अब विद्यार्थी हुए बड़ी ठगी का शिकार, क्या आपने भी यहाँ से किया है कंप्यूटर कोर्स ?

अब विद्यार्थी हुए बड़ी ठगी का शिकार, क्या आपने भी यहाँ से किया है कंप्यूटर कोर्स ?

Saurabh Tiwari | Publish: Aug, 14 2019 07:57:29 PM (IST) Jashpur, Jashpur, Chhattisgarh, India

BIG FRAUD: थाने में मामला दर्ज होने पर सेंटर में ताला लगाकर फरार हो गया संचालक

पत्थलगांव. जिले के पत्थलगांव तहसील मुख्यालय में शिक्षा के नाम पर ठगी तथा फर्जीवाड़ा का मामला आया है। शहर की एक संस्था की तरफ से कम्प्यूटर कोर्स कराने के लिए 15-15 हजार रुपए युवतियों से वसूल किया गया। लेकिन पढ़ाई के नाम पर कुछ नहीं किया। बिना पढ़ाए ही पैसा लेने तथा डिग्री नहीं देने के ५ साल बीत जाने के बाद आखिरकार छात्रों का गुस्सा फूट पड़ा। दर्जनों की संख्या में छात्र थाने पहुंचे और संस्था के खिलाफ ठगी करने का रिपोर्ट दर्ज करा दिया। पुलिस छात्राओं की रिपोर्ट दर्ज कर मामले की जांच शुरु कर दी है।

पत्थलगांव में कम्प्यूटर कोर्स के नाम पर बड़ी ठगी का मामला प्रकाश में आया है। ठगी के शिकार हुए छात्राओ ने पत्थलगांव थाने में काया कम्प्यूटर सेंटर के संचालक के विरुद्ध रिपोर्ट दर्ज कराया है। छात्राओ ने बताया की पत्थलगांव सिविल अस्पताल के सामने गली में स्थित काया कम्प्यूटर सेंटर के संचालक के द्वारा डिप्लोमा के नाम पर सभी से 14,500 रुपए लिया गया। रुपए लेने के बाद फॉर्म भी भराया गया। वहां उन्हें कुछ दिनों तक ट्रेनिंग दी गई। जिसके बाद उन्हें टरकाया जाता रहा। बाद में संचालक सेंटर में ताला लगाकर फरार हो गया रिपोर्ट करने पहुंची छात्राओं ने पुलिस को बताया कि संस्था की तरफ से कम्प्यूटर कोर्स कराने का वादा किया गया।
तीन महीने में कोर्स को पूरा कराने तथा डिग्री देने के नाम पर प्रति छात्रा 15 हजार रुपए की मांग की गई। छह महीने के अंदर लगभग दर्जन भर छात्राएं रुपए देकर कोर्स सीखने के लिए पहुंची। लेकिन किसी को भी पढ़ाया नहीं गया। इसके बाद छात्राएं अपने रुपए की मांग करने लगी तो संस्था के जिम्मेदार ताला लगाकर फरार हो गए। पीडि़त छात्राओं ने रुपए वापस करने तथा दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार कम्प्युटर कोर्स के नाम से पत्थलगांव सिविल अस्पताल के सामने गली में स्थित काया सेंटर के डायरेक्टर यमुना प्रसाद चौहान ने पत्थलगांव में रितु पटेल से 12,500 रुपए, शबा परवीन निवासी पुरानी बस्ती पत्थलगांव से 13,500 रुपए, सुकांती नारंगे से 10,500 रुपए, सिरमती नाग से 12,500 रुपए, केतकी नाग से 14,500 रुपए, विकास कुमार नाग निवासी कछार 18,000 रुपए, पद्मावती यादव से 14000 रुपए, शाहिस्ता परवीन से 12000 रुपए, सुनीता बड़ा दर्रापारा से 12000 रुपए, माधुरी राठिया से 12000 रुपए, हजीया पैकरा से 15000 रुपए, अबीशेष एक्का से 12000 रुपए, रामदेव से 12000 रुपए, जीतू राय पालीडीह से 15000 रुपए, मुकेश कुजूर से 13000 रुपए, कृष्णा भारद्वाज से 6000 रुपए कोर्स कराने के नाम पर पैसा लेकर ठगी किया है। पुलिस ने बताया कि कम्प्यूटर सेंटर के संचालक ने ना ही कोर्स कराया और न ही परीक्षा लिया। कम्प्यूटर सेंटर संचालक के द्वारा इस तरह से कुल 2,04,000 रुपए कम्प्यूटर कोर्स के नाम से संचालक यमुना प्रसाद चौहान के द्वारा ठगी करने की शिकायत पर संचालक के विरुद्ध धारा 420 कायम किया गया है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned