जिला प्रशासन के संज्ञान से अब मिलेगा कानून का ज्ञान

जिला प्रशासन के संज्ञान से अब मिलेगा कानून का ज्ञान
जिला प्रशासन के संज्ञान से अब मिलेगा कानून का ज्ञान

Murari Soni | Publish: Sep, 09 2019 07:26:04 PM (IST) Jashpur Nagar, Jashpur, Chhattisgarh, India

कानून के क्षेत्र में युवाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा एवं सेवा के क्षेत्र में जाने का मिलेगा अवसर

जशपुरनगर. जिले में युवाओं को विभिन्न प्रकार की प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए संचालित संकल्प संस्थान के बाद अब जिला प्रशासन ने इसका और विस्तारित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। कानून के क्षेत्र में जिले के युवाओं को उच्च स्तरीय शिक्षा एवं सेवा के क्षेत्र में जाने का अवसर उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा संज्ञान नाम से एक नए नि:शुल्क कोचिंग सुविधा की शुरूआत की जाएगी। इसके माध्यम से 11 वीं, 12 वीं में अध्ययनरत एवं बारहवीं उत्तीर्ण विद्यार्थियों को देश के नामी गिरामी विधि विश्व विद्यालयों में प्रवेश हेतु कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट (क्लैट) परीक्षा की नि:शुल्क कोचिंग दी जाएगी।
जिला प्रशासन द्वारा इस कोचिंग स्थान के लिए आवश्यकतानुसार विधि विशेषज्ञों की व्यवस्था भी की जा रही है। Óसंज्ञानÓ कोचिंग संस्थान में 12 वीं उत्तीर्ण युवाओं के लिए फुल टाईम रेसिडेंसिएल कोचिंग की व्यवस्था रहेगी, जबकि 11 वीं, 12वीं में अध्ययनरत छात्रों स्कूल टाईम के बाद यहां कोचिंग सुविधा का लाभ उठा सकेगे।
इस संबंध में जानकारी देते हुए कलक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने बताया कि संज्ञान कोचिंग संस्थान के बेहतर संचालन एवं यहां कोचिंग की बेहतर व्यवस्था के लिए जिला प्रशासन ने आई.डी.आई.ए से सहभागिता की है। आईडीआईए संस्था कानून के क्षेत्र में अध्ययनरत उत्कृष्ठ युवाओं को आर्थिक सहयोग भी देती है। यहां यह उल्लेखनीय है कि जशपुर में बीते वर्ष पायलेट प्रोजेक्ट के तहत् जिला प्रशासन ने क्लैट परीक्षा के लिए नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की थी। जिले से राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय में अध्ययन के लिए चयनित लोदाम ग्राम के शुभम् तिर्की को जिला प्रशासन के आग्रह पर आईडीआईए संस्थान ने 5 वर्षों के लिए फुल स्कॉलरशिप प्रदान की है।
गांधी जयंती से होगा संज्ञान का शुभारंभ
कलक्टर ने बताया कि क्लैट एवं कानून के क्षेत्र में सेवाओं के लिए आयोजित होने वाले परीक्षाओं एवं उत्कृष्ठ छात्रों की आर्थिक सहायता के लिए जशपुर में फुल टाईम नि:शुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी। इस कोचिंग के लिए प्रथम बैच के लिए प्रवेश परीक्षा का आयोजन तीन विकासखंड पत्थलगांव, बगीचा, जशपुर में किया जाएगा। इसके पश्चात् चयनित छात्रों का साक्षात्कार लिया जाएगा। इस कोंचिंग संस्थान के बेहतर परिणाम के लिए हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय की टीम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग एवं सफलता के गुर बताएगी। रूबर्न विशेषज्ञ एवं प्रोजेक्ट संचालक शिखर श्रीवास्तव ने बताया कि हिदायतुल्लाह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय एवं आईडीआईए के सदस्य सर्व मानस मण्डल, अदिति शर्मा, अभिषेक सिंह, श्रुति, इंदिरा लाहुटी, विशा लक्षी की टीम 23 सितम्बर को पत्थलगांव में 24 को जशपुर में एवं 25 को बगीचा में विधि एक करियर विषय पर आयोजित कार्यशाला में युवाओं का मार्गदर्शन एवं स्क्रीनिंग करेंगे। 2 अक्टूबर गांधी जयंती के दिन से यह कोचिंग संस्थान Óसंज्ञानÓ का शुभारंभ होगा। इस संबंध में अधिक जानकारी जनसंपर्क कार्यालय से प्राप्त की जा सकती है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned