तहसील कार्यालयों में लगी ईवीएम पाठशाला

प्रशिक्षण : आने-जाने वालों को दी जा रही है ईवीएम से मतदान करने की जानकारी

By: BRIJESH YADAV

Published: 29 Mar 2019, 10:45 AM IST

जशपुरनगर. कलक्टर निलेशकुमार क्षीरसागर के मार्गदर्शन में जशपुर जिले में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत विविध गतिविधियों का आयोजन लोगों की सहभागिता सुनिश्चित करते हुए किया जा रहा है। जिले में मतदाता जागरूकता एवं लोकसभा चुनाव में मतदान के प्रतिशत् में वृद्धि के उद्देश्य से जिले के हाट-बाजारों, बस-स्टैण्ड एवं तहसील कार्यालयों में ईव्हीएम पाठशाला का आयोजन नियमित रूप से आयोजन किया जा रहा है। इस पाठशाला के माध्यम से लोगों को ईव्हीएम के माध्यम से मतदान का तरीका बताने के साथ ही मतदान का संकल्प दिलाया जा रहा है।

तहसीलदार बगीचा ने बताया कि ईव्हीएम के माध्यम से मतदान को लेकर ग्रामीणों के मन में जो शंकाएं और दुविधाएं हैं उनके बारे में भी विस्तार से जानकारी दे कर उनका शंका समाधान किया जा रहा है। प्रशिक्षक ईव्हीएम पाठशाला के दौरान ग्रामीणों को यह भी जानकारी दे रहे है कि मतदान का यह सबसे सुरक्षित और पारदर्शी माध्यम है। ईव्हीएम मशीन के बैलेट यूनिट की बटन दबाने लेकर वीवीपैट से निकलने वाली पर्ची का प्रायोगिक प्रदर्शन भी ग्रामीणों से कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसी तरह मतदान केन्द्रों, बस स्टैण्डों, एवं साप्ताहिक बाजारों में भी ईव्हीएम पाठशाला का आयोजन जारी है।
ग्रामीणों ने लिया मतदान का संकल्प : मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के अंतर्गत आज जशपुर ब्लॉक के ग्राम हर्राडीपा और विसौड़ी में ईवीएम पाठशाला का आयोजन किया गया। दोनों गांवों में ग्रामीणों को ईवीएम के माध्यम से मतदान करने का तरीका बताया गया। प्रशिक्षकों ने बताया कि अपने पसंद के प्रत्याशी को वोट देने के बाद वीवीपैट से एक पर्ची निकलती है, जिसे देखकर वह तस्दीक कर सकते हैं कि वोट उनके पसंद के प्रत्याशी को गया है। ग्रामीणों को बैलेट यूनिट के माध्यम से मतदान करने का प्रायोगिक प्रशिक्षण भी कराया जा रहा है ताकि उनके मन में किसी भी तरह की शंका न बाकी रहे। विसोड़ी के रहने वाले लोकनाथ, सुशील, अघनू, गजेन्द्र, दशरथ ने ईव्हीएम मशीन से प्रायोगिक मतदान करने के बाद बताया कि यह मतदान का सबसे आसान तरीका है इसके माध्यम से मतदान करने में गलती की संभावना नगण्य है। इसी तरह हर्राडीपा गांव के बाबूलाल इन्दवार, बितनाराम, राधाबाई, हरि कुमार, ललिता सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने ईव्हीएम से वोट करने का प्रायोगिक प्रशिक्षण प्राप्त किया और मतदान का संकल्प लिया।

BRIJESH YADAV Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned