ट्रायबल टूरिस्ट विलेज निर्माण कार्य का विधायक ने किया मुआयना

ट्रायबल टूरिस्ट विलेज निर्माण कार्य का विधायक ने किया मुआयना
ट्रायबल टूरिस्ट विलेज निर्माण कार्य का विधायक ने किया मुआयना

Saurabh Tiwari | Updated: 19 Sep 2019, 11:09:46 PM (IST) Jashpur, Jashpur, Chhattisgarh, India

बालाछापर में पर्यटन मंडल द्वारा कराया जा रहा है निर्माण

जशपुरनगर. जशपुर के समीप बालाछापर गांव में निर्माणाधीन ट्रायबल टूरिस्ट विलेज का बुधवार को विधायक जशपुर विनय भगत ने मुआयाना किया। इस ट्रायबल विलेज निर्माण साढ़े चार एकड़ रकबे में कराया जा रहा है। ट्रायबल विलेज का निर्माण जशपुर जिले के पुरातत्व, कला-संस्कृति एवं आदिवासी जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए किया जा रहा है। इसके मुख्य द्वार के निर्माण का कार्य तेजी से जारी है। मुख्य द्वार के पीलर पर जशपुर के हर्राडीपा शैली की पत्थर की मूर्तियों लगाई जा रही है।

विधायक विनय भगत ने पर्यटन विभाग के संभागीय अधिकारी अशीष कुमार वर्मा से निर्माण कार्यों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली। उन्होंने निर्माणा कार्यों की गुणवत्ता एवं परिसर की साज-सज्जा पर विशेष रूप से ध्यान देने की बात कही। पर्यटन विभाग के संभागीय अधिकारी ने बताया कि ट्रायबल टूरिस्ट विलेज जशपुर के निर्माण का लगभग 70 प्रतिशत् काम पूरा कर लिया गया है। यहां लैण्ड स्केप तथा ओपन एमपी थिएटर सहित ईको लग हट्स का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने बताया कि ट्रायबल टूरिस्ट विलेज में पौधों का रोपण स्थानीय प्रजातियों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। जशपुर जिले के पुरातात्विक स्थल पर विद्यमान पत्थर की मूर्तियों को ध्यान में रखते हुए उसी शैली में पत्थर की मूर्तियां बनाई जा रही है, जिसे मुख्यद्वार पर लगाया जा रहा है।

व्याख्यान भवन, ओपन एम्पीथिएटर भी: स्वदेश दर्शन योजना के तहत् इसका निर्माण 8 करोड़ रुपए की लागत से कराया जा रहा है। छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल द्वारा यह कार्य ट्रायबल टूरिस्ट विलेज के निर्माण में टेली कम्यूनिकेश्न इंडिया लिमिटेड से कराया जा रहा है। इस संस्था द्वारा छत्तीसगढ़ राज्य की कोण्डागांव, कबीरधाम जिले के सरोधादादर तथा बिलासपुर जिले कुरदूर में ट्रायबल टूरिस्ट विलेज का निर्माण किया गया है। यहां ट्रायबल आर्टिशियन सेंटर लग हट्स, व्याख्यान भवन, कैफेटेरिया, ओपन एम्पीथिएटर भी निर्माणाधीन है। इस अवसर पर अन्य जनप्रतिनिधि उनके साथ थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned