scriptगांव की सड़क बनाने की मांग को लेकर आंदोलित हुए ग्रामीण, किया प्रदर्शन | Demonstrated agitation against village demand for road construction | Patrika News
जशपुर नगर

गांव की सड़क बनाने की मांग को लेकर आंदोलित हुए ग्रामीण, किया प्रदर्शन

जताया गया विरोध: प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बन रही है 14 किमी की सड़क

जशपुर नगरMay 06, 2019 / 11:26 am

Murari Soni

Demonstrated agitation against village demand for road construction

गांव की सड़क बनाने की मांग को लेकर आंदोलित हुए ग्रामीण, किया प्रदर्शन

जशपुरनगर. जिले के पत्थरगड़ी इलाके के नाम से विख्यात हो चुके बुटंगा के जोड़ाजाम और डूमर पानी के बीच सड़क निमार्ण अधूरा छोड़ देने से ग्रामीणों का गुस्सा भड़क उठा। ग्रामीणों ने पहले ही इसके विरोध में आंदोलन करने का निर्णय लिया था। इसी निर्णय को लेकर रविवार को ग्रामीण बड़ी संख्या में मौके पर एकत्र होने लगे थे। जिससे इलाके में तनाव उत्पन होने लगा था।
चूंकि यह क्षेत्र पत्थरगड़ी आंदोलन को लेकर बीते दिनों सुर्खियों में रहा था। जिसे लेकर पुलिस बल भी मौके पर बड़ी संख्या में पहुंच गई थी। हालांकि मौके की नजाकत को देखते हुए वहां काम शुरु करा दिया गया। जिससे ग्रामीणों का गुस्सा शांत हुआ।
प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत 14 किमी की सड़क बनाई जा रही है। काफी कुछ दूर तक सड़क का निर्माण पूरा भी हो चुका है। लेकिन बचे हुए महज 4 या 5 किलोमीटर क्षेत्र में काम बंद कर दिया गया था। बताया जाता है कि बचा हुआ क्षेत्र वन ग्राम व अभ्यारण्य क्षेत्र के अंतर्गत आता है। जिसके लिए प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना विभाग ने वन विभाग से एनओसी नहीं लिया था। जिसके चलते वन विभाग ने काम पर रोक लगा दिया था।
इस बात को लेकर ग्रामीणों का गुस्सा भड़क गया था। ग्रामीणों का कहना है कि दो विभागों की आपसी खींचतान में ग्रामीणों को सड़क की सुविधा से क्यों वंचित किया जा रहा है। वन विभाग का कहना था कि यह एरिया वन्य ग्राम में आता है इसलिए विभाग के बड़े अधिकारियों की आधिकारिक अनुमति के बगैर निर्माण संभव नहीं है। जबकि निर्माण एजेंसी का कहना है कि पूर्व में यहां सड़क बनी हुई है। उसी पर डामरीकरण का कार्य चल रहा है। सड़क की लंबाई व चौड़ाई से कोई छेड़छाड़ नहीं की जा रही है। इसलिए वन विभाग का दखल बेबुनियाद है।
काम पूरा होने तक करेंगे आंदोलन
पत्थरगडी़ क्षेत्र में इस बार आंदोलन की वजह पत्थरगड़ी नहीं है बल्कि वन विभाग है जो गैलूँगा से लोटाडाँड़ रेंगले के बीच बन रही सड़क को बनने नही देना चाहता और ग्रामीण इस सड़क को बनाने पर आमादा है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत श्री साईं एसोसिएट द्वारा 14 किमी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है कुछ दूर तक सड़क का निर्माण हो भी चुका है लेकिन 4-5 किमी की बची सड़क का निर्माण जब शुरू हुआ तो वह विभाग ने आज वन्य ग्राम बताकर तत्काल प्रभाव से काम बंद करने का आदेश जारी कर दिया और काम बंद नही करने पर कार्यवाही की धमकी भी दे दिया। इस बात की जानकारी जब ग्रामीणों को लगी तो करीब 50 की संख्या में स्थानीय ग्रामीण पहुंच गए और काम को फिर से शुरू करवा दिया।
काम शुरू करवाने के बाद ग्रामीणों की एक आपात बैठक बुलाई गई और निर्णय लिया गया कि पत्थरगड़ी गांव गैलूंगा, कलिया, बुटंगा और बछरांव के महिला पुरुष और बच्चे सीधे सड़क पर आकर आंदोलन करेंगे और आंदोलन तब तक खत्म नही होगा जब तक की पूरी सड़क बन न जाय। समाचार लिखे जाने तक सड़क निर्माण का कार्य चल रहा था।
वन विभाग ने करा दिया था काम बंद
शनिवार की दोपहर ने वन विभाग का नाका अजय सोनी साईट पर पहुंच गया और सड़क का काम नहीं रोकने पर मजदूरों को जेल भेजने की धमकी देने लगा था। इतने में गांव के लोग भी वहां इक_े हो गए और तुरंत भर में यह फैसला ले लिया गया कि सड़क निर्माण बंद नही होगा। पूरे इलाके के लोग अपनी मौजूदगी में सड़क निर्माण कराएंगे। रविवार को इसी मुद्दे को लेकर कलियाए बुटंगा, बछरांव सहित आसपास के गांव लोग इक_े हो गए थे ओर ग्रामीणों की मौजूदगी में वन विभाग की रोक के बावजूद निर्माण कार्य शुरु कर दिया गया है।

Home / Jashpur Nagar / गांव की सड़क बनाने की मांग को लेकर आंदोलित हुए ग्रामीण, किया प्रदर्शन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो