scriptसेक्टर अधिकारी बनेंगे मतदान दल के गार्जियन – कलक्टर | lok sabha CG 2019 Sector Officer will become Guardian of Voting Team | Patrika News

सेक्टर अधिकारी बनेंगे मतदान दल के गार्जियन – कलक्टर

locationजशपुर नगरPublished: Mar 15, 2019 11:43:01 am

Submitted by:

BRIJESH YADAV

सेक्टर अधिकारी का चुनाव को बेहतर तरीके से सम्पन्न कराने में अहम रोल होता है

lok sabha CG 2019 Sector Officer will become Guardian of Voting Team

सेक्टर अधिकारी बनेंगे मतदान दल के गार्जियन – कलक्टर

जशपुरनगर. लोकसभा चुनाव के लिए नियुक्ति सेक्टर अधिकारियों का प्रशिक्षण गुरूवार को कलेक्टोरेट जशपुर के मंत्रणा सभा कक्ष में आयोजित हुआ। कलक्टर निलेश कुमार क्षीरसागर ने सेक्टर अधिकारियों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित किया तथा चुनाव से संबंधित अपने अनुभवों को उनसे साझा किया। उन्होंने मतदान के दौरान दल द्वारा की जाने वाली चूक एवं त्रुटियों की ओर सेक्टर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करते हुए कहा कि थोड़ी सी सजगता से यदि काम लिया जाए, तो इसे बचा जा सकता है।

कलक्टर ने आगे कहा कि सेक्टर अधिकारी का चुनाव को बेहतर तरीके से सम्पन्न कराने में अहम रोल होता है। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को अपने-अपने सेक्टर के मतदान केन्द्रों का अवलोकन कर निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार वहां आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने का प्रतिवदेन देने तथा सेक्टर के गांवों में मतदान से संबंधित यदि कोई समस्या हो तो उसका निदान करने की समझाईश दी। कलक्टर ने कहा कि सेक्टर अधिकारी सिर्फ मतदान केन्द्र के लिए ही सेक्टर अधिकारी नहीं है। वह अपने सेक्टर के अंतर्गत आने वाले पूरे एरिया का सेक्टर अधिकारी है, उसकी जिम्मेदारी सेक्टर एरिया में निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण ढंग से मतदान प्रक्रिया को सम्पन्न कराने की होती है।
कलक्टर ने आगे कहा कि एक तरह से देखा जाए तो वह अपने सेक्टर के सभी बूथों के मतदान दल का गार्जियन है। दल को सुरक्षित तरीके से बूथ तक ले जाना और चुनाव सम्पन्न कराने के बाद उन्हें सही सलामत वापस लाना, मतदान की रिपोर्टिंग की जिम्मेदारी सेक्टर अधिकारी की होती है। उन्होंने सेक्टर अधिकारियों को ईव्हीएम मशीन के फंक्शन के बारे में गहन जानकारी प्राप्त करने की समझाईश दी, ताकि कही कोई दिक्कत आने पर तत्काल उसका निदान किया जा सके।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो