scriptइधर पूरा अंचल मना रहा था पर्यावरण दिवस और उधर हो रही थी लकड़ी तस्करी | Environment Day was celebrating the entire region and it was happening | Patrika News

इधर पूरा अंचल मना रहा था पर्यावरण दिवस और उधर हो रही थी लकड़ी तस्करी

locationजशपुर नगरPublished: Jun 07, 2019 11:26:29 am

Submitted by:

Murari Soni

दो स्कूटी और एक बाइक में लदी चिरान छोडक़र भाग गए लकड़ी तस्कर

Environment Day was celebrating the entire region and it was happening

इधर पूरा अंचल मना रहा था पर्यावरण दिवस और उधर हो रही थी लकड़ी तस्करी

जशपुरनगर. 5 जून को पूरी दुनिया विश्व पर्यावरण दिवस मनाता रहा। विश्व पर्यावरण दिवस के दिन पर्यावरण जागरुकता को लेकर कई कार्यक्रम में आयोजित होते रहे। लेकिन जशपुर जिले का एक शख्स ने 5 जून की रात को पर्यावरण दिवस मनाया वो भी ऐसा कि उसके कारनामे से एक बार फिर वन विभाग के कार्रवाइयों की पोल खुल गई।
बगीचा के रूपसेरा भडिय़ा के जोवाकिम लकड़ा रात को गर्मी से जब बेचैन हो गए तो उन्होंने अपने घर से खाट उठाया और अपने हाथ में एक डंडा लेकर सीधे पहुंच गए लकड़ी तस्करों के रास्ते में। जोवाकिम लकड़ा अहिंनमाड़ा चौक में वहीं खाट लगा कर डंडा के साथ लेट गए और इस रास्ते से आने जाने वालों वाहनो पर नजर रखना शुरू कर दिया। रात्रि तकरीबन 2 बजे के आसपास उन्हें 2 मोटरसायकल और 1 स्कूटी में चिरान लेकर आते कुछ लोग नजर आए। कुछ वाहन और चिरान छोडक़र भागे मगर बहुतों के फोटो वाहन के फोटो उनके सहयोगियों ने भी कैद कर लिया। जिसमे स्कूटी सीजी 14 एमडी 6585 जिसमे सवार सुनील निवासी रूपसेरा था तथा स्कूटी कमला कुजूर के नाम से है। दूसरे वाहन में चिरान के साथ संजय कुजूर अधिवक्ता बगीचा सीजी 14 एमजी 5145 में सवार था जो किसी निलह लकडा के नाम से रजिस्टर्ड है। तीसरा वाहन सवार चिरान वहीं छोडक़र वाहन लेकर फरार हो गया। लेकिन वाहन नम्बर मोबाइल में कैद हो गया जिसका नम्बर सीजी 14 सीव्ही 3029 है तथा वह सिप्लिसीयूस कुजूर के नाम पर रजिस्टर्ड है। जोवाकिम लकड़ा रात पर चौक में खाट लगा कर लकड़ी तस्करों पर अपनी नजर रखते हुए उन्हें रोककर रखा था। जोवाकिम लकड़ा रायकेरा के पूर्व सरपंच रहे हैं। वर्तमान में इनकी पत्नी इस गांव की सरपंच है। उन्होंने बताया कि रात में जब गर्मी से नही रहा गया तब उनके मन मे ये ख्याल आया कि क्यों न गर्मी की व्याकुलता से बचने के साथ साथ कुछ बेहतर किया जाय।

सौंप दिया वन विभाग के कर्मचारियों को: जोवाकिम लकड़ा रात भर लकड़ी तस्करों पर अपनी नजर रखते हुए तस्करों को पकडऩे का काम करते रहे और सुबह फारेस्ट के कर्मचारियों को वाहन, मोबाइल और चीरान को वन विभाग को सौंपा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो