scriptछोटे छोटे बच्चों के साथ गांव के जंगल में घुस आए हाथी अब वापिस जाने को तैयार नहीं, ग्रामीणों में दहशत | Elephant terror: Elephants entered the village forest | Patrika News

छोटे छोटे बच्चों के साथ गांव के जंगल में घुस आए हाथी अब वापिस जाने को तैयार नहीं, ग्रामीणों में दहशत

locationजशपुर नगरPublished: Sep 14, 2019 11:25:10 am

Submitted by:

Murari Soni

जब लोगो ने हाथियों के झुण्ड को अपने घरों के नजदीक देखो तो वो डर गए एवं दोनों पंचायत के लोग इकट्ठे हो गए एवं हाथी को भगाने के लिए जंगल मे घुस गए

छोटे छोटे बच्चों के साथ गांव के जंगल में घुस आए हाथी अब वापिस जाने को तैयार नहीं, ग्रामीणों में दहशत

छोटे छोटे बच्चों के साथ गांव के जंगल में घुस आए हाथी अब वापिस जाने को तैयार नहीं, ग्रामीणों में दहशत

तुमला. ग्राम पंचायत भेजरीडांड़ एवं बाबूसाजबहार के बीच मे रिजर्व फारेस्ट क्रमांक 878 में 22 हाथियों का दल शुक्रवार को सबेरे घुस आया। यह जंगल बस्ती से सटा हुआ है। युबह जब लोगो ने हाथियों के झुण्ड को अपने घरों के नजदीक देखो तो वो डर गए एवं दोनों पंचायत के लोग इकट्ठे हो गए एवं हाथी को भगाने के लिए जंगल मे घुस गए।
हाथियों के आने की खबर से रोड के दोनों तरफ लोगों की भारी भीड़ लग गई, जिससे हाथी नीलगिरी के प्लांटेशन से लगे छोटे से जंगल मे खड़े रहे। जंगल के चारों ओर बस्ती होने के चलते कोई भी अपने बस्ती में हाथियों को घुसने देना नही चाह रहे थे जिससे ग्रामीण चारों तरफ से हाथी को घेरे हुए थे। जंगल विभाग को पता चलते ही मौके पर हाथी मित्र दल एवं डिप्टी रेंजर दोनों वाहन के साथ मे तैनात थे एवं लोगो को जंगल न जाने व भीड़ को हटाने एवं हाथी को रास्ता देने के लिए बार बार समझाइश दे रहे थे। तुमला थाना के स्टाप और एसआई डीआर चौहान भी मौके पर मौजूद रहे।
छोटे शावकों के कारण भाग नहीं रहे हाथी
ग्रामीणों ने बताया कि हाथियों के दल में छोटे छोटे शावकों के होने के चलते हाथी बाहर नही निकल रहे थे। सबेरे 9 बजे से 2:30 बजे तक हाथी उसी जंगल मे थे और हाथियों को किसी एक ओर जाने के लिए रास्ता बनाने के लिए वन विभाग के कर्मचारी अधिकारी रोड के दोनों तरफ अपने हाथी मित्र दल के वाहन को खड़ा कर लोगों को आगे जाने से मना कर रहे थे। जानकारी के अनुसार हाथियों का दल पिछले कई दिनों से पुगराबहार, करियामुण्डा, भगोरा के आस पास के जंगलों में डेरा डाला हुआ था जो आज सबरे रिजर्व फारेस्ट 878 में पहुचा है। शायद ये दल ओडि़शा की ओर जाने की कोशिा में है लेकिन सबेरा हो जाने व लोगो की भारी भीड़ की मौजदगी में बाहर नही निकल पाया है। वहीं दूसरी ओर ग्रामीणों ने बताया कि जंगल से 8 किलोमीटर दूर लिंगा जंगल मे ओडि़शा की ओर से 12 हाथियों का एक और दल आ गया है जो रात को छत्तीसगढ़ के सागजोर पंचायत में घुस कर धान की फसल को नुकसान पहुचता है एवं सबेरे ओडि़शा के जंगल मे चला जाता है ये दल पिछले दो दिनों से है।
चारों ओर से घिरे हाथी जाएं तो जाएं कहां
दरअसल जिस जंगल मे भारी संख्या में हाथियों को देखा जा रहा है वो जंगल भेजरी डांड़ बस्ती के एकदम करीब है और इससे पहले की हाथी बस्ती की ओर आ जाएं आस पास के ग्रामीणों ने पूरे जंगल को ही चारों ओर से घेर लिया। तस्वीरो में साफ साफ देखा जा सकता है कि ग्रामीणों ने कैसे जंगल को घेर लिया है। ग्रामीणों के हाथियों के आस पास जाने से रोकने के लिए मौके पर भारी संख्या में वन विभाग के कर्मचारी और पूलिस के जवान भी पहुंच गए हैं। ग्रामीणों से बार बार अपील की जा रही है कि वे हाथियों के आस पास न जाएं लेकिन भीड़ उनकी अपील सुनने को तैयार नहीं है। इस संबंध में जशपुर वनमण्डलाधिकारी श्रीकृष्ण जाधव के मोबाईल पर सम्पर्क किया गया पर उन्होंने फोन रिसीव नहीं किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो