scriptजिले में बनाए जा रहे गौठानों के काम को तेजी से पूरा कराने के दिए निर्देश | Instructions for speedy completion of the work of the Gaushalas being | Patrika News

जिले में बनाए जा रहे गौठानों के काम को तेजी से पूरा कराने के दिए निर्देश

locationजशपुर नगरPublished: Jun 19, 2019 11:08:18 am

Submitted by:

Murari Soni

वर्मी एवं नाडेप के लिए जनपदों से लिए जाएंगे प्रस्ताव, समय सीमा की बैठक में दिए कार्यों को तेजी से पूरा करने के निर्देश

Instructions for speedy completion of the work of the Gaushalas being

जिले में बनाए जा रहे गौठानों के काम को तेजी से पूरा कराने के दिए निर्देश

जशपुरनगर. कलेक्टर निलेशकुमार महादेव क्षीरसागर ने मंगलवार को कलेक्टोरेट सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजना नरवा, गरूवा, घुरवा, बाड़ी के प्रगति की गहन समीक्षा करते हुए सभी जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को नालों के ट्रीटमेंट, गौठानों के निर्माण तथा वर्मी एवं नाडेप कम्पोस्ट टांकों के निर्माण की स्थिति की गहन समीक्षा की। कलेक्टर ने जनपदों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों को उक्त योजना के तहत् सभी कार्यों को समानांन्तर रूप से तेजी से पूरा कराए जाने के निर्देश दिए। यहां यह उल्लेखनीय है कि जशपुर जिले में उक्त योजना के अंतर्गत आठ मॉडल गौठानों सहित कुल 65 गौठानों के निर्माण की मंजूरी दी गई है। जिले के सभी ब्लॉकों में मॉडल गौठान का निर्माण पूर्णता की ओर है, जबकि शेष 57 गौठानों के निर्माण का कार्य अभी प्रारंभिक चरण में है।

कार्यों को तेजी से पूरा कराए जाने के निर्देश : कलेक्टर क्षीरसागर ने गौठानों के निर्माण की स्वीकृति के बावजूद भी काम में लेट-लतीफी को लेकर अप्रसन्नता जताई और कहा कि इसमें किसी भी तरह की कोताही के लिए सीधे जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों को जिम्मेदार माना जाएगा। उन्होंने गौठानों के निर्माण के लिए स्वीकृत समस्त कार्यों को तेजी से पूरा कराए जाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने बैठक में इस बात पर भी नाराजगी जताई की वर्मी कम्पोस्ट एवं नाडेप टांकों का कार्य कराने के लिए नोडल एजेंसी कृषि विभाग की उदासीनता के कारण उक्त कार्य को पूरा कराने में अनावश्यक विलंब हो रहा है। बैठक में वर्मी बेड एवं नाडेप कम्पोस्ट टांकों के निर्माण को लक्ष्य के अनुरूप तेजी से पूरा कराए जाने के लिए जनपद पंचायत के मुख्यकार्यपालन अधिकारियों को ग्राम पंचायतों से प्रस्ताव प्राप्त कर स्वीकृति के लिए भिजवाने की बात कही। वर्मी एवं नाडेप टांकों के निर्माण के लिए ग्राम पंचायतों को ही एजेंसी बनाने के निर्देश दिए गए। कलेक्टर ने उप संचालक कृषि को वर्मी एवं नाडेप टांको के निर्माण एवं भराव के लिए ग्रामीणों एवं किसानों को तेजी से प्रशिक्षण दिए जाने के निर्देश दिए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो