scriptVideo: पेड़ पर पतंग के धागों में उलझकर घायल हुआ विदेशी पक्षी ‘आइबिस’, किया गया रेस्क्यू- देखें वीडियो | Foreign bird: Foreign bird ibis got entangled in kite threads on tree | Patrika News

Video: पेड़ पर पतंग के धागों में उलझकर घायल हुआ विदेशी पक्षी ‘आइबिस’, किया गया रेस्क्यू- देखें वीडियो

locationजशपुर नगरPublished: Mar 12, 2023 09:05:40 pm

Foreign bird: पर्यावरण मित्रों की कोशिशों से वन विभाग ने घायल पक्षी का रेस्क्यू कर पहुंचाया पशु चिकित्सालय, पतंग के धागे में फंसकर हो गया था घायल

ibis_bird.jpg

,,,,,,

जशपुरनगर. Foreign bird: रविवार को सुबह-सुबह जिला मुख्यालय जशपुर के दरबारी टोली में संदीप दास की बाड़ी के पेड़ में एक विदेशी पक्षी ‘आइबिस’ पंतग के धागे में फंस गया। मोहल्ले के लोगों ने अंदाजा लगाया कि यह प्रवासी पक्षी शनिवार की शाम को इस पेड़ पर रात्रि विश्राम करने उतरा होगा, इसी दौरान पेड़ पर उलझे पतंग के धागों में उलझकर घायल हो गया होगा। सूचना मिलते ही रविवार को पर्यावरण मित्रों ने उसका रेस्क्यू किया। फिर घायल पक्षी को उपचार के लिए पशु चिकित्सालय पहुंचाया गया।

रविवार को सुबह मोहल्ले के लोगों और पर्यावरण मित्र रामप्रकाश पाण्डेय ने विदेश पक्षी आइबिस को पेड़ पर उलझे धागों में फंसा और घायल अवस्था में तेज आवाज में क्रंदन करते देखा। इसके बाद इसकी सूचना उन्होंने तत्काल जशपुर डीएफओ को दी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x8j1ams
उन्होंने बताया कि घायल पक्षी का रेस्क्यू करना पड़ेगा और पेड़ पर चढऩे वाले एक्सपर्ट की जरूरत है, कृपया सहयोग करें। खास बात यह भी देखने को मिली की घायल विदेशी पक्षी आइबिस को बचाने कोयल, चील, कौवा, गोरिया और अन्य कई पक्षी लगातार वहां मंडराते रहे और सबका ध्यान उस ओर आकृष्ट किया। अंतत: डीएफओ जशपुर ने वन कर्मियों को भेजकर इस पक्षी का रेस्क्यू कराया।
ibis_bird1.jpg
धागे की वजह से शरीर पर बने गहरे जख्म
पेड़ से उतारने के बाद टीम ने देखा कि पक्षी काफी घायल अवस्था में है। उसके शरीर पर धागे की वजह से कई जगह गहरे जख्म बने हुए हैं। इसके बाद उसे पशु चिकित्सालय ले जाया गया, जहां पक्षी का प्रारंभिक उपचार किया गया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो