script

विजेंदर सिंह के बाद आईओएस ने 13 अन्य मुक्केबाजों को पेशेवर बनाया

locationजशपुर नगरPublished: Feb 21, 2017 08:42:00 pm

Submitted by:

balram singh

हरियाणा के मुक्केबाज नीरज ने 2011 में पेशेवर मुक्केबाजी में कदम रखा था। अब तक उन्होंने 12 बाउट खेले हैं और आठ में जीत हासिल की है।

Vijender Singh

Vijender Singh

विजेंदर सिंह, अखिल कुमार और जीतेंद्र कुमार जैसे दिग्गज भारतीय मुक्केबाजों के साथ करार के बाद आईओएस बॉक्सिंग प्रमोशन ने मंगलवार को 13 अन्य मुक्केबाजों के साथ करार की घोषणा की।

इन 13 मुक्केबाजों में ओलपिंक खेलों के प्रतिभागी दिवाकर प्रसाद, राष्ट्रमंडल खेलों के पदकधारक अमनदीप सिंह, डब्ल्यूसीए एशिया वेल्टरवेट चैपिंयन नीरज गोयाट और एमएमए चैपिंयन पवन मान शामिल हैं।
आईओएस में अब कुल 16 मुक्केबाज हैं, इस करार के तहत विदेशी प्रशिक्षकों के नेतृत्व में गुरुग्राम में आईओएस मुक्केबाजी प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ पेशेवर मुक्केबाजी का प्रशिक्षण लेंगे।

इस साल आईओएस के साथ पेशेवर मुक्केबाजी में कदम रखने वाले 32 वर्षीय मुक्केबाज दिवाकर ने 2004 एथेंस ओलपिंक में बेंटमवैट वर्ग में प्रतिस्पर्धा के लिए क्वालीफाई किया था। इसके साथ उन्होंने 2003 राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक, 2003 एशियाई ओलपिंक क्वालीफायर में कांस्य, 2004 एशियाई खेलों के क्वालीफायर में रजत, सैफ खेलों में कांस्य और 2006 ग्रां प्री मुक्केबाजी में रजत पदक जीता था।
दिवाकर ने कहा, ”मेरा मानना है कि यह मुक्केबाजी करियर में मेरे लिए बहुत बड़ा कदम है। मुझे मुक्केबाजी पसंद है और पेशेवर मुक्केबाज बनने से अच्छा क्या हो सकता है।

भारत के 29 वर्षीय मुक्केबाज अमनदीप ने पिछले साल पेशेवर मुक्केबाजी में कदम रखा था। उन्होंने अब तक खेली गई स्पर्धाओं में जीत हासिल की है, वहीं 2010 राष्ट्रमंडल खेलों में उन्होंने कांस्य पदक जीता था।
अमनदीप ने कहा, ”विजेंदर की पेशेवर मुक्केबाजी में सफलता के बाद मुझे लगता है कि आईओएस के साथ जुडऩे का मेरा फैसला सही है।

हरियाणा के मुक्केबाज नीरज ने 2011 में पेशेवर मुक्केबाजी में कदम रखा था। अब तक उन्होंने 12 बाउट खेले हैं और आठ में जीत हासिल की है।
वर्तमान में विश्व मुक्केबाजी परिषद (डब्ल्यूबीसी) की रैंकिंग में 35वें स्थान पर काबिज नीरज ने कहा, ”मेरे पेशेवर करियर के लिए यह एक बड़ा कदम है। आईओएस देश में पेशेवर मुक्केबाजी के प्रचार के लिए प्रतिबद्ध है। मैं पिछले छह साल से इसमें हूं और मेरा मानना है कि आईओएस के साथ करार के बाद मैं नई ऊंचाईयां हासिल करूंगा।
सुपर फाइट लीग (एसएफएल) में पांच पेशेवर मुक्केबाजी स्पर्धाओं में हिस्सा ले चुके पवन ने कहा, ”मेरे लिए एमएमए मुक्केबाज से पेशेवर मुक्केबाज बनने के तर्ज पर यह करार एक बेहतरीन मंच है। इसकी शुरुआत के लिए मैं बेहद उत्साहित हूं।

ट्रेंडिंग वीडियो