scriptएक जुलाई से लेकर अभी तक जिले के 9 शिक्षकों को डीईओ ने किया निलंबित | Deo has suspended 9 teachers from July till now | Patrika News

एक जुलाई से लेकर अभी तक जिले के 9 शिक्षकों को डीईओ ने किया निलंबित

locationजशपुर नगरPublished: Aug 01, 2019 12:23:48 pm

Submitted by:

Murari Soni

जिले के प्राथमिक शिक्षा व्यवस्था पर ही सवालिया निशान लगाने में जुटे हैं कुछ गैर जिम्मेदार शिक्षक

Deo has suspended 9 teachers from July till now

एक जुलाई से लेकर अभी तक जिले के 9 शिक्षकों को डीईओ ने किया निलंबित

जशपुरनगर. जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के द्वारा लगातार जिले की शिक्षा व्यवस्था में कसावट और गुणवत्ता लाने का प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन जिले के गैरजिम्मेदार शिक्षकों के कारण आए दिन जिले की शिक्षा व्यवस्था पर सवालिया निशान लग रहे हैं। आए दिन जिले के किसी ना किसी विकासखंड के शिक्षकों के द्वारा शराब के नशे में धुत होकर स्कूल पंहुचने का सिलसिला जारी है। ऐसा ही एक मामला जिले के फरसाबहार क्षेत्र के तुमला मुड़ाडीपा प्राथमिक शाला का आया है। जहां एक शिक्षक शराब के नशे में धुत होकर स्कूल पंहुच गया था। शिक्षा विभाग १ जुलाई से लेकर अभी तक ९ शिक्षकों को निलंबित कर चुका है। जिसमें से ५ शिक्षको को शराब के नशे के कारण निलंबित किया गया है।
इसी क्रम में एक बार फिर मंगलवार को जिले के फरसाबहार विकासखंड के तुमला संकुल अंतर्गत मुड़ाडीपा प्राथमिक शाला में पदस्थ शिक्षक अखिलेश टोप्पो के द्वारा शराब पीकर नियमित स्कूल जाने का मामला प्रकाश में आया है। जब हमारी टीम पड़ताल करने के लिए स्कूल पहुंची तो शिक्षक अखिलेश टोप्पो शराब के नशे में पाए गए। जब उन्हें कैमरे में पूछा गया तब उन्होंने स्वयं स्वीकार किया कि वे छुट्टी होने के बाद शराब पीते हैं। हालाकि तब भी उनके मुंह से बदबू आ रही थी। बच्चों ने जब शिकायत की और बताया कि शिक्षक उनके साथ पिटाई करते हैं। इस बात को भी शिक्षक ने स्वयं स्वीकार किया कि उनके द्वारा बच्चों के साथ मारपीट किया जाता है।
वहीं मामले में प्रधान पाठक कृष्णा डनसेना का कहना है कि उन्हें इस बात की जानकारी है शिक्षक के शराब पीकर आने पर उनके द्वारा कई बार समझाइश दी गई। लेकिन वह सबक नहीं ले रहे हैं, जिससे स्कूल की शिक्षा व्यवस्था प्रभावित है। प्रधान पाठक ने कहा कि स्कूल में नो स्मोकिंग के सिंबल भी लगाए गए हैं। इस नियम का पालन करने कड़ाई भी बरती जा रही है, लेकिन शिक्षक अखिलेश टोप्पो में किसी प्रकार का सुधार नहीं आ रहा है।
वहीं बुधवार को इसकी जानकारी फरसाबहार के बीईओ को मिलने पर बीईओ ने वहां के एबीईओ और बीआरसी के साथ स्कूल का आकस्मिक निरीक्षण करने पंहुच गए। अधिकारियों के आकस्मिक निरीक्षण में शिक्षक अखिलेश टोप्पो शराब के नशे में धूत पाए गए थे। जिसके बाद अधिकारियों की टीम ने बच्चों का बयान लिया तो बच्चो ने भी अपने बयान में बताया कि शिक्षक प्रतिदिन शराब के नशे में स्कूल पंहुचते हैं और बच्चों के साथ मारपीट भी करते हैं। अधिकारियों ने बच्चों के साथ-साथ स्कूल में पदस्थ प्रधान पाठक का बयान लेकर उक्त शिक्षक के उपर कार्रवाई करने के लिए अपना प्रतिवेदन बना कर भेज दिया है।

Deo has suspended 9 teachers from July till now
पांच दिन से शराबी शिक्षक और स्वीपर लापता : मामला बगीचा विकासखंड के रनपुर संकुल अंतर्गत ग्राम चुल्हापानी की है। जहां बुधवार की सुबह आक्रोशित अभिभावको ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ हंगामा किया और ब्लॉक के बड़े अधिकारियों को जिम्मेदार ठहराया। बड़े अधिकारी अपने कागजों में ही बिना दौरे किए जांच रिपोर्ट बना देते हैं और कोई भी बड़े अधिकारी दौरा नहीं करते हैं। यहां पदस्थ शिक्षक देवकुमार भगत पांच दिन से लापता है। जिससे बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। वहीं ग्रामीणों ने बताया कि शिक्षक शराब का आदी है और स्कूल पर उसका कोई ध्यान नहीं है। जब जिम्मेदार पालकों ने स्कूल पहुंचकर मामले की जानकारी संकुल प्रभारी को दिया तो संकुल समन्वयक मीनू सिंह ने मौके पर पहुंचकर पंचनामा बनाकर ब्लॉक के उच्च अधिकारियों को अवगत करा दिया है। वहीं साथ में स्वीपर के न आने से स्कूल के बच्चे ही झाड़ू पोंछा करने का मामला भी ग्रामीणों ने बताया। वहीं बच्चों से पूछे जाने पर बच्चों ने बताया कि वे स्कूल आकर खुद झाड़ू पोंछा और साफ सफाई करते हैं। स्वीपर कभी कभी आता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो