिसको लेकर बगीचा एसडीएम रवि मित्तल ने किसानों के हुए फसलों की नुकसान के मुआवजे के लिए राजस्व विभाग के कर्मचारियों को प्रकरण बनाने का निर्देश दिया।

ओलावृष्टि के बाद इमली व आम के बौर भी हुए प्रभावित

पत्थलगांव. मौसम खराब होने के बाद ओलावृष्टि से आम व इमली का फल झडऩे की आशंका जताई जा रही है। पिछले एक सप्ताह से तेज हवा के साथ बारिश व ओलावृष्टि जारी है। अचानक से होने वाली ओलावृष्टि के कारण मौसमी फलों को नुकसान पहुंच रहा है। इन दिनों आम के पेड़ पर बौर लदे दिखाई दे रहे हैं। लेकिन रोज-रोज की ओलावृष्टि से अब आम के बौर झडऩे लगे हंै। इसी तरह इमली की फसल पर भी ओलावृष्टि की मार पडऩे की आशंका जताई जा रही है। कृषक बबलू तिवारी ने बताया कि आम के बौर के अलावा इन दिनो इमली के पेड़ पर काफी मात्रा में इमली की पैदावार हुई है, लेकिन रोज शाम तेज हवा के साथ पानी व ओला वृष्टि होने से ये दोनो फसल के पैदावार काफी कम हो जाएगी। उन्होने बताया कि अब तक आम व इमली के पेड़ बौर व फल से लदे हुए थे। लेकिन पिछले एक सप्ताह से चल रहे खराब मौसम के कारण इन दोनो ही फसलो पर विपरीत प्रभाव पड़ रहा है। जिसके कारण आने वाले समय में दोनो की पैदावार कम होकर उनके दाम आसमान छूनेे लगेंगे। उन्होंने बताया कि सीजन के दौरान यहां की मंडी मे कच्चा आम 10 से 15 रुपए किलो की दर पर मिल जाता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो